होम »  लिविंग हेल्दी »  Skin Care Tips: इन 6 घरेलू उपायों से चमक जाएगी आपकी स्किन!

Skin Care Tips: इन 6 घरेलू उपायों से चमक जाएगी आपकी स्किन!

Skin care Tips: सर्दियों में हवा सबसे पहले त्वचा की नमी को खत्म करती है. इससे त्वचा में खिंचाव और रूखापन पैदा हो जाता है. इसका असर आपके चेहरे पर ही नहीं शरीर के अन्य हिस्सों पर भी होता है.

Skin Care Tips: इन 6 घरेलू उपायों से चमक जाएगी आपकी स्किन!

Natural Skin Care Tips: सर्दियों में स्किन को डल होने से बचाने के लिए खूब पानी पिएं

Skin care: सर्दियों में हवा सबसे पहले त्वचा की नमी को खत्म करती है. इससे त्वचा में खिंचाव और रूखापन पैदा हो जाता है. इसका असर आपके चेहरे पर ही नहीं शरीर के अन्य हिस्सों पर भी होता है. ऐसे में आप अपने चेहरे पर ही नहीं, बल्कि पूरे शरीर पर लोशन या मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करते होंगे. स्किन की देखभाल तो वैसे हर मौसम में और हमेशा ही करनी चाहिए, लेकिन सर्दियों में स्किन से संबंधित ज्यादा समस्याएं हो जाती हैं जिसके चलते सर्दियों में स्किन को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है. इसमें सिर्फ चेहरा ही नही बल्कि पूरी बॉडी की स्किन का ख्याल रखना पड़ता है. तो फिर सर्दियों में कैसे रखें त्वचा का ख्याल रखा जाए यहां हम बता रहे कुछ टिप्स के बारे में जिन्हें आजमाकर आप हेल्दी स्किन पा सकते हैं.

Skin Care Tips: चेहरे पर दाग, मुहांसे, झुर्रिया कर रही हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खा

ये 6 टिप्स करेंगे कमाल! | These 6 Tips Will Do Wonders!


1. दही, चीनी है लाभदायक: सर्दियों में त्वचा को जानदार और कोमल बनाने के लिए दही और चीनी को मिक्स कर अच्छी तरह से चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर सूखने दें. इसके बाद हल्के हाथों से मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से धो दें.

2. हाथों की नरम देखभाल: सर्दियों में चेहरे के बाद सबसे बुरा प्रभाव अगर किसी चीज पर पड़ता है वह है हाथों की त्वचा. हाथों की स्किन अगर काफी रूखी है तो इसके लिए या तो नींबू और चीनी को घोलकर उसे हाथों पर लगाएं नहीं तो शहद और नींबू को मिलाकर उसे हाथों पर लगाएं और कुछ देर ऐसे ही रहने दें. हाथों की नमी बरकरार रखने के लिए विटामिन-ई युक्त क्रीम का इस्तेमाल करें. 

हेल्दी स्किन के लिए नारियल, हल्दी, अनानास, केले के जानें फायदे

3.खूब पानी पिएं: घरेलू उपचार के तौर पर एक चम्मच बेसन में एक चम्मच नीबू का रस, एक चम्मच गुलाबजल और चुटकी भर हल्दी डालकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को स्क्रब की तरह चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर पानी लगाकर हल्के हाथ से मलते हुए छुड़ाएं. सादे पानी से चेहरा साफ कर लें.

gi7mjrkHomemade Skin Care Tips: हमें रोजाना 12 से 14 गिलास पानी पीना चाहिए

4. अंडा और शहद भी लाभदायक: अंडे और शहद का फेस मास्क भी स्किन की कोमल और हेल्दी बनाने में काफी मदद करता है। इसके लिए एक अंडे में थोड़ा सा शहद मिलाएं और फिर उसे चेहरे, हाथों और गर्दन पर लगाएं और एक या दो घंटे बाद गुनगुने पानी से धो दें।

5. गुलाबजल देगा फायदा: रात में सोने से पहले चेहरा साफ करके बादाम के तेल से चेहरे की मालिश करें. इसके अलावा त्वचा को कोमल और चमकदार बनाए रखने के लिए सोने से पहले एक चम्मच ताजा मलाई में कुछ बूंदें गुलाबजल और 2-3 बूंदें नीबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं और यूं ही छोड़ दें. सुबह ताजे पानी से चेहरा साफ कर लें। यह दोनों उपाय एक-एक दिन छोड़कर करें.

केले के छिलके को फेंके नहीं! जानें स्किन और दांत के साथ-साथ कई और फायदे

6. ग्लिसरीन भी है कारगर: सर्दियों के लिए त्वचा को तैयार करने और उसे शुष्क होने से बचाने के लिए कुछ बूंद ग्लिसरीन में नीबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं. रोज सुबह चेहरा साफ करने के बाद और रात में सोने से पहले इसे लगा सकती हैं. यह त्वचा को शुष्क हवा के दुष्प्रभाव से बचाता है और उसकी कुदरती नमी बनाए रखता है. इसके अलावा दही खाने और लगाने से भी त्वचा चिकनी बनी रहती है.

और खबरों के लिए क्लिक करें
आंवला के फायदे, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल?

विटामिन डी की कमी के लक्षण आपके स्किन पर आएंगे नजर, जानिए कैसे पाएं इससे निजादSkin Care: वो 5 एंटी एजिंग फूड जो आपकी स्किन के लिए हैं बेहद फायदेमंद...

इनता भी बुरा नहीं है फोन पर वक्त बिताना...

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------