होम »  लिविंग हेल्दी »  Mother’s Day 2020: इस मदर्स डे पर जानें ब्रेस्टफीडिंग कराने के सही तरीके, खुद के साथ बच्चे को भी रखें हेल्दी

Mother’s Day 2020: इस मदर्स डे पर जानें ब्रेस्टफीडिंग कराने के सही तरीके, खुद के साथ बच्चे को भी रखें हेल्दी

Mother’s Day 2020: बच्चे को पालना कोई आसान काम नहीं है, लेकिन चिंता मत कीजिए, इस मदर्स डे, हम आपके नए लम्हों के लिए स्तनपान कराने के कुछ टिप्स बता रहे हैं. कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप सिर्फ एक मां बन गई हैं या बड़े हो चुके बच्चे हैं, मातृत्व एक सुंदर चरण है. मदर्स डे (Mother's Day) उन सभी माताओं के सम्मान में मनाया जाता है जो अपने बच्चों के लिए अतिरिक्त प्रयास करती हैं.

Mother’s Day 2020: इस मदर्स डे पर जानें ब्रेस्टफीडिंग कराने के सही तरीके, खुद के साथ बच्चे को भी रखें हेल्दी

Mother's Day 2020: मातृ दिवस पर बच्चे को सही तरीके से ब्रेस्टफीडिंग कराने के जानें टिप्स

खास बातें

  1. मदर्स डे हर मां के सम्मान में मनाया जाता है, जो अपने बारे में नहीं सोचती.
  2. इस मदर्स डे पर जानें बच्चें को दूध पिलाने का सही तरीका.
  3. ब्रेस्टफीडिंग बच्चे ही नहीं मां के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है.

Mother's Day 2020: कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप सिर्फ एक मां बन गए हैं या बड़े हो चुके बच्चे हैं, मातृत्व एक सुंदर चरण है. मदर्स डे (Mother's Day) उन सभी माताओं के सम्मान में मनाया जाता है जो अपने बच्चों के लिए अतिरिक्त प्रयास करती हैं. मदर्स डे (Mother's Day) मई के महीने में दूसरे रविवार को मनाया जाता है. आपके बच्चे या आप खुद मदर्स डे की शुभकामनाएं (Mother's Day Wishes) तो देते हैं और अपनी मां को स्पेशल फील कराने के लिए गिफ्ट (Gift) भी देते हैं लेकिन क्या एक मां के लिए यह जानना जरूरी नहीं कि वह अपने बच्चे को कैसे स्तनपान (Breastfeeding) करा रही है. सिर्फ हैप्पी मदर्स डे (Happy Mothers's Day) बोलने से काम नहीं चलेगी एक मां की चुनौतियों को भी समझें.

मातृत्व एक चुनौती है, खासकर उन महिलाओं के लिए जो नई मां बनी हैं और छोटे बच्चों को पाल रही हैं. सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के एक शोध के अनुसार, 83 प्रतिशत माताएं बच्चे के जन्म के तुरंत बाद स्तनपान करा लेती हैं, जबकि 57 प्रतिशत छह महीने बाद अपने बच्चों को पालना शुरू करती हैं. यह आश्चर्यजनक रूप से कम संख्या है. विशेषज्ञ विशेष रूप से लगभग छह महीने तक स्तनपान (Breastfeeding) कराने की सलाह देते हैं. शिशु के लिए शुरुआती दिनों में स्तनपान कराना बेहद आवश्यक है क्योंकि स्तनपान के लाभ (Breast Feeding Benefits) से बचपन के मोटापे की रोकथाम से होने वाले संक्रमण और एलर्जी के जोखिम को कम किया जा सकता है. इस मदर्स डे पर यहां ब्रेस्टफीडिंग के कुछ आसान से टिप्स (Easy Tips On Breast Feeding) दिए गए हैं, जिन्हें अपनाकर आप बच्चे को हमेशा हेल्दी रख सकती हैं.


Mother's Day 2020: हर मां को सेहतमंद रहने के लिए इन 5 कारणों से रोजाना खाने चाहिए मुठ्ठीभर बादाम

79hv741Mother's Day 2020: हर मां को इस मदर्स डे पर जानना चाहिए बच्चे को दूध पिलाने का सही तरीका 

मदर्स डे पर जानें ब्रेस्टफ्रीडिंग कराने का सही तरीका | Right Way To Get Breastfriding On Mother's Day

1. अपने बच्चे की जरूरतों को समझें

अपने छोटे बच्चे के रोने का इंतजार करने से पहले, आप कुछ संकेतों पर नज़र रखकर बच्चे की जरूरतों का अनुमान लगा सकते हैं. उदाहरण के लिए जब आपका बच्चा भूखा होता है तो वह बार-बार अपना सिर घुमा सकता है या उठा सकता है, वह अपना मुंह खोल सकता है, अपनी जीभ बाहर निकाल सकता है और जो कुछ भी पास है उसे चूस सकता है. इसलिए, अगर आप बच्चे को ऐसी हरकत करते देखते हैं तो उसे तुरंत स्तनपान कराएं.

Mother's Day 2020: कब और क्यों मनाया जाता है मदर्स डे, सेहतमंद रहने के लिए हर मां को रोजाना करने चाहिए ये 3 योगासन

2. बच्चे को यह तय करने दें कि वह कितनी बार दूध पीना चाहता है

आपका बच्चा जानता है कि उसकी जरूर कितनी है. इसलिए, उसे यह तय करने दें कि जब वह स्तनपान के लिए तैयार हो, तो उसे कितना स्तनपान करना है. फीडिंग कराने में लंबे-लंबे अंतराल लेने से बचें. एक सोते हुए बच्चे को जगाने के लिए उसे खिलाना भी एक बड़ी बात है. याद रखें, आपका छोटा बच्चा जानता है कि उसे कितनी जरूरत है, तो चिंता न करें कि नर्सिंग का समय केवल दस मिनट तक रहता है या चालीस मिनट तक.

3. ब्रेस्टफीडिंग कराते समय पॉजिशन का ध्यान रखें

आप अपने बच्चे को एक महत्वपूर्ण समय तक स्तनपान करा सकते हैं. इसके अलावा, अपने बच्चे को रखने का सही तरीका जानना जरूरी है. अगर आप एक सही पॉजिशन में बैठे हैं तो आपको लंबे समय तक एक ही स्थिति में बैठे रहने में आसानी हो सकती है. इससे आपकी गर्दन, कंधे और पीठ में भी दर्द नहीं होगा. इसलिए अपनी बाहों में अपने बच्चे को लें और नीचे की ओर झुकाकर बैठें. अपनी पीठ और बाहों को सहारा देने के लिए तकिए लगाएं. यह तरीका स्तनपान कराने के लिए आरामदायक बना देगा.

High Blood Pressure: पोटेशियम से भरपूर ये फूड्स ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए हैं कारगर, रोजाना खाएं और देखें कमाल!

0o3ht1b8Breastfeeding Tips: मदर्स डे मई महीने के हर दूसरे रविवार को मनाया जाता है

4. अपने बच्चे को सही पॉजिशन पहचानने में मदद करें

इसमें समय लगेगा लेकिन आपके बच्चे को स्तनपान की सही स्थिति मिलेगी जो उसके लिए सबसे अच्छा है. इस बीच आपको बस इतना ध्यान देने की जरूरत है कि वे किस तरह से कम्फर्ट महसूस कर है और किस स्थिति में हैं. इससे आपको इसमें जल्दी आना आसान हो जाएगा. आपको यह ध्यान रखना है कि बच्चे का मुंह आपके स्तन के साथ सीधा हो और उसका सिर ज्यादा न मुड़ जाए. 

मजबूत इम्यून सिस्टम और हेल्दी फेफड़ों के लिए कारगर हैं ये नेचुरल उपाय, जानें Immunity बढ़ाने के आसान घरेलू नुस्खे

5. चिंता न करें अगर स्तन से दूध लीक होता है

स्तन के दूध का रिसाव होना एक सामान्य बात है. अक्सर ऐसा होता है जब आपके बच्चे ने कई घंटों तक स्तनपान न किया हो. एक बार आपका बच्चा नर्सिंग के लिए तैयार हो जाता है यह समस्या पूरी तरह से खत्म हो सकती है. इस समस्या से निपटने के लिए आप स्तन के बाहर एक नर्सिंग पैड रख सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

खाना खाने के बाद करेंगे सिर्फ ये एक काम, तो कंट्रोल में रहेगा वजन और शुगर लेवल

तिल का तेल क्यों और कैसे है आपकी स्किन और बालों के लिए कारगर, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

ब्‍लड शुगर कंट्रोल करने के लिए ये 4 फलियां हैं असरदार, सेवन कर आसानी से करें डायबिटीज से बचाव!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सफेद बालों के लिए बेसन और दही का हेयर मास्क है कमाल, जानें बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------