होम »  weight loss »  Weight Loss: क्या लिक्विड डाइट वजन कम करने के लिए फायदेमंद है? क्या हैं इसकी कमियां

Weight Loss: क्या लिक्विड डाइट वजन कम करने के लिए फायदेमंद है? क्या हैं इसकी कमियां

Liquid Diet For Weight Loss: अगर आप एक लिक्विड डाइट पर जाने की योजना बना रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप इसका अत्यधिक सावधानी और विशेषज्ञ मार्गदर्शन के साथ पालन करें. यह जानने के लिए पढ़ें कि क्या लिक्विड डाइट वास्तव में वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती है.

Weight Loss: क्या लिक्विड डाइट वजन कम करने के लिए फायदेमंद है? क्या हैं इसकी कमियां

Weight Loss: वजन कम करना इतना आसान नहीं है जितना लगता है.

खास बातें

  1. वजन कम करना इतना आसान नहीं है जितना लगता है.
  2. यह डाइट आपके वजन घटाने की प्रक्रिया में मदद कर सकती है.
  3. लिक्विड डाइट, जितना प्रभावी हो सकती है, टिकाऊ नहीं है.

Liquid Diet And Weight Loss: वजन कम करना इतना आसान नहीं है जितना लगता है. अपने वजन घटाने के टारगेट तक पहुंचने के लिए जबरदस्त प्रयास, दृढ़ संकल्प और इच्छा शक्ति की जरूरत होती है. चाहे आपने हार्ड वर्कआउट के लिए साइन अप किया हो या रेजिस्टेंट डाइट को फॉलो किया हो, आपको तब तक ट्रैक पर रहना चाहिए जब तक आप अपने वजन में इच्छित परिवर्तन को नहीं देख लेते. अगर आप एक लिक्विड डाइट पर जाने की योजना बना रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप इसका अत्यधिक सावधानी और विशेषज्ञ मार्गदर्शन के साथ पालन करें. हालांकि, यह जानने के लिए पढ़ें कि क्या लिक्विड डाइट वास्तव में वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती है.

बच्चों में आज से डालें योग की आदत, यहां है शुरुआत के लिए बेस्ट योगासन

लिक्विड डाइट क्या है? | What Is Liquid Diet?


लिक्विड डाइट, जैसा कि नाम से पता चलता है, तब होता है जब आप अपने सभी पोषक तत्वों और कैलोरी को तरल के रूप में लेते हैं. जब किसी व्यक्ति को पाचन संबंधी गंभीर समस्याएं होती हैं या आपकी निगलने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए या आपके पाचन तंत्र पर किसी भी तनाव को कम करने के लिए भी फायदेमंद है.

आपको लिक्विड डाइट का सहारा कब लेना चाहिए?

कभी-कभी, जब आप पाचन संबंधी समस्याओं का सामना कर रहे होते हैं और आपको अपना भोजन चबाने या निगलने में कठिनाई होती है, तो लिक्विड डाइट एक सुरक्षित विकल्प हो सकता है.

इसी तरह, जब आपके पेट और आंतों के अंदरूनी हिस्से को देखने के लिए एक टेस्ट या एक इमेजिंग प्रक्रिया की तैयारी होती है, तो आपको प्रक्रिया से एक या दो दिन पहले तरल आहार पर रहने के लिए कहा जा सकता है. यह सुनिश्चित करता है कि आपके जठरांत्र संबंधी मार्ग में कोई भी अपाच्य भोजन नहीं बचा है, जो परिणामों को प्रभावित कर सकता है.

अगर आपको सर्जरी या चिकित्सा प्रक्रिया में जाने की जरूरत है, तो आपको आकांक्षा के जोखिम को कम करने के लिए फिर से लिक्विड डाइट पर रहना पड़ सकता है.

लगातार इन 9 फूड्स के सेवन से इम्यून सिस्टम धीरे-धीरे होने लगता है कमजोर, शुरू करें परहेज

क्या लिक्विड डाइट वजन घटाने में मदद कर सकती है? | Can A Liquid Diet Help With Weight Loss?

यह देखते हुए कि लिक्विड डाइट उनके ठोस फूड्स की तुलना में कैलोरी में बहुत कम होती है, यह आपके वजन घटाने की प्रक्रिया में मदद कर सकती है लेकिन थोड़े समय के लिए. कैलोरी में भारी कटौती कभी-कभी ऊर्जा बचाने के लिए आपके मेटाबॉलिज्म को धीमा कर सकती है. इसलिए, एक बार जब आप लिक्विड डाइट बंद कर देते हैं, तो आप अपना खोया हुआ सारा वजन वापस पा सकते हैं. हालांकि, डाइट जिसमें ठोस फूड्स और लिक्विड दोनों शामिल हैं, आपके वजन घटाने की योजना के लिए अधिक प्रभावशाली और उत्पादक हो सकते हैं.

डायबिटीज रोगियों को सुबह खाली पेट क्या खाना चाहिए? ये चीजें जल्द कंट्रोल कर सकती हैं ब्लड शुगर लेवल

कमियां क्या हैं? | What Are The Drawbacks?

लिक्विड डाइट, जितना प्रभावी हो सकती है, टिकाऊ नहीं है. वे आपको हेल्दी खाने की आदत बनाए रखने की कला नहीं सिखाते हैं और लंबे समय में अप्रभावी साबित हो सकते हैं. कई आवश्यक पोषक तत्वों वाले ठोस फूड्स के विपरीत, लिक्विड डाइट में आपके शरीर को कुशलतापूर्वक कार्य करने के लिए आवश्यक आवश्यक पोषक तत्वों और मैक्रोन्यूट्रिएंट्स की कमी हो सकती है. इससे थकान, चक्कर आना, बालों का झड़ना और अन्य बीमारियों जैसे दुष्प्रभाव हो सकते हैं.

fl2ggrmc

लिक्विड डाइट का पालन करने के लिए क्या करें और क्या न करें?

वजन घटाने के लिए लिक्विड डाइट का पालन करने से पहले, अपने चिकित्सक या विशेषज्ञ से परामर्श लें. आप जो सुनते हैं, पढ़ते हैं और देखते हैं उसके आधार पर निर्णय न लें.

अपनी भूख को नियंत्रित करने और अपनी भूख को शांत करने के लिए हर कुछ घंटों में एक तरल भोजन बदलें. हालांकि, अगर यह आपके स्वास्थ्य पर भारी पड़ता है तो इसे जारी न रखें.

हाई-कैलोरी लिक्विड का सेवन न करें, बल्कि हर समय हाइड्रेटेड रहने की कोशिश करें.

कुछ फूड्स को लिक्विड डाइट से बदलने की कोशिश करें और सभी में न जाएं. यह सुनिश्चित करेगा कि आपको आवश्यक पोषक तत्वों की कमी नहीं है जो आपको केवल ठोस फूड्स में मिलेंगे. इसके अलावा, एक बार जब आप एक लिक्विड डाइट से बाहर निकलने की योजना बनाते हैं, तो आप तुरंत अपना वजन वापस नहीं पा लेंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Reverse Dieting: यह डाइट प्लान क्या है और आपको वजन घटाने के लिए इसे आजमाना चाहिए?

आपकी ये 6 गलतियां बन सकती हैं कमर दर्द का कारण, यहां जानें पीठ दर्द से छुटकारा पाने के उपाय

Benefits Of Giloy: गिलोय को अपने डेली डाइट में शामिल करने के 5 आसान तरीके और जानदार फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Egg Freezing Process: एग-फ्रीजिंग तकनीक के साथ देर से कर सकते हैं बेबी प्लान, जानें क्या है पूरा प्रोसेस

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------