होम »  लिविंग हेल्दी »  Turmeric For Knee Pain: हल्दी घुटने के ऑस्टियोआर्थराइटिस में सूजन को घटाकर, दर्द को कर सकती है दूर: स्टडी

Turmeric For Knee Pain: हल्दी घुटने के ऑस्टियोआर्थराइटिस में सूजन को घटाकर, दर्द को कर सकती है दूर: स्टडी

Turmeric For Inflammation: करक्यूमिन में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट, एंटीकैंसर और न्यूरोप्रोटेक्टिव गुण होते हैं. हल्दी के गुण सूजन और घुटने के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के उपचार (Treatment Of Osteoarthritis) के लिए सहायक हो सकते हैं.

Turmeric For Knee Pain: हल्दी घुटने के ऑस्टियोआर्थराइटिस में सूजन को घटाकर, दर्द को कर सकती है दूर: स्टडी

Turmeric Benefits For Knee Pain: हल्दी घुटने के दर्द को कम करने में मदद कर सकती है

खास बातें

  1. हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं.
  2. यह पीठ दर्द वाले लोगों के लिए मददगार हो सकती है.
  3. हल्दी घुटने की सूजन को भी दूर कर सकती है.

Turmeric For Osteoarthritis Pain: हल्दी एक मसाला है जो औषधीय गुणों से भरा होता है. यह गठिया के दर्द (Arthritis pain) के लिए एक प्रभावी उपाय के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. अगर एक अध्ययन की मानें तो करक्यूमिन (Curcumin) लोंगा, जिसे आमतौर पर हल्दी के रूप में जाना जाता है, के अर्क को घुटने के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के रोगियों में घुटने के दर्द (Knee Pain) को कम करने के लिए एक प्लेसेबो से अधिक प्रभावी पाया गया है. प्लेसबो रोगी के मनोवैज्ञानिक लाभ के लिए निर्धारित दवा है. यह कोई शारीरिक प्रभाव प्रदान नहीं करता है.

अध्ययन तस्मानिया के मेन्ज़ीज़ इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल रिसर्च के शोधकर्ताओं द्वारा किया गया था. जर्नल एनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित अध्ययन में, यह पाया गया कि हल्दी घुटने के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस की सूजन या उपास्थि की संरचना को प्रभावित नहीं करती है.

Habits For Losing Weight: शरीर पर जमी चर्बी को घटाने के लिए करें ये 5 काम, तुरंत दिखेगा असर!


हल्दी के अन्य स्वास्थ्य लाभ | Other Health Benefits Of Turmeric

1. करक्यूमिन में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट, एंटीकैंसर और न्यूरोप्रोटेक्टिव गुण होते हैं. हल्दी के गुणों को कम करने वाली सूजन गठिया के उपचार के लिए सहायक हो सकती है.

f83gde2oTurmeric For Knee Pain: हल्दी गठिया के दर्द को कम करने में मदद कर सकती है

2. यह जानना होगा कि हल्दी स्वयं सूजन को रोकती नहीं है, यह इसमें मौजूद करक्यूमिन की वजह से हो पाता है. अध्ययनों में पाया गया है कि करक्यूमिन एंजाइम और साइटोकाइन को रोकता है जो सूजन का कारण बनता है. यही कारण है कि हल्दी में सक्रिय यौगिक करक्यूमिन, आरए के लिए एक मानार्थ उपचार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है.

3. इसके अलावा, यह सुनहरा पीला मसाला त्वचा के स्वास्थ्य, हृदय स्वास्थ्य, मस्तिष्क समारोह, प्रतिरक्षा समारोह और यहां तक कि अवसाद के लिए भी फायदेमंद पाया गया है.

High Uric Acid: शरीर से यूरिक एसिड घटाने के लिए ब्रेकफास्ट में और नाश्ते से पहले खाली पेट जरूर खाएं ये चीजें!

4. कच्ची हल्दी या यहां तक कि हल्दी पाउडर को अपने दैनिक आहार में शामिल किया जा सकता है. आप हल्दी की चाय पी सकते हैं और हल्दी को दाल और सब्ज़ियों के तड़के में मिला सकते हैं. रात को एक कप हल्दी वाला दूध पीने से आपको अच्छी नींद आती है और यह आपकी इम्युनिटी के लिए चमत्कार भी कर सकता है.

5. अगर आप नींद के साथ परेशानियों का सामना कर रहे हैं, तो अक्सर बीमार पड़ते हैं और कमजोर प्रतिरक्षा होती है, पीठ दर्द, घुटने के दर्द या गर्दन के दर्द का अनुभव करते हैं, तो हर रोज हल्दी का सेवन करें.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

 पतले बालों से हैं परेशान? घने और लंबे बाल पाने के लिए दही के साथ मिलाकर लगाएं सिर्फ ये एक चीज!

Prevent Hair Fall Naturally: बालों का झड़ना रोकना के लिए अपनाएं ये कारगर उपाय, पाएं लंबे और घने बाल!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Cow Milk Vs Buffalo Milk: गाय और भैंस किसके दूध में होता है ज्यादा फैट और कैलोरी? यहां जानें दोनों में 8 अंतर

Oats Health Benefits: क्या आपको ओट्स रोजाना खाने चाहिए? यहां जानें ओट्स खाने 5 शानदार स्वास्थ्य लाभ



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------