होम »  लिविंग हेल्दी »  Monsoon Hair Care: बरसात के मौसम में नारियल से बना तेल बालों के लिए कैसे चमत्कार कर सकता है? यहां जानें

Monsoon Hair Care: बरसात के मौसम में नारियल से बना तेल बालों के लिए कैसे चमत्कार कर सकता है? यहां जानें

Hair Care Tips: नारियल का तेल आपके बालों को कई लाभ दे सकता है. यहां कुछ कारण बताए गए हैं कि आपको इस मानसून में नारियल तेल क्यों आजमाना चाहिए.

Monsoon Hair Care: बरसात के मौसम में नारियल से बना तेल बालों के लिए कैसे चमत्कार कर सकता है? यहां जानें

Monsoon Hair Care: बारिश के मौसम में एक्स्ट्रा देखभाल करें ताकि बालों का झड़ना रोका जा सके

खास बातें

  1. Coconut based hair oil can offer many benefits to your hair
  2. Oiling your hair regularly can help strengthen your hair
  3. You can apply coconut based oil twice a week

Monsoon Hair Care: बादल छाए हुए आसमान, बारिश के बाद की शाम की ओसदार पेट्रीचोर (गीली धरती की गंध), गर्म चाय के साथ भुना हुआ मकई - एक आइडियल बरसात के दिन के लिए शानदार है, लेकिन खराब बाल आपके दिन को बर्बाद कर सकते हैं. सौभाग्य से, थोड़े से प्रयास से, आप बालों की समस्याओं को कम कर सकते हैं और मानसून के दौरान बालों का झड़ना भी कम कर सकते हैं. तो आइए समझते हैं कि बारिश आपके बालों के लिए क्या कर सकती है और इससे कैसे निपटें.

Shilpa Shetty ने बताया ये 2 योग आसन रखते हैं आपको पॉजिटिव, फोकस्ड और हेल्दी

बालों पर मानसून का प्रभाव | Effect Of Monsoon On Hair


  • मॉनसून की बारिश में बढ़ी हुई वायुमंडलीय नमी और गीले बाल आपके बालों में चिपचिपाहट, चिकनापन और घुंघरालापन और खोपड़ी पर रूसी का कारण बन सकते हैं.
  • केमिकल के संपर्क में आने से आपके बालों की सेहत को नुकसान पहुंचता है.
  • कवक नम स्थितियों में पनपता है और इसके परिणामस्वरूप चिपचिपा, खुजलीदार रूसी होती है. लंबे समय तक इलाज न किए गए डैंड्रफ से स्कैल्प में जलन और बालों का पुराना झड़ना शुरू हो जाता है. इसकी पहचान और इलाज जल्दी करना सबसे जरूरी है.

नारियल के तेल का इस्तेमाल आमतौर पर सिर की मालिश के लिए किया जाता है. आइए समझते हैं कि यह आपके मानसून से संबंधित बालों की समस्याओं को हल करने में कैसे मदद कर सकता है.

Curd Side Effects: किन लोगों को नहीं खाना चाहिए दही? खासकर रात में तो बिल्कुल न खाएं

99hccqboमानसून के दौरान बालों का झड़ना एक आम समस्या है जिसका सामना कई लोगों को करना पड़ता है

प्रोटीन हानि को रोकना (Prevent Protein Loss)

नारियल आधारित बालों का तेल बालों के शाफ्ट से प्रोटीन के नुकसान को कम करने में मदद करता है. हेल्थलाइन के अनुसार, बालों के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए कौन सा तेल सबसे अच्छा है, यह देखने के लिए धोने से पहले या बाद में बालों में नारियल, सूरजमुखी, या खनिज आधारित तेल लगाने के प्रभावों की जांच की गई. शोधकर्ताओं ने इनमें से प्रत्येक उपचार के बाद बालों से खोए हुए प्रोटीन की मात्रा को मापा. उन्होंने पाया कि बालों को धोने से पहले या बाद में लगाने पर नारियल आधारित बालों का तेल खनिज और सूरजमुखी आधारित तेलों दोनों की तुलना में प्रोटीन हानि को रोकने में बेहतर था.

बालों की बाहरी परत को एक आंतरिक अमरेला कोटिंग से प्रोटेक्ट करना

जब भी क्यूटिकल्स टूटते हैं या जब आपके बाल गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त होते हैं, तो आपके बालों की पोरोसिटी बढ़ जाती है, जिससे आपके बालों में कई छोटे-छोटे छिद्र या छिद्र बन जाते हैं. इससे बालों में पानी अंदर और बाहर आता रहता है. जब बालों से पानी निकल जाता है, तो यह स्ट्रक्चरल हेयर प्रोटीन का कुछ हिस्सा वहन करता है, और इसलिए आपके बाल कमजोर होने लगते हैं. जितना अधिक प्रोटीन का नुकसान होता है, बाल उतने ही कमजोर होते हैं. नारियल आधारित बालों का तेल बालों की सतह पर एक पतली परत बनाने में मदद करता है जो क्यूटिकल्स को सीधा करने और उन्हें छिलने से रोकने में मदद करता है. नारियल आधारित बालों के तेल की दस परतों में गहराई तक घुसने की क्षमता रखता है. यह प्रोटीन के नुकसान को कम करने में मदद करता है और आपके बालों की मजबूती को बनाए रखता है.

चर्बी घटाकर पेट को स्लिम बनाने के लिए अद्भुत है ये बिना उपकरण वाला फैट बर्नर वर्कआउट

00tcn1no

नारियल का तेल मानसून से संबंधित बालों की समस्याओं को रोकने में मदद कर सकता है

सबसे कमजोर कड़ी को मजबूत करना

गीले बाल आसानी से क्षतिग्रस्त हो जाते हैं क्योंकि आपके बाल हमेशा इसकी सबसे कमजोर कड़ी पर टूटते हैं, जो नारियल आधारित तेल का उपयोग करते समय तेज हो जाता है. चमत्कारी तत्व बालों में सबसे कमजोर कड़ी को 10 गुना तक मजबूत करता है. हालांकि, बाल अपनी लंबाई में समान रूप से घने नहीं होते हैं, इसकी मोटाई भी भिन्न होती है. साथ ही यह भी देखा गया है कि बालों को खींचने पर यह अपने सबसे कमजोर बिंदु पर टूट जाता है. आमतौर पर जहां यह सबसे पतला होता है. इस प्रकार, मोटाई में एकरूपता न होना बालों के टूटने का कारण है. यह गैर-एकरूपता विभिन्न हानिकारक कारकों जैसे कि रसायन, सर्फेक्टेंट, कंघी, हीटिंग, वर्षा जल, ह्यूमिडिटी, स्ट्रेटनिंग आदि के कारण होती है. नारियल-आधारित बालों के तेल का अनुप्रयोग बालों को उसकी लंबाई में अधिक समान बनाता है, और इस प्रकार, सबसे कमजोर कड़ी में सुधार करता है.

अंडे के छिलकों को बेकार समझकर फेंकें नहीं, इन 5 तरीकों से इस्तेमाल कर पाएं गजब फायदे

स्कैल्प की रक्षा

बालों के शाफ्ट पर अपनी पौष्टिक और सुरक्षात्मक क्रिया के अलावा, नारियल आधारित तेल भी स्कैल्प की रक्षा करता है. लॉरिक एसिड में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो नम मानसून में स्कैल्प को डैंड्रफ, डर्मेटाइटिस और फंगल संक्रमण से मुक्त रखते हैं.

अच्छे परिणाम के लिए आप हेल्दी बालों के लिए हफ्ते में दो बार नारियल का तेल लगा सकते हैं.

(डॉ अपर्णा संथानम (एमडी, डीएनबी) एक त्वचा विशेषज्ञ, बाल और कल्याण विशेषज्ञ हैं. वह एक लेखक और पॉडकास्टर भी हैं जो 20 सालों से सौंदर्य, स्वास्थ्य और कल्याण के क्षेत्र में काम कर रही हैं)

थैलेसीमिया रोगियों को क्या खाना चाहिए

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------