होम »  लिविंग हेल्दी »  Protein Foods For Winter: ठंड के मौसम में शरीर को गर्म और फिट रखने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये प्रोटीन फूड्स!

Protein Foods For Winter: ठंड के मौसम में शरीर को गर्म और फिट रखने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये प्रोटीन फूड्स!

Protein Foods For Winter Season: सर्दियों में हमारा शरीर इम्यूनिटी बढ़ाने और पौष्टिक खाद्य पदार्थों (Nutritious Foods) को खाने के लिए तरसता है. सर्दियों के दौरान आपको फिट रखने के लिए अपने आहार में प्रोटीन (Protein), कार्बोहाइड्रेट और स्वस्थ वसा को शामिल करना जरूरी है. यहां कुछ प्रोटीन से भरपूर फूड्स (Protein Rich Foods) के बारे में बताया गया है जो सर्दियों के लिए बेस्ट हो सकते हैं.

Protein Foods For Winter: ठंड के मौसम में शरीर को गर्म और फिट रखने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये प्रोटीन फूड्स!

Protein Foods For Winter: शरीर को गर्म रखने के लिए प्रोटीन फूड्स का सेवन करने की जरूरत होती है

खास बातें

  1. सर्दियों में इन 5 प्रोटीन रिच फूड्स को डाइट में करें शामिल.
  2. शरीर को गर्म रखने के लिए खाएं ये हेल्दी फूड्स.
  3. प्रोटीन मांसपेशियों के निर्माण के साथ कई और स्वास्थ्य लाभ भी देता है.

Food To Eat In Winter To Keep Warm: सर्दियों में शरीर को गर्म रखने की जरूरत होती है, लेकिन इन फूड्स में पिज्जा, ब्राउनी, हॉट चॉकलेट शेक, पॉपकॉर्न और फ्रेंच फ्राइज़ जैसे अस्वास्थ्यकर जंक फूड नहीं होना चाहिए. सर्दियों में हमारा शरीर इम्यूनिटी बढ़ाने और पौष्टिक खाद्य पदार्थों (Nutritious Foods) को खाने के लिए तरसता है. सर्दियों के दौरान आपको फिट रखने के लिए अपने आहार में प्रोटीन (Protein), कार्बोहाइड्रेट और स्वस्थ वसा को शामिल करना जरूरी है. कुछ जड़ी-बूटियां और मसाले भी हैं जो विशेष रूप से फायदेमंद हैं. इन खाद्य पदार्थों में अदरक, तुलसी के पत्ते, दालचीनी, लहसुन, काली मिर्च और इलायची शामिल हैं. सर्दियों में आपके लिए परोसे जाने वाले गर्म भोजन या पेय की तुलना में और कुछ भी आकर्षक नहीं हो सकता है.

सर्दियों में संतरा खाने के हैं ये 9 बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ, बस ये 4 लोग भूलकर भी न करें सेवन!

या यूं कहें, प्रोटीन से भरपूर थाली आपकी जीभ को सुखदायक और आपकी शारीरिक आवश्यकताओं को पोषण करती है. प्रोटीन आपके शीतकालीन आहार (Winter Diet) में मैक्रोन्यूट्रिएंट की सबसे ज्यादा जरूरत है. यहां कुछ प्रोटीन से भरपूर फूड्स (Protein Rich Foods) के बारे में बताया गया है जो सर्दियों के लिए बेस्ट हो सकते हैं.


इन 5 बेस्ट प्रोटीन फूड्स को आज से ही डाइट में शामिल करें | Add These 5 Best Protein Foods To The Diet Today

1. मछली

वसायुक्त मछली जैसे सैल्मन, ट्राउट, ट्यूना और कॉड प्रोटीन और ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक अद्भुत स्रोत हैं. मांसाहारी के लिए सबसे स्वास्थ्यप्रद भोजन में से एक मछलियों को डाइट में शामिल किया जाना चाहिए. इसे पोषण संबंधी लाभों के लिए विशेष रूप से जाना जाता है. प्रोटीन का उच्च स्रोत और निश्चित रूप से ओमेगा -3 फैटी एसिड ऊतकों की मरम्मत में सहायता करता है और शरीर में आवश्यक अमीनो एसिड तैयार करता है.

डायबिटीज में केल का जूस ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में है असरदार, डाइट में करें शामिल!

fhhv2vtProtein Foods For Winter: सर्दियों में साल्मन का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है

2 अंडे

अंडे को प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक माना जाता है. उन्हें आपके आहार में विभिन्न तरीकों से शामिल किया जा सकता है, जिससे वे सबसे अधिक बहुमुखी प्रोटीनों में से एक बन जाते हैं. अंडे न केवल प्रोटीन से समृद्ध होते हैं, बल्कि उन्हें विटामिन बी -12, जस्ता, आयरन, सेलेनियम और विटामिन ए की समृद्ध सामग्री के रूप में भी जाना जाता है.

Winter Diet: ठंड के मौसम में सेहत का ख्याल रखेंगे ये सुपर हेल्दी फूड्स, बार-बार नहीं पड़ेंगे बीमार!

3. नट और बीज

इन सुपर स्वस्थ नट्स और बीजों के साथ शरीर को गर्म रखा जा सकता है. बीजों और नट्स में पोषक तत्व होते हैं जो आपके शरीर को गर्म और स्वस्थ रखते हैं. इन बीजों और नट्स में महत्वपूर्ण फैटी एसिड होते हैं जो अनगिनत लाभ प्रदान करते हैं. मूंगफली, बादाम और पिस्ता खाने से लोगों को अपने आहार में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है.

4. दाल

दालें आयरन, पोटेशियम, जिंक, नियासिन और फोलेट के भी अद्भुत स्रोत हैं. दालें आहार फाइबर का भी एक उत्कृष्ट स्रोत हैं. वे रंगों की एक विस्तृत श्रृंखला में आते हैं और आप रंगों की विस्तृत श्रृंखला में शामिल हो सकते हैं. भूरे, लाल, पीले, और हरे रंग की दाल से चुनें. उन्हें सूप के रूप में सेवन करें, या उन्हें अपनी सब्जियों में मिलाएं या उनमें से सलाद बनाएं. दाल सुपर पौष्टिक होती है और जब चावल के साथ खाया जाता है तो वे पूरी तरह से संतुलित भोजन बनाते हैं.

बढ़ गया है यूरिक एसिड, तो ऐसे करें कंट्रोल, अपनाएं ये डेली रूटीन...

hraeso9

5. सोया

प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत सोया है. यह फाइटोन्यूट्रिएंट्स में समृद्ध है, और मैग्नीशियम, फास्फोरस और पोटेशियम जैसे खनिज से भरपूर है. वे कैल्शियम में भी समृद्ध हैं, और विटामिन सी के लिए भी आहार में सोया को शामिल कर सकते हैं. सोया बीन्स, डली, या टोफू का रूप। घर पर बना सोया दूध भी एक बढ़िया विकल्प है. यह प्रोटीन युक्त भोजन आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

हैंगओवर और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है नारियल पानी, यहां जानें कई शानदार फायदे

अपनी खाने की आदतों में करें ये 5 बदलाव, कभी नहीं होगी किडनी स्टोन की समस्या!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Oil For Arthritis Patient: अर्थराइटिस के मरीज करें इस तेल का सेवन, जल्द कंट्रोल होगा बढ़ा हुआ यूरिक एसिड

ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए इन असरदार योगासनों का अभ्यास आज से ही शुरू कर दें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Sore Throat: गले की खराश को झेलें नहीं, इन असरदार देसी नुस्खों को अपनाएं और तुरंत पाएं छुटकारा!

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------