होम »  लिविंग हेल्दी »  कीटो डाइट ट्राई करने पर ये लिक्विड हैं परफेक्‍ट, ट्राई करके देंखे

कीटो डाइट ट्राई करने पर ये लिक्विड हैं परफेक्‍ट, ट्राई करके देंखे

क्या आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं? कीटो डाइट कम कार्बोहाइड्रेट और हाई फैट वाली डाइट है जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती हैं.

कीटो डाइट ट्राई करने पर ये लिक्विड हैं परफेक्‍ट, ट्राई करके देंखे

क्या आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं? कीटो डाइट कम कार्बोहाइड्रेट और हाई फैट वाली डाइट है जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती हैं. वजन घटाने के अलावा, कीटो डाइट व्यक्ति के समग्र स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होती है. इस डाइट पर रहने पर आपको हाई फैट वाले कुछ खाद्य पदार्थ जैसे एवोकाडो, खट्टा क्रीम, पनीर, मांस, अंडे और स्टार्च वाली सब्जियां खानी होती हैं. कीटो डाइट पर रहने पर कुछ लिक्विड डाइट भी लेनी होती है. हालांकि, कीटो डाइट पर रहने पर आपको लिक्विड डाइट का चयन करते समय थोड़ा सावधान रहना चाहिए. कैलोरी और शूगर का सबसे आसान स्रोत लिक्विड होते हैं. आइए जानते हैं इस डाइट पर रहने पर आपको कौन-से लिक्विड ट्राई करने चाहिए.

8 वजहें, आखिर क्यों महिलाओं के लिए अच्छा है हस्तमैथुन, जानें लाइफस्टाइल कोच लुक कुटिनो से

Home Remedies: डायबिटीज में फायदेमंद हैं ये 5 चीजें, ब्लड शुगर कंट्रोल करने के कारगर नुस्खे


1. पानी:
कीटो डाइट में शामिल करने का सबसे सरल और फायदेमंद पेय पदार्थ पानी है. पानी में कोई कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट नहीं होता है. लेकिन सिम्‍पल पानी पीना निरस हो सकता है. ऐसे में आप इसमें नीबू का रस, पुदीना मिलकार पी सकते हैं. 

u3qgqrjo
Photo Credit: iStock

2. मिल्‍क: 
आपकी चाय या कॉफी में थोड़ा-सा मिल्‍क आपको नुकसान नहीं करेगा. पर इसकी मात्रा तय रखें. अगर आप अधिक दूध इस्‍तेमाल करना चाहते हैं तो हैवी क्रीम और फुल-फैट मिल्‍क ट्राई करें. 

mnt2674o
Photo Credit: iStock

Weight Loss: अब वजन घटाएगी हल्‍दी, बैली फैट को करेगी कम

3. होममेड डिशेज:
आमतौर पर फलों में हाई कार्बोहाइड्रेट होता है और यह कीटो डाइट के लिए अनुकूल नहीं होता. लेकिन फिर भी आप कुछ स्वादिष्ट, कम कार्ब वाली डिशेज खा सकते हैं. आपको केवल कुछ कम कार्ब वाली सब्जियां या बेरीज जैसे एवोकाडो और पालक खाने हैं. आप अखरोट, बादाम, फलों के बीज और सूरजमुखी के बीज ट्राई कर सकते हैं. 

4. चाय :

चाय में शून्य कार्बोहाइड्रेट होता है. इसके अलावा, चाय पानी लेने का एक साधारण तरीका भी है. कीटो डाइट पर होने में अलग-अलग तरह की चाय पी जा सकती है. हॉट टी, आइस्ड टी, ग्रीन, ब्‍लैक टी या हर्बल टी एक पेय हैं जिन्‍हें आप कीटो डाइट के दौरान पी सकते हैं. इतना ही नहीं चाय पाचन में भी मदद करती है. आप अपनी फैट की जरूरतों को पूरा करने के लिए इसमें क्रीम मिला सकते हैं.

ljoiph58

Photo Credit: iStock

एक हफ्ते में कम करना है वजन तो अपनाएं ओटमील डाइट

5. नारियल का पानी:
नारियल का पानी काफी लाइट और फ्रेश लिक्विड होता है. इसके अलावा, नारियल के पानी में इसके दूध की तुलना में कम कैलोरी होती है और केले से ज्‍यादा पोटैशियम होता है.

pfgmdc58

Photo Credit: iStock

6. कॉफी:

क्या आपको कॉफी बहुत पसंद है. यदि आप कीटो डाइट पर हैं तो आपको कॉफी छोड़ने की ज़रूरत नहीं है. लेकिन जब आप कॉफी बनाते हैं तो इसमें फुल फैट मिल्‍क की बजाए स्किम्ड मिल्‍क का उपयोग करें.

s2vq3mr8

Photo Credit: iStock

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------