होम »  लिविंग हेल्दी »  Prevent Hair Fall Naturally: बालों का झड़ना रोकना के लिए अपनाएं ये कारगर उपाय, पाएं लंबे और घने बाल!

Prevent Hair Fall Naturally: बालों का झड़ना रोकना के लिए अपनाएं ये कारगर उपाय, पाएं लंबे और घने बाल!

How To Prevent Hair Fall: बालों की एक सबसे बड़ी प्रॉब्लम बालों का झड़ना और उलझना है. ड्राई बालों में ये प्रॉब्लम ज्यादा हो सकती है. बालों का झड़ना (Hair fall) एक आम परेशानी बनती जा रही है. क्या आप भी अपने बालों पर पड़ने वाले बुरे असर से अक्सर चौंक जातें हैं, आप सोचते हैं कि एक अच्छी डाइट लेने, अच्छे तेल का इस्तेमाल करने के बाद भी बाल रूखे, सूखे से क्यों हो रहे हैं.

Prevent Hair Fall Naturally: बालों का झड़ना रोकना के लिए अपनाएं ये कारगर उपाय, पाएं लंबे और घने बाल!

Control Hair Fall Tips: बालों का झड़ना रोकने के लिए अपनाएं ये कारगर तरीके.

खास बातें

  1. इन टिप्स से रोकें बालों का झड़ना.
  2. बालों में रूसी की समस्या को करें दूर.
  3. जानें बालों में तेल की मालिश करें या नहीं.

How To Control Hair Fall: बालों की एक सबसे बड़ी प्रॉब्लम बालों का झड़ना और उलझना है. ड्राई बालों में ये प्रॉब्लम ज्यादा हो सकती है. बालों का झड़ना (Hair fall) एक आम परेशानी बनती जा रही है. क्या आप भी अपने बालों पर पड़ने वाले बुरे असर से अक्सर चौंक जातें हैं, आप सोचते हैं कि एक अच्छी डाइट लेने, अच्छे तेल का इस्तेमाल करने के बाद भी बाल रूखे, सूखे से क्यों हो रहे हैं तो हम बताएंगे आपको बालों के झड़ने का कारण (Cause Hair Loss). घने, मुलायम और रेशमी बाल (Thick, Soft And Silky Hair) किसे नहीं पसंद लेकिन जैसे हमारे शरीर के लिए एक अच्छी डाइट (Healthy Diet) की जरूरत होती है ठीक वैसे ही बालों के लिए भी एक अच्छी डाइट का होना काफी जरूरी है. उलझे और झड़ते बालों से आपका इंप्रेशन भी खराब हो जाता है. तो यहां जानें बालों को झड़ने से रोकने के लिए कुछ टिप्स...

Habits For Losing Weight: शरीर पर जमी चर्बी को घटाने के लिए करें ये 5 काम, तुरंत दिखेगा असर!

इन टिप्स से रोकें बालों का झड़ना | Prevent Hair Loss With These Tips


1. बालों को गीला न रखें: सर्दियों में अगर आप घर से निकल रहे हैं तो अपने बालों को कवर कर लें. विशेष रूप से दिल्ली-एनसीआर में जहां, हवा बेहद प्रदूषित है. धूल आपके बालों को कमजोर कर सकती है और इन्‍हें ड्राई बना सकती है.

2. तेल और शैम्पू: बाल ड्राई होकर गिरने लगते हैं. इसलिए, सप्ताह में दो बार अपने बालों की तेल से मालिश करें और शैंपू करें. यह सुनिश्चित करने के लिए कि बाल झड़ते नहीं हैं, इस दौरान हेयर स्टाइल और अन्य हेयर प्रोडक्‍ट्स से बचें.

High Uric Acid: शरीर से यूरिक एसिड घटाने के लिए ब्रेकफास्ट में और नाश्ते से पहले खाली पेट जरूर खाएं ये चीजें!

hair fallPrevent Hair Fall Tips: बालों को झड़ने से रोकने के लिए तेल मालिश करना जरूरी

3. होममेड मिक्‍स: एक कप शहद, बादाम का तेल और कैमोमाइल के पत्तों को मिला लें और इस पेस्‍ट को स्कैल्प पर लगाएं. इसे एक घंटे तक ऐसे ही रहने दें. अब बालों को शैम्पू से धो लें. अच्‍छे परिणाम के लिए इसे सप्ताह में दो बार प्रयोग करें.

4. आंवला: आंवले के सेवन से बाल जल्‍दी लम्‍बे होने लगते हैं. यह रोम छिद्रों को फिर से जीवंत कर सकता है. बालों की जड़ों में आंवले के तेल से मालिश करे ओर एक घंटे के लिए बालों को ऐसे ही रहने दें. इसके बाद, आप शैम्पू कर सकते हैं.

पतले बालों से हैं परेशान? घने और लंबे बाल पाने के लिए दही के साथ मिलाकर लगाएं सिर्फ ये एक चीज!

5. ग्रीन टी: एपिगैलोकैटेचिन-3-गैलेट के रूप में जाना जाने वाला पॉलीफेनोल बालों के विकास को बढ़ावा देता है और बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है. यह यौगिक ग्रीन टी में प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है; बालों के झड़ने को कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में ग्रीन टी को शामिल करें.

6. मेहंदी: यह बालों के झड़ने की समस्‍या को बहुत अच्‍छे से नियंत्रित करती है. यह दवाई की तरह काम करती है. मेहंदी की पत्तियों को पानी में भिगो दें. इसका पेस्‍ट बनाकर इसे बालों की जड़ों में लगाएं. एक या दो घंटे बाद बाल धो लें.

jrh4t3bgPrevent Hair Fall: बालों पर मेंहदी लगाने से यह समस्या दूर हो सकती है

7. लाइफस्‍टाइल में बदलाव: निश्चित रूप से लाइफस्‍टाइल में बदलाव करके आप बालों का झड़ना कम कर सकते हैं, लेकिन कुछ तरीके हैं जिनसे आप अपने बालों की देखभाल कर सकते हैं और इन्‍हें टूटने से बचा सकते हैं. बालों को टाइट करके न बांधें. धीरे-धीरे कंघी करें और बाल धोने के दौरान इन्‍हें जोर से रगड़े नहीं. इसके अलावा हीट ट्रीटमेंट जैसे कर्लिंग आइरन आदि के उपयोग से बचें.

8. हाइड्रेटेड रहें: पानी आपकी अधिकांश स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान है. अपने हाइड्रेशन लेवल को हाई रखें. अगर बॉडी हाइड्रेटेड रहेगी, तो आपको बाल झड़ने की समस्‍या का सामना नहीं करना पड़ेगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Cow Milk Vs Buffalo Milk: गाय और भैंस किसके दूध में होता है ज्यादा फैट और कैलोरी? यहां जानें दोनों में 8 अंतर

Oats Health Benefits: क्या आपको ओट्स रोजाना खाने चाहिए? यहां जानें ओट्स खाने 5 शानदार स्वास्थ्य लाभ

Rainbow Diet: अपनी खाने की प्लेट में शामिल करें कलरफुल फूड्स और पाएं कमाल के स्वास्थ्य लाभ

Skin Care Tips: पिंपल के धब्बे हटाकर रूखी स्किन को बनाएं सॉफ्ट, घर पर ऐसे बनाएं पपीते का फेस पैक


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------