होम »  लिविंग हेल्दी »  Best Medicinal Plants: अपने घर में उगाएं ये 3 औषधीय पौधे, कई बीमारियों में आएंगे काम, जानें तीनों के स्वास्थ्य लाभ!

Best Medicinal Plants: अपने घर में उगाएं ये 3 औषधीय पौधे, कई बीमारियों में आएंगे काम, जानें तीनों के स्वास्थ्य लाभ!

Best Medicinal Plants: आयुर्वेद प्राकृतिक रूप से विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं (Health Problems) से लड़ने के लिए जड़ी-बूटियों (Herbs) और पौधों के उपयोग का सुझाव देता है. औषधीय पौधे, प्राचीन काल से ही दवाइयों (Medicins) के रूप में इस्तेमाल होते आ रहे हैं. आप घर पर कुछ जड़ी बूटियों को लगा सकते हैं जिनका उपयोग कई स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने के लिए किया जा सकता है.

Best Medicinal Plants: अपने घर में उगाएं ये 3 औषधीय पौधे, कई बीमारियों में आएंगे काम, जानें तीनों के स्वास्थ्य लाभ!

Best Medicinal Plants: इन जड़ी बूटियों को घर पर उगाएं और कई समस्याओं से लड़ने पाएं मदद

खास बातें

  1. तुलसी के पत्ते गले की खराश से राहत दिला सकते हैं.
  2. एलोवेरा का उपयोग आमतौर पर त्वचा और बालों के लिए किया जाता है.
  3. कैमोमाइल चाय पीने से बेहतर नींद को बढ़ावा मिलता है.

Top Medicinal Plants To Grow: आपके घर पर एक छोटा बगीचा या घर की छत और बालकनी कई मायनों में आपके लिए मददगार हो सकती है. बागवानी एक शौक से भी अधिक हो सकती है. आप अपने घर में कुछ जड़ी-बूटियां (Herbs) लगा सकते हैं जो आपको औषधीय गुण प्रदान कर सकती हैं. प्राचीन काल से, आयुर्वेद (Ayurved) भी विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से प्रभावी रूप से लड़ने के लिए जड़ी-बूटियों और पौधों के उपयोग (Herbs For Health Problems) का सुझाव देता है. स्टेम से लेकर पत्तियों तक, कई पौधों को विभिन्न तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है और कई परेशानियों को दूर रखा जा सकता है. कुछ औषधीय पौधे हैं जो कुछ आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं और आपको बीमारियों को दूर करने में मदद कर सकते हैं. यहां तीन बेस्ट औषधीय पौधों (Best Medicinal Plants:) के बारे में बताया गया है जो आपके बागीचे का एक अहम हिस्सा होने चाहिए. साथ ही जानें कि इन तीनों का उपोयोग  कैसे किया जा सकता है.

डायबिटीज में जरूर खानी चाहिए ये 5 सब्जियां, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल!

इन औषधीय पौधों और जड़ी-बूटियों को घर पर उगाना है फायदेमंद | Growing These Medicinal Plants And Herbs At Home Is Beneficial


1. तुलसी का पौधा (Tulsi Plant)

तुलसी का पौधा हर भारतीय घर का एक अहम हिस्सा होना ही चाहिए. यह पौधा आयुर्वेदिक औषधि के रूप में काम कर सकता है और इसका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है. आप सर्दी, बुखार और खांसी के लक्षणों से लड़ने के लिए तुलसी के पत्तों का उपयोग कर सकते हैं. यह पाचन के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. तुलसी में जीवाणुरोधी गुण होते हैं और यह इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है. आप प्रतिदिन 3-4 ताजी तुलसी की पत्तियों को चबा सकते हैं. इन पत्तियों को चाय या किसी ड्रिंक में भी मिलाया जा सकता है. तुलसी चाय एक प्रभावशाली ड्रिंक है जो इसके प्रभावशाली लाभों से भरी हुई है.

मच्छरों से हैं परेशान? इन तीन घरेलू उपायों को आजमाएं घर से तुरंत भाग जाएंगे मच्छर!

tulsi plant and vastuBest Medicinal Plants: तुलसी के पौधे को घर पर उगाकर पाएं कई फायदे

2. एलोवेरा (Aloe Vera)

कई लोग अपने डेस्क पर या घर पर सजावट के रूप में एलोवेरा का उपयोग करते हैं. एलोवेरा के स्वास्थ्य लाभ काफी लोकप्रिय हैं. तुलसी की तरह एलोवेरा भी आपके घर में होना ही चाहिए. कई स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने के लिए एलोवेरा का उपयोग एक प्रभावी घरेलू उपचार के रूप में किया जा सकता है. एलोवेरा में कई गुण होते हैं जो आपके लिए फायदेमंद होते हैं. ताजा एलोवेरा जेल लगाने से आपकी त्वचा और बाल अच्छे हो सकते हैं. यह तेजी से उपचार के लिए घावों पर भी लगाया जा सकता है. एलोवेरा जूस का सेवन पेट के दर्द, कब्ज, एसिडिटी, अपच और अधिक जैसे कई पाचन समस्याओं से लड़ने के लिए भी किया जा सकता है.

क्या आप रोजाना हेल्दी डाइट लेते हैं? एक्सपर्ट से जानें लगातार हेल्दी डाइट पर रहने के 14 टिप्स

8p0qft18Best Medicinal Plants: एलोवेरा आपको कई स्किन प्रोब्लम्स से राहत दिला सकता है

3. कैमोमाइल का पौधा (Chamomile Plant)

कैमोमाइल का उपयोग आमतौर पर चाय तैयार करने के लिए किया जाता है. यह स्वास्थ्य लाभ की एक विस्तृत श्रृंखला पेश कर सकता है. यह मासिक धर्म की परेशानी को खत्म करने में मदद कर सकता है. इसकी चाय को पीने से ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को रोकने में मदद मिल सकती है. कैमोमाइल चाय आपके मन और शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है और एक अच्छी नींद को बढ़ावा देने के लिए एक आरामदायक प्रभाव छोड़कर अनिद्रा से राहत देने में मदद कर सकती है. यह चाय डायबिटीज रोगियों के लिए भी अच्छी मानी जाती है, क्योंकि यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है.

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कारगर है लहसुन, लेकिन उपयोग करने का जान लें सही तरीका

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

अपने दूध के गिलास में मिलाएं 2 इलायची, रोजाना रात को करें सेवन, मिलेंगे ये शानदार फायदे!

Jackfruit Health Benefits: इन 7 कारणों से जानें आपको क्यों डाइट में शामिल करना चाहिए कटहल!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ग्लोइंग स्किन और हेल्दी बालों के लिए कमाल हैं ये एलोवेरा हैक्स, घर पर आजमाएं और देखें असर!

Home Remedies For Arthritis Pain: ये घरेलू नुस्खे अर्थराइटिस के दर्द से नेचुरल तरीके से दिला सकते हैं राहत

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------