होम »  लिविंग हेल्दी »  Gas Problems: पेट की गैस से छुटकारा पाने के 6 आसान तरीके, झट से मिल जाएगा आराम

Gas Problems: पेट की गैस से छुटकारा पाने के 6 आसान तरीके, झट से मिल जाएगा आराम

Home Remedies For Gas: हालांकि गैस्ट्रिक समस्याओं से छुटकारा पाने के उपाय कई हैं, लेकिन आपको इनके बारे में पता होना चाहिए. गैस्ट्रिक प्रॉब्लम के घरेलू उपाय काफी कारगर हो सकते हैं. पेट की समस्याओं को कभी नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए.

Gas Problems: पेट की गैस से छुटकारा पाने के 6 आसान तरीके, झट से मिल जाएगा आराम

Remedies For Gas Problems: पेट की समस्याओं को नजरअंदाज न करें.

खास बातें

  1. गैस की समस्या को दूर करने के लिए कारगर हैं ये घरेलू उपाय.
  2. कम पानी पीने से भी हो जाती हैं गैस की समस्याएं.
  3. सौंफ के बीज पेट की कई समस्याओं के लिए कमाल हैं.

How To Get Rid Of Gastric Problems: पेट की गैस आपके कई अंगों को प्रभावित करती है. आज की तेजी से भागती दुनिया में जिन फूड्स का लोग नियमित रूप से सेवन करते हैं, वे ट्रांस वसा, शुगर और तेल से भरे होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप पेट की समस्याएं हो जाती हैं. जठरांत्र संबंधी मार्ग को प्रभावित करने वाले पाचन विकार और अन्य बीमारियां न केवल वयस्कों में बल्कि बच्चों, किशोरों और बुजुर्गों में भी पैदा होती हैं. हालांकि गैस्ट्रिक समस्याओं से छुटकारा पाने के उपाय कई हैं, लेकिन आपको इनके बारे में पता होना चाहिए. क्योंकि जब तक आप गैस्ट्रिक समस्या का उपाय नहीं तलाशते हैं तब तक इससे निजात पाना आसान नहीं है. पेट की समस्याओं को नजरअंदाज करने से पाचन तंत्र पर बुरा प्रभाव पड़ता है. इससे अपच के साथ एसिडिटी की समस्या हो जाती है. यहां कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में बताया गया है जिन्हें आप गैस्ट्रिक प्रॉब्लम के घरेलू उपाय भी कह सकते हैं. ये आसान हैं और जल्द राहत दिला सकते हैं.

किडनी को हेल्दी रखने और बीमारियों से बचाने के लिए इन 6 फूड्स को डाइट में आज से ही शामिल करें

गैस प्रोब्लम्स से राहत पाने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Get Relief From Gas Problems


1. सौंफ

सौंफ के बीज पेट की समस्याओं के लिए आयुर्वेदिक उपाय हैं. इन्हें पाचन को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से भोजन के बाद चबाया जाता है. फेनोकोन, एंथोले और एस्ट्रैगोल जैसे मूल्यवान पौधों के यौगिकों की उदार मात्रा में, सौंफ़ के बीज गैस्ट्रिक स्राव को उत्तेजित करते हैं. खाद्य कणों के अनियंत्रित प्रसंस्करण को सक्षम करते हैं और अपच और कब्ज के लक्षणों को कम करते हैं.

शरीर को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बनाए रखने के लिए दोनों में से कौन सा पोषक तत्व ज्यादा जरूरी है?

4a5jaoe8Home Remedies For Gas: गैस्ट्रिक प्रोब्लम्स को दूर करने के लिए सौंफ के बीज कमाल हैं

2. व्यायाम करें

शारीरिक गतिविधि की कमी पाचन विकारों के प्राथमिक कारणों में से एक है. कोई बात नहीं अगर आप घर के अंदर रह रहे हैं या व्यायाम करने के लिए बाहर जाने का मौका है, तो एक कार्यक्रम बनाएं, और रोजाना शारीरिक गतिविधि के लिए समय दें. कई इनडोर व्यायाम विकल्प हैं जैसे कि स्टेपर, थ्रेड-मिल, स्टेटिक साइकिल, आदि. वेट ट्रेनिंग भी की जा सकती है. नियमित व्यायाम से कब्ज, एसिड रिफ्लक्स, ब्लोटिंग के लक्षणों को कम किया जा सकता है.

गलत तरीके से फल खाना बना सकता है आपको बीमार! न्यूट्रिशनिस्ट से जानें फलों का सेवन करने के 6 हेल्दी तरीके

3. योग

योग का अभ्यास करने से आपको शरीर और मन दोनों को बेहतर बनाए रखने में मदद मिल सकती है. यह तनाव के स्तर को कम करने में भी मदद कर सकता है. इसके साथ ही यह हार्मोन को नियंत्रण में लाने पाचन में सहायता करने और विश्राम को प्रेरित करने में काफी कारगर माना जाता है.

4. हेल्दी स्नैक्स

मूवी देखते समय या घर से काम करते समय ऑयली और जंक फूड्स के ऊपर हेल्दी स्नैक्स पसंद करते हैं. यह आपके पेट की समस्याओं का कारण बन सकता है. आप इसके लिए हेल्दी स्नैक्स पर स्विच कर सकते हैं. फल, सलाद, स्प्राउट्स, नट्स आदि जैसे स्वस्थ विकल्पों के लिए जाएं.

Workouts For Flat Belly: पेट की चर्बी कम कर सकते हैं ये आसान और असरदार एक्सरसाइज

5. फाइबर का सेवन करें

फाइबर युक्त भोजन करना अच्छा है. फाइबर पेट कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने के साथ गैस्ट्रिक समस्याओं को दूर करने में कारगर भूमिका निभाता है. फाइबर को अपने डेली डाइट में शामिल कर पेट की समस्याओं को दूर किया जा सकता है. ब्रोकोली, फूलगोभी, गाजर, बीन्स, मटर, और पालक का सेवन बढ़ाएं.

6. पानी

बिना किसी समस्या के पाचन इंजन को चालू रखने के लिए, अपने शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी की आपूर्ति करें. आप नारियल, नींबू पानी, न्यूनतम चीनी के साथ ताजा रस (या चीनी के बिना सबसे अच्छा) है, और वातित पेय को अलविदा कहें. इससे आपको गैस्ट्रिक समस्याओं को दूर रखने में मदद मिल सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Boost your 'good' Cholesterol: क्या करें कि बढ़े गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल, यहां हैं कुछ आसान से उपाय

Herd Immunity: रोजाना करें ये 5 योगा पोज, मिलेगी जबरदस्त इम्युनिटी


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss Exercise: बिन जिम जाए ही तेजी से वजन कम करने में मददगार हैं ये एक्सरसाइज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------