होम »  लिविंग हेल्दी »  Healthy Morning Routine: सुबह की हेल्दी आदतों को बनाने में मदद करेंगे ये 6 आसान टिप्स, ऐसे बनाएं हेल्दी मॉर्निंग रुटीन!

Healthy Morning Routine: सुबह की हेल्दी आदतों को बनाने में मदद करेंगे ये 6 आसान टिप्स, ऐसे बनाएं हेल्दी मॉर्निंग रुटीन!

Morning Healthy Routine: एक स्वस्थ सुबह की दिनचर्या के लिए आपको एक स्वस्थ नाश्ता करने की जरूरत है. बैलेंस ब्रेकफास्ट (Balance Breakfast) खाने से दिन के दौरान आपकी ऊर्जा को संभालने में मदद मिल सकती है और आपका ध्यान और मनोदशा को बढ़ावा मिल सकता है.

Healthy Morning Routine: सुबह की हेल्दी आदतों को बनाने में मदद करेंगे ये 6 आसान टिप्स, ऐसे बनाएं हेल्दी मॉर्निंग रुटीन!

Healthy Morning Routine: अपनी सुबह की दिनचर्या में व्यायाम को शामिल करें

खास बातें

  1. सुबह पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं.
  2. अपने दिन की शुरुआत ध्यान के साथ करें.
  3. यहां जानें कैसे बनाएं अपनी हेल्दी हैबिट्स.

Morning Routine For Health: हम सभी जानते हैं कि जीवन तनावपूर्ण हो सकता है, कभी-कभी भारी भी हो सकता है. अपने सामान्य सुबह की दिनचर्या (Morning Routine) के चरणों से चलते हुए आप हमेशा की तरह उठते-बैठते थक जाते हैं, और अपने शरीर को ऑटोपायलट मोड में महसूस करते हैं. भले ही, आपके पास सुबह में कितना समय हो, लेकिन अपनी दिनचर्या में जितनी स्वस्थ आदतें शामिल हैं, उतना ही महत्वपूर्ण है. सेहत के लिए सिर्फ इतना है कि हम क्या खाते हैं और कितना व्यायाम करते हैं. वास्तव में, जीवन शैली घटक हमारे कुल स्वास्थ्य का 50% से अधिक शामिल है जो निश्चित रूप से ध्यान देने के लिए एक घटक है.

इसलिए, हमारे दिनों का पहला घंटा इस बात के लिए निर्धारित होता है कि हम कितना ऊर्जावान महसूस करते हैं. हम कितने तनाव में हैं, और कितना सामान हम पूरा कर रहे हैं. इन छोटी, सकारात्मक आदतों को अपनी दिनचर्या में शामिल करके अपने आप को अधिक खुश, स्वस्थ और उत्पादक दिनों के लिए तैयार रखें.

लीवर को हमेशा हेल्दी और बीमारियों से दूर रखने के लिए हर किसी को जरूर खाने चाहिए ये 7 फूड्स!


स्वस्थ सुबह की दिनचर्या कैसे विकसित करें | How To Develop A Healthy Morning Routine

1. स्वस्थ नाश्ता खाएं: एक अच्छा नाश्ता सुबह की दिनचर्या का एक अनिवार्य हिस्सा है. एक संतुलित नाश्ता उस "पिछलग्गू" को दूर रख सकता है. यह दिन के लिए आपको ऊर्जा प्रदान करता है, और यह आपके फोकस और मनोदशा को बढ़ावा दे सकता है. तो, अपनी प्लेट, कटोरा, प्रोटीन, फल या सब्जियों और पूरे अनाज के साथ ब्लेंडर भरें.

2. पानी पिएं: सुबह पानी पीना आपके शरीर और दिमाग के लिए बेहद फायदेमंद है. यह आपके चयापचय को बढ़ाता है, आपको एनर्जी से भरता है. एक उत्पादक दिन के लिए आपके मस्तिष्क को ईंधन देता है, और आपकी भूख को संतुलित करने में भी मदद कर सकता है.

ठंड के मौसम में डायबिटीज रोगी गलती से भी न खाएं ये 7 फूड्स, सर्दियों में तेजी से बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल!

3. ध्यान की कोशिश करें: अपने दिन की शुरुआत सुबह ध्यान करके करें. मेडिटेशन आपके फोकस को बेहतर बनाने से लेकर तनाव कम करने, भावनात्मक स्थिरता में सुधार और सामान्य स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों को रोकने तक सब कुछ मदद करता है. दिन में कुछ मिनट के लिए इस शांतिपूर्ण अभ्यास को करने से आपको झपकी लेने में मदद मिल सकती है.

4. गैजेट्स से दूर रहें: जैसे ही आप अपने स्मार्ट उपकरणों के लिए पहुंचना चाहते हैं, या इससे पहले भी, आप बिस्तर से उठ जाते हैं. नहीं करें! सूचनाएं आपको अंदर ले जाती हैं और आपके ध्यान और ऊर्जा को छीनना शुरू कर देती हैं, इससे पहले कि आपको जागने का मौका मिले. आपके उठने के बाद कम से कम 20 मिनट के लिए उन गतिविधियों को स्थगित करें.

5. व्यायाम: व्यायाम एक उत्कृष्ट सुबह की दिनचर्या है. एक साधारण सैर, दस मिनट का योग, या सिट-अप्स या पुश-अप्स का एक सेट आपको दिन भर चलने और तैयार होने में मदद कर सकता है. किसी की व्यायाम दिनचर्या समान नहीं होगी. हमेशा यह पता लगाएं कि आपके लिए क्या काम करता है और इसे आपके कैलेंडर में डालकर आपको जवाबदेह बनाए रखना चाहिए.

Healthy Winter Diet: इन सर्दियों में गर्म रहने और बीमारियों से बचने के लिए जरूर खाने चाहिए ये 8 सुपरफूड्स!

6. खुश रहने का अभ्यास करें: तनाव हम सभी को कई बार निष्क्रिय कर देता है, लेकिन चीजों को और अधिक सकारात्मक प्रकाश में देखने के लिए और भी बहुत कुछ है. हममें से ज्यादातर लोगों के जीवन में कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो हमारे नियंत्रण से परे होती हैं, लेकिन सौदा करने के लिए एक अच्छी मानसिकता रखने में आप कृतज्ञ हैं.

ध्यान देने की बात

शुद्ध परिणाम यह है कि आप अपना दिन कैसे शुरू करते हैं. आमतौर पर आप अपना दिन कैसे समाप्त करते हैं. अगर आप खुशी, सफलता, मन की शांति की तलाश कर रहे हैं, तो अपने दिन की शुरुआत एक अच्छी तरह से स्थापित दिनचर्या के साथ करने से बेहतर कोई और तरीका नहीं है.

(नमामी अग्रवाल नमामी लाइफ में पोषण विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानती है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

इन 7 लो कैलोरी वाले फूड्स को डाइट में शामिल कर तेजी से घटाएं वजन, Body Fat से भी पाएं छुटकारा

Weight Loss: एक्टर प्रतीक गांधी ने 58 दिनों में घटाया 10 किलो वजन, बने फिटनेस आइकन, देखें Video

क्या अपने वर्कआउट में एक Resistance Band को शामिल करना जरूरी है? फिटनेस ट्रेनर से जानें जवाब


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सर्दियों में तुलसी का सेवन करने से मिलते हैं कमाल के फायदे, सर्दी-खांसी और पेट की समस्याओं को रखती है दूर!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------