होम »  स्किन »  Winter Skin Care Tips: इस सर्दी में आपके किचन में जरूर होने चाहिए ये 5 नेचुरल मॉइश्चराइजर, ड्राई स्किन के लिए हैं रामबाण!

Winter Skin Care Tips: इस सर्दी में आपके किचन में जरूर होने चाहिए ये 5 नेचुरल मॉइश्चराइजर, ड्राई स्किन के लिए हैं रामबाण!

Skin Care Tips In Winter: शहद एंटीऑक्सिडेंट और आवश्यक पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है जो हमारे स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाने के लिए जाना जाता है. शहद गहराई से त्वचा को भीतर से नमी देता है और शुष्क त्वचा का इलाज Dry Skin Treatment) करता है. ऐसे ही अन्य नेचुरल मॉइश्चराइजर के बारे में जानने के लिए यहां पढ़ें...

Winter Skin Care Tips: इस सर्दी में आपके किचन में जरूर होने चाहिए ये 5 नेचुरल मॉइश्चराइजर, ड्राई स्किन के लिए हैं रामबाण!

Winter Skincare: नेचुरल मॉइश्चराइजर के रूप में एलोवेरा काफी फायदेमंद हो सकता है

खास बातें

  1. हल्दी आपकी रसोई के लिए एक अद्भुत मसाला है.
  2. शहद आपकी त्वचा में एक प्राकृतिक चमक जोड़ सकता है.
  3. दही एक प्राकृतिक रूप से मॉइस्चराइजिंग फेस मास्क हो सकता है.

Natural Moisturizer For Dry Skin: स्वस्थ रहने के लिए सभी प्राकृतिक जड़ी-बूटियां, मसाले, फल या सब्जी प्रकृति की देन हैं. इन्हें खाने से ये भोजन हमें शक्ति प्रदान करते हैं, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं और वजन को देखने में भी मदद करते हैं. ये सम्मानजनक तत्व ज्यादातर लोगों की तुलना में अधिक मूल्यवान हैं, क्योंकि वे न केवल एक स्वस्थ जीवन शैली का समर्थन करते हैं, बल्कि सुंदर त्वचा के लिए अद्भुत काम भी करते हैं. नेचुरल मॉइश्चराइजर (Natural Moisturizer) का इस्तेमाल आपकी ड्राई स्किन को मुलायम बना सकता है. सर्दियों में हेल्दी और ग्लोइंग स्किन (Glowing Skin) पाने के लिए एक नेचुरल मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल काफी फायदेमंद हो सकता है. प्राकृतिक रूप से ड्राई स्किन (Dry Skin) को मुलायम बनाना न केवल सबसे आसान है, बल्कि सबसे सुलभ भी है. अगर आप अपनी कभी-इतनी शुष्क या तैलीय त्वचा के बारे में शिकायत कर रहे हैं, तो आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि आपकी त्वचा के लिए सबसे अच्छा मॉइस्चराइज़र आपकी रसोई की अलमारी में पड़ा हो सकता है. हालांकि, आपको इस बात का ध्यान रखने के लिए थोड़ा समय देने करने की जरूरत है कि आप सबसे ज्यादा किसे प्यार करते हैं.

दुबलेपन को न करें नजरअंदाज, तेजी से वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये 6 चीजें, आज से ही करें डाइट में शामिल!

ये 5 प्राकृतिक मॉइस्चराइजर जो आपकी स्किन को रखते हैं हेल्दी | These 5 Natural Moisturizers That Keep Your Skin Healthy


1. हल्दी: यह आश्चर्य मसाला आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा है. अक्सर आपने अपनी दादी-नानी को अपने घर के बने फेस पैक में एक चुटकी हल्दी मिलाते हुए देखा होगा. हल्दी, जिसे गोल्डन मसाले के रूप में जाना जाता है, अपने एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण मुंहासे और लालिमा के खिलाफ बहुत प्रभावी है. यह असमान त्वचा टोन को बेहतर बनाने में भी मदद करता है.

2. शहद: शहद एंटीऑक्सिडेंट और आवश्यक पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है जो हमारे स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाने के लिए जाना जाता है. शहद गहराई से त्वचा को भीतर से नमी देता है और शुष्क त्वचा का इलाज करता है. यह एक प्राकृतिक उपचार है जो चेहरे पर चमक जोड़ता है और इसे झुर्रियों से मुक्त बनाता है. अगली बार जब आपकी त्वचा कठोर समय से गुज़र रही है तो बस जादू को होने देने के लिए शहद का एक कोट लागू करें.

सर्दियों में बेहतरीन सुपरफूड घी खाने के हैं कई शानदार फायदे, रोजाना एक चम्मच जरूर खाएं!

3. दही: दही न सिर्फ एक हेल्दी स्नैक है बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है. इसमें लैक्टिक एसिड होता है, जो महंगे एंटी-एजिंग स्किनकेयर उत्पादों में पाए जाने वाले सामान्य तत्वों में से एक है. आप इसे अन्य प्राकृतिक अवयवों के साथ भी मिला सकते हैं और इसे त्वचा पर लगा सकते हैं. यह पूरी तरह से प्राकृतिक और मॉइस्चराइजिंग फेस मास्क के रूप में कार्य करता है.

8ghrj8jgNatural Moisturizer For Dry Skin: दही को प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग फेस पैक के रूप में लगाया जा सकता है

4. एलोवेरा: यह एक कारण के लिए सनबर्न और सुखदायक जैल के लिए क्लासिक गो-टू है. यह विटामिन ए, सी, ई और बी 12 में समृद्ध है, जो मुक्त कणों द्वारा किए गए नुकसान को कम करने में मदद करते हैं; इसमें सूजन को कम करने वाले एंजाइम भी होते हैं. अधिकांश लोगों को इस अद्भुत हर्बल पौधे से प्यार है क्योंकि यह आसानी से त्वचा को हाइड्रेट करता है.

रात को बिस्तर में जाने से पहले पिएं सोंठ वाला दूध, आज से ही शुरू करें सेवन मिलेंगे ये 5 अद्भुत फायदे!

5. नारियल का तेल: इस ट्रेंडी घरेलू स्टेपल का उपयोग प्राकृतिक लिप ग्लॉस से लेकर हेयर मास्क और खाना पकाने तक हर चीज़ के लिए किया जाता है. यह न केवल एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र है, बल्कि मेकअप रिमूवर और बॉडी स्क्रबर के रूप में भी काम करता है. यह छिद्रों के अंदर गहराई तक जाता है, त्वचा को पूरी तरह से नरम और नमी देता है, और गंदगी और जमी हुई गंदगी को भी साफ करता है.

खैर, हर किसी की त्वचा अलग है, इसलिए नए उत्पादों को आज़माने से पहले हमेशा सावधान रहें, यहां तक कि इन जैसे प्राकृतिक से भी. चूंकि, अब आप कुछ बेहतरीन प्राकृतिक अवयवों से परिचित हैं.

(नमामी अग्रवाल नमामी लाइफ में पोषण विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानती है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Cold And Ear Infection: बच्चों में ठंड और कान के संक्रमण का पता कैसे लगाएं? यहां जानें लक्षण और निवारक उपाय

Diabetes: सर्दियों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए इन असरदार टिप्स को फॉलो करें

Benefits Of Coconut Oil: ठंड के मौसम में 6 अद्भुत फायदे देता है नारियल तेल, बस जान लें इस्तेमाल करने का तरीका!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शिल्पा शेट्टी कुंद्रा से सीखें शांत रहने के लिए Breathing Sequence, रोजाना सुबह कर पाएं तनाव से छुटकारा, देखें Video

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------