होम »  लिविंग हेल्दी »  Weight Loss Tips: मोटापा बढ़ रहा है, तो वजन कम करने के लिए रात में खाना शुरू करें ये 4 चीजें

Weight Loss Tips: मोटापा बढ़ रहा है, तो वजन कम करने के लिए रात में खाना शुरू करें ये 4 चीजें

Weight Loss Diet: हमारी कुछ आदतें हमारी कोशिशों पर पानी फेर देती हैं. वजन बढ़ने का एक कारण हमारा गलत खान-पान भी है. खासतौर पर रात में हम जो भी खाते हैं, उसका असर हमारे शरीर पर पड़ता है.

Weight Loss Tips: मोटापा बढ़ रहा है, तो वजन कम करने के लिए रात में खाना शुरू करें ये 4 चीजें

Weight Loss: मोटापा आज के समय की गंभीर समस्या में से एक है.

खास बातें

  1. वजन को कंट्रोल करने के लिए डाइट में उबले अंडे को शामिल कर सकते हैं.
  2. बादाम को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  3. ग्रीन टी को सेहत और वजन कम करने के लिए काफी असरकारी माना जाता है.

Weight Loss Tips: वजन बढ़ने का एक कारण हमारा गलत खान-पान भी है. खासतौर पर रात में हम जो भी खाते हैं, उसका असर हमारे शरीर पर पड़ता है. ऐसे में रात के समय हमेशा हेल्दी डाइट ही लेनी चाहिए जिससे कि आपको पोषण तो मिले लेकिन आपके शरीर पर फैट न बढ़े. मोटापा आज के समय की गंभीर समस्या में से एक है. वजन बढ़ने की समस्या से न केवल शरीर बेड़ोल बनता है, बल्कि ये कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बन सकता है. वजन घटाना एक बेहद लंबा प्रोसेस है. इसके लिए कोई शॉर्टकट नहीं है. लेकिन नामुमकिन नहीं. अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट का खास ख्याल रखना पड़ेगा खासतौर पर रात के खाने का. क्योंकि बहुत से लोगों को रात में फास्ट फूड और अधिक तेल की चीजें खाने की आदत होती है, जो रात में सही से पच नहीं पाती और वजन बढ़ने का कारण बनती हैं. इसलिए आपको रात के समय बहुत ही हेल्दी फूड्स का सेवन करना चाहिए. तो यहां जानें आपको रात के समय किन चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे वजन को आसानी से कम किया जा सके.

Shilpa Shetty ने बताया ये 2 योग आसन रखते हैं आपको पॉजिटिव, फोकस्ड और हेल्दी

वजन कम करने के लिए खाएं ये 4 चीजें | Eat These 4 Things To Lose Weight


1. चेरी

अगर आप भी वजन बढ़ने की समस्या से परेशान हैं और वजन को कम करना चाहते हैं तो आप रात में डिनर के बाद चेरी खाएं ये अच्छी नींद के साथ-साथ वजन को भी कम करने में मदद कर सकती है.

2. बादाम

बादाम को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. बादाम में जहां एक ओर ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं. वहीं इसमें मौजूद प्रोटीन आपकी मसल्स को भी रिपेयर करता है. इसके अलावा ये मोटापे को कम करने में भी मदद कर सकता है.

Curd Side Effects: किन लोगों को नहीं खाना चाहिए दही? खासकर रात में तो बिल्कुल न खाएं

3. ग्रीन टी

ग्रीन टी को सेहत और वजन कम करने के लिए काफी असरकारी माना जाता है. रात में खाना खाने एक बाद एक कप ग्रीन टी न सिर्फ आपके खाने को पचाएगी बल्कि गैस बनने और वजन को कम करने में भी मदद कर सकती है. 

4. उबले अंडे

अंडे प्रोटीन का अच्छा सोर्स है. अंडे शरीर में प्रोटीन की कमी दूर करने के साथ फैट भी बर्न करने में मदद करते हैं. वजन को कंट्रोल करने के लिए डाइट में उबले अंडे को शामिल कर सकते हैं.

कब्ज से तुरंत राहत! कभी नहीं होगी कब्ज अगर खाएंगे ये | कब्ज का रामबाण इलाज

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहें

Monsoon Hair Care: बरसात के मौसम में नारियल से बना तेल बालों के लिए कैसे चमत्कार कर सकता है? यहां जानें

Migraine Vs Headache: जानें सिरदर्द और माइग्रेन में अंतर और दर्द को आसानी से मैनेज करने के तरीके


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी12 की कमी से होने वाली समस्याएं, और इससे बचने के लिए फूड सोर्सेज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------