होम »  लिविंग हेल्दी »  Food Habits For Kidney Stone: अपनी खाने की आदतों में करें ये 5 बदलाव, कभी नहीं होगी किडनी स्टोन की समस्या!

Food Habits For Kidney Stone: अपनी खाने की आदतों में करें ये 5 बदलाव, कभी नहीं होगी किडनी स्टोन की समस्या!

Diet For Kidney Stone: प्रोटीन और नमक का ज्यादा सेवन गुर्दे की पथरी बना सकते हैं. गुर्दे की पथरी (Kidney Stone) को रोकने के लिए खाने के लिए फूड आइटम्स को जानने की जरूरत है. किडनी स्टोन से बचने के लिए फूड्स (Foods To Avoid Kidney Stone) का सेवन काफी लाभकारी हो सकता है. यहां बताया गया है कि डाइट में किन चीजों को शामिल कर किडनी स्टोन से बचा जा सकता है.

Food Habits For Kidney Stone: अपनी खाने की आदतों में करें ये 5 बदलाव, कभी नहीं होगी किडनी स्टोन की समस्या!

Diet For Kidney Stone: पर्याप्त पानी नहीं पीना भी एक किडनी स्टोन में योगदान कर सकता है

खास बातें

  1. किडनी स्टोन से बचाव के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स.
  2. डाइटरी हैबिट्स को सुधार कर किडनी स्टोन से बच सकते हैं.
  3. यहां कुछ हेल्दी डायटरी हैबिट्स के बारे में बताया गया है.

Dietary Habits For Kidney Stone: गुर्दे की पथरी मूत्र में अधिक खनिज या लवण का परिणाम है. गुर्दे की पथरी (Kidney Stone) में काफी दर्द का अहसास करा सकती है. किडनी स्टोन के लिए डाइट (Diet For Kidney Stone) का हेल्दी होना जरूरी है. गुर्दे की पथरी के पीछे आहार कारकों की बहुत बड़ी भूमिका हो सकती है.  प्रोटीन और नमक का ज्यादा सेवन गुर्दे की पथरी बना सकते हैं. निर्जलीकरण और पर्याप्त पानी नहीं पीना भी एक योगदान कारक हो सकता है. गुर्दे की पथरी (Kidney Stone) को रोकने के लिए खाने के लिए फूड आइटम्स को जानने की जरूरत है. किडनी स्टोन से बचने के लिए फूड्स (Foods To Avoid Kidney Stone) का सेवन काफी लाभकारी हो सकता है.

डैश डाइट (DASH Diet) भी गुर्दे की पथरी को रोक सकती है. यह डाइट फलों, सब्जियों, कम वसा वाले डेयरी और साबुत अनाज की खपत को प्रोत्साहित करती है. यहां बताया गया है कि डाइट में किन चीजों को शामिल कर किडनी स्टोन से बचा जा सकता है.

बढ़ गया है यूरिक एसिड, तो ऐसे करें कंट्रोल, अपनाएं ये डेली रूटीन...


ये फूड्स किडनी स्टोन से बचाव कर सकते हैं | These Foods Can Prevent Kidney Stone

1. कैल्शियम और ऑक्सालेट युक्त भोजन

कैल्शियम में उच्च खाद्य पदार्थ शामिल करें (जैसे दूध, जामुन के साथ दही) और ऑक्सालेट (जैसे पालक) में उच्च खाद्य पदार्थों को प्राथमिकता दें. आंतों में कैल्शियम और ऑक्सालेट एक साथ काम करते हैं, और गुर्दे की पथरी के गठन को रोकने में मददगार होते हैं. किडनी स्टोन से बचने के लिए इन फूड्स को डाइट में शामिल करें.

Vitamin-D Side Effects: विटामिन-डी की ओवरडोज है नुकसानदायक, होंगे ये 4 नुकसान

2. पानी

किडनी स्टोन से बचाव करने का एक तरीका पूरी तरह से हमेशा हाइड्रेट रहना भी है. अपने आप को पानी से हाइड्रेट करें. आहार में अतिरिक्त पानी शामिल करके, आप किडनी स्टोन और यूरिक एसिड दोनों के गठन को रोक सकते हैं. खूब पानी पीने से पाचन को बेहतर बनाने में भी मदद मिलती है.

jkfld1rDietary Habits For Kidney Stone: खूब पानी पीने से किडनी स्टोन के खतरे को कम किया जा सकता है

3. प्लांट्स बेस्ड फूड्स

गुर्दे की पथरी के निर्माण को रोकने के लिए प्लांट बेस्ड प्रोटीन स्रोतों पर का सेवन करने की सलाह दी जाती है. गुर्दे की पथरी को रोकने के लिए दाल, बीन्स और मटर सहायक हो सकते हैं. हालांकि व्यक्तिगत प्रोटीन दरों पर डॉक्टर के साथ चर्चा की जानी चाहिए क्योंकि चयापचय एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकता है.

संतरा खाने के इन बेहतरीन फायदों से हैं अंजान? आज ही जान लें गजब स्वास्थ्य लाभ, सिर्फ ये 4 लोग न करें सेवन!

4. फल

साइट्रिक एसिड से भरपूर फल गुर्दे की पथरी को रोकने में सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं. आप ताजे फल, सूखे फल और जमे हुए फल खा सकते हैं. अगर आप किडनी स्टोन से बचना चाहते हैं तो भरपूर मात्रा में फलों को अपनी डाइट में शामिल करना न भूलें.

5. सब्जियां

कई तरह की सब्जियां किडनी स्टोन से बचाव करने में मदद कर सकती है. ताजा सब्जियां (जैसे चुकंदर और पालक) गुर्दे की पथरी को रोकने में फायदेमंद मानी जाती हैं. आप कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों के साथ सब्जियों को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

ठंड के मौसम में सूखी खांसी कर रही है परेशान, तो ये आसान से घरेलू नुस्खे हैं रामबाण इलाज!

गुर्दे की पथरी की रोकथाम के लिए फूड्स | Foods For Prevention Of Kidney Stones

1. सोडियम युक्त खाद्य पदार्थ जैसे प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड से बचना चाहिए.

2. पशु प्रोटीन: इसमें अंडे, चिकन, मटन, मछली और कुछ दूध उत्पाद (जैसे पनीर) शामिल हैं. सुनिश्चित करें कि आप गुर्दे की पथरी को रोकने के लिए इनका सेवन करते समय भाग नियंत्रण का अभ्यास करें. यानि जो भी खाएं कम मात्रा में खाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सर्दियों के सबसे शानदार सुपरफूड अमरूद को खाने के हैं कई जबरदस्त फायदे, आज से ही शुरू कर दें सेवन!

Oil For Arthritis Patient: अर्थराइटिस के मरीज करें इस तेल का सेवन, जल्द कंट्रोल होगा बढ़ा हुआ यूरिक एसिड


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फैट कम करने का जबरदस्त नुस्खा है सौंफ, बस जान लें इस्तेमाल का तरीका, पढ़ें सौंफ के फायदे-नुकसान

ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए इन असरदार योगासनों का अभ्यास आज से ही शुरू कर दें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------