होम »  लिविंग हेल्दी »  High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत काबू में करने के लिए कारगर हैं ये 10 उपाय!

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत काबू में करने के लिए कारगर हैं ये 10 उपाय!

Ways To Reduce Blood Pressure: हृदय रोग के शीर्ष कारणों में से एक उच्च रक्तचाप है. हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) एक ऐसी स्थिति है जो वास्तव में लंबे समय तक कोई लक्षण नहीं दिखाती है. अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के कुछ प्रभावी तरीके जानने के लिए यहां पढ़ें...

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत काबू में करने के लिए कारगर हैं ये 10 उपाय!

High Blood Pressure: हृदय रोग के शीर्ष कारणों में से एक उच्च रक्तचाप है.

खास बातें

  1. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी डाइट लें.
  2. मैग्नीशियम का सेवन बढ़ाएं ताकि ब्लड प्रेशर को हेल्दी रखा जा सकें.
  3. यहां हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के कारगर उपाय हैं.

How Can I Control Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर एक आम समस्या है. हृदय रोग के शीर्ष कारणों में से एक उच्च रक्तचाप है. हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) एक ऐसी स्थिति है जो वास्तव में लंबे समय तक कोई लक्षण नहीं दिखाती है. यह उच्च रक्तचाप के बारे में सबसे खतरनाक पहलू है. हाई ब्लड प्रेशर के लिए उपाय (Remedies For High BLood Pressure) करना काफी ज्यादा जरूरी है. हालाकिं हाई ब्लड प्रेशर को जीवनशैली और डाइट में कुछ बदलाव कर रक्तचाप को नियंत्रण में रखने में मदद मिल सकती है. हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए कारगर उपाय (Effective Ways To Control High BP) कई हैं. बस आपको इन्हें फॉलो करने की जरूरत है. कुछ ऐसे काम जिन्हें रोजाना बेसिस पर करने से आप हेल्दी ब्लड प्रेश लेवल (Healthy Blood Pressure Level) को बनाए रख सकते हैं. यहां 10 ऐसे तरीकों के बारे में बताया गया है ब्ल़ड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

दुबलेपन को न करें नजरअंदाज, तेजी से वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये 6 चीजें, आज से ही करें डाइट में शामिल!

आपके रक्तचाप को कम करने के 10 तरीके | 10 Ways To Lower Your Blood Pressure


1. वॉक: अध्ययन बताते हैं कि प्रतिदिन केवल 30 मिनट के लिए चलना रक्तचाप को नियंत्रित करने के संदर्भ में अद्भुत काम कर सकता है. उच्च रक्तचाप से जुड़े जोखिमों को रोकने के लिए यह विचार शारीरिक रूप से सक्रिय है.

2. वजन कंट्रोल में रखना: अधिक वजन होने से उच्च रक्तचाप में योगदान हो सकता है. वजन कम करने से आपके दिल के स्वास्थ्य में भी महत्वपूर्ण अंतर आ सकता है. वजन कम करने से आपकी रक्त वाहिकाएं सिकुड़ सकती हैं और आसानी से फैल सकती हैं. यह दिल के बाएं वेंट्रिकल को कुशलतापूर्वक रक्त पंप करने में सक्षम बनाता है.

सर्दियों में बेहतरीन सुपरफूड घी खाने के हैं कई शानदार फायदे, रोजाना एक चम्मच जरूर खाएं!

3. धूम्रपान और शराब छोड़ें: क्योंकि, दोनों में से कोई भी आपके स्वास्थ्य के लिए कोई लाभकारी नहीं है. धूम्रपान लगभग सभी बीमारियों के लिए एक कारक के रूप में सूचीबद्ध है. आप एक बीमारी का नाम देते हैं, और धूम्रपान इसके लिए एक महत्वपूर्ण कारक होगा. दूसरी ओर, अल्कोहल का रक्तचाप बढ़ने के साथ सीधा संबंध है. शराब का कोई भी सेवन पुरुषों या महिलाओं के लिए सुरक्षित या स्वस्थ नहीं है..

4. कैफीन का सेवन कम करें: अगर आपको दिन के दौरान आपको चाय या कॉफी जैसे उत्तेजक पदार्थों की आवश्यकता होती है, तो आपको निश्चित रूप से अपने स्वास्थ्य की जांच करनी होगी. इसके अलावा, कैफीन आपके रक्तचाप पर अल्पकालिक स्पाइक का कारण बन सकता है. अपने रक्तचाप को नियंत्रण में रखने के लिए एक दिन में आपको कितनी कप चाय या कॉफी लेनी चाहिए, यह जानने के लिए यहां पढ़ें.

रात को बिस्तर में जाने से पहले पिएं सोंठ वाला दूध, आज से ही शुरू करें सेवन मिलेंगे ये 5 अद्भुत फायदे!

au54nfaHow Can I Control Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कैफीन का सेवन बंद करें

5. अपने आहार में जामुन को शामिल करें: जामुन पॉलीफेनोल से भरे होते हैं, जो प्राकृतिक पौधों के यौगिक होते हैं जो हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं. जामुन रक्तचाप को नियंत्रित करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.

डायजेशन पावर को स्ट्रॉन्ग करने के यहां हैं आसान और कारगर तरीके, बस करने होंगे ये 6 काम!

6. अधिक मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थ खाएं: मैग्नीशियम एक खनिज है जो रक्त वाहिकाओं को आराम देने में मदद कर सकता है. आपके आहार में मैग्नीशियम का स्तर और रक्तचाप के स्वस्थ स्तर को बनाए रखने के लिए ताजी सब्जियां, फलियां, चिकन और साबुत अनाज को शामिल करना चाहिए.

7. सोडियम का सेवन कम करें: प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड को आपकी रसोई से बाहर करने की जरूरत है, अगर आप स्वस्थ स्तर का ब्लड प्रेशर चाहते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रोसेस्ड फूड को उनकी शेल्फ लाइफ बढ़ाने के लिए अतिरिक्त प्रिजरवेटिव से भरा जाता है. इसके अलावा, अपने भोजन को कम नमक के साथ तैयार करें क्योंकि नमक का उच्च सेवन उच्च रक्तचाप और स्ट्रोक के जोखिमों से जुड़ा हुआ है.

8. कम तनाव लें: अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो कम तनाव लें. हर व्यक्ति अपने जीवन में किसी न किसी तरह की कठिनाई का सामना करता है. इन कठिनाइयों के प्रति आपका दृष्टिकोण क्या है, यह मायने रखता है. अगर आप लगातार तनाव या तनाव लेते हैं, तो आपको रक्तचाप की समस्या होने की संभावना है. इससे हृदय गति तेज हो सकती है और रक्त वाहिकाएं संकुचित हो सकती हैं.

सर्दियों में बेहतरीन फायदे देते हैं Sunflower Seeds, डेली खाने से मजबूत डायजेशन के साथ मिलेंगे ये 5 शानदार फायदे!

9. कैल्शियम: कैल्शियम की कमी वाले लोगों में रक्तचाप की समस्या होने की संभावना होती है. गहरे पत्ते वाली हरी सब्जियां, सार्डिन, टोफू और डेयरी उत्पाद कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थों के सभी उदाहरण हैं. शरीर में कैल्शियम के स्वस्थ स्तर स्वस्थ रक्तचाप पाने में मदद कर सकता है.

10. पोटेशियम का सेवन बढ़ाएं: पोटेशियम रक्तचाप को नियंत्रण में रखने के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह शरीर को सोडियम से छुटकारा पाने में मदद करता है. अपने आहार में अधिक ताजा और संपूर्ण खाद्य पदार्थ शामिल करना आपके शरीर में पोटेशियम के स्वस्थ स्तर में योगदान कर सकता है. पोटेशियम से भरपूर खाद्य पदार्थों में केले, बीन्स, नट्स और बीज शामिल हैं, ट्यूना, सामन, डेयरी उत्पाद और हरी पत्तेदार सब्जियां पोटेशियम के समृद्ध स्रोत हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

इस सर्दी में आपके किचन में जरूर होने चाहिए ये 5 नेचुरल मॉइश्चराइजर, ड्राई स्किन के लिए हैं रामबाण

Cold And Ear Infection: बच्चों में ठंड और कान के संक्रमण का पता कैसे लगाएं? यहां जानें लक्षण और निवारक उपाय

Diabetes: सर्दियों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए इन असरदार टिप्स को फॉलो करें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ठंड के मौसम में 6 अद्भुत फायदे देता है नारियल तेल, बस जान लें इस्तेमाल करने का तरीका!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------