होम »  लिविंग हेल्दी »  सर्दियों में रहेंगे हेल्‍दी, अगर डाइट में शामिल करेंगे ये सब्जियां...

सर्दियों में रहेंगे हेल्‍दी, अगर डाइट में शामिल करेंगे ये सब्जियां...

सर्दियां आ चुकी हैं, इस मौसम के दौरान हम अक्सर ठंड लगने और खांसी के शिकार हो जाते हैं. ऐसे में कुछ हेल्‍दी फूड आपके शरीर की गर्मी को बनाए रख सकते हैं,

सर्दियों में रहेंगे हेल्‍दी, अगर डाइट में शामिल करेंगे ये सब्जियां...

सुपरफूड्स क्या हैं और ये क्यों फायदेमंद हैं? 'सुपरफूड' उस भोजन को कहा जाता है जिसमें उच्च पौष्टिक मूल्य होता है और जो कई तरह के स्वास्थ्य लाभ देते हैं. यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप स्वस्थ जीवन के लिए अपनी डाइट में कुछ सुपरफूड शामिल करें. कुछ आम सुपरफूड जैसे अंडे, फलियां, नट्स और बीज, लहसुन और केफिर हैं. सर्दियां आ चुकी हैं, इस मौसम के दौरान हम अक्सर ठंड लगने और खांसी के शिकार हो जाते हैं. ऐसे में कुछ हेल्‍दी फूड आपके शरीर की गर्मी को बनाए रख सकते हैं, इसके अलावा आप अपनी इम्‍यूनिटी को बढ़ावा देने, ठंड लगने से बचने और इंफेक्‍शन से लड़ने के लिए अपनी डाइट में बदलाव करें. हेल्‍दी रहने के लिए आप अपनी डाइट में जितने सुपरफूड शामिल कर सकते हैं उतना करें. ये खाद्य पदार्थ आपके शरीर की प्रतिरक्षा को भी बढ़ावा देंगे और आपको ठंड लगने से भी बचाएंगे.

p8kqolt

सर्दियों में आपको जकड़ता है जुकाम
Photo Credit: iStock


क्या क्लाइमेट चेंज लड़कों की फर्टिलिटी को करता है प्रभावित!

1. गाजर:
यह बीटा कैरोटीन से भरपूर होती है. इसके अलावा ये फाइबर में समृद्ध हैं. आप अपनी वेट लॉस डाइट में इसे शामिल कर सकते हैं. साथ ही गाजर एंटीऑक्सिडेंट्स, विटामिन के और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने के लिए भी फायदेमंद होती है.

s45ufkhg

अदरक है आंखों के लिए फायदेमंद  
Photo Credit: iStock

2. अंडा:
पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से एक, जिसे हम लगभग हर दिन खा सकते हैं वह है अंडा. यह जिंक, प्रोटीन और लोहे जैसे सभी आवश्यक पोषक तत्वों में समृद्ध हैं. इसके अलावा, अंडे ब्रेकफास्‍ट के लिए भी बेस्‍ट होते हैं और कई तरीकों से खाए जा सकते हैं.

27fh0gqg

पौषक तत्‍वों से भरपूर है अंडा
Photo Credit: iStock

कीटो डाइट ट्राई करने पर ये लिक्विड हैं परफेक्‍ट, ट्राई करके देंखे

3. अदरक:
हम जानते हैं कि अदरक इम्‍यूनिटी को मजबूत करती है. चूंकि सर्दियों आ चुकी हैं तो इस समय यह आपकी डाइट में शामिल जरूर होना चाहिए. आप चाय, सूप और सब्जियों में अदरक डाल सकते हैं.

4a0733l8

अपनी चाय, सूप, सब्जियों में शामिल करें अदरक 
Photo Credit: iStock

ब्‍लड शुगर का लेवल फ्री होगा लो, ये 10 सप्‍लीमेंट्स अपनाकर देखें

4. लहसुन:
अगर आपको लहसुन पसंद है तो सर्दियां आपके लिए परफेक्‍ट हैं. कटा और और साबुत लहसुन सेलेनियम, जर्मेनियम, और सल्फहाइड्रिल एमिनो एसिड (सल्फर का एक रूप) का स्रोत है, जो इम्‍यूनिटी को बढ़ावा देने में सहायता करता है. यह प्राकृतिक एंटीबायोटिक यूरिनरी ट्रेक्‍ट इंफेक्‍शन, ब्‍लड प्रेशर को कम करने, ब्रोंकाइटिस और निमोनिया होने पर फायदेमंद होता है. यदि आप ठंड और फ्लू से पीड़ित हैं तो लहसुन का सेवन करें. यह आपको हेल्‍दी रहने में मदद करेगा.

9v8ntm1

लहसुन के लिए बेस्‍ट मौसम हैंं सर्दियां
Photo Credit: iStock

अनचाहे गर्भधारण से बचने में मदद कर सकते हैं ये घरेलू नुस्‍खे

5. दालचीनी:
यह आपकी किचन में जरूर होनी चाहिए. यह मसाला आमतौर पर लौंग, जायफल और अन्य जड़ी बूटियों और मसालों की श्रेणी में आता है. दालचीनी कैल्शियम और आयरन का अच्छा स्रोत है, यह इम्‍यूनिटी को स्‍ट्रॉन्‍ग करने और हेल्‍दी रेड ब्‍लड सेल्‍स के प्रोडक्‍शन को बनाए रखने में आवश्यक है. यह मसाला ब्‍लड शूगर के लेवल को कम करने में भी मदद कर सकता है. आप अपनी मोर्निंग टी और कॉफी में दालचीनी मिला सकते हैं.

8 वजहें, आखिर क्यों महिलाओं के लिए अच्छा है हस्तमैथुन, जानें लाइफस्टाइल कोच लुक कुटिनो से

6. सरसों का साग:
हरी पत्तेदार सब्जियों की तरह सरसों का साग, सबसे अधिक पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से हैं इसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये कैंसर को रोकने में मदद करता है, यह फाइबर में समृद्ध होता है और आपके लीवर और ब्‍लड को डिटॉक्‍सीफाई करता है. इसके अलावा ये कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी फायदेमंद होता है और विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------