होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Create a Home First Aid Kit: कैसे तैयार करें फर्स्ट एड किट, इसमें क्या-क्या रखें

Create a Home First Aid Kit: कैसे तैयार करें फर्स्ट एड किट, इसमें क्या-क्या रखें

चाहे हम घर में हों या घर के बाहर इमरजेंसी की स्थिति बताकर नहीं आती. हमें इसके लिए हमेशा तैयार रहना है. हम आज आपको फर्स्ट एड बॉक्स के बारे में बताने जा रहे हैं. साथ ही साथ ये भी बताएंगे कि आपातकाल में आपके लिए ये कितना उपयोगी हो सकता है.

Create a Home First Aid Kit: कैसे तैयार करें फर्स्ट एड किट, इसमें क्या-क्या रखें

How to prepare first aid kit: फर्स्ट एड बॉक्स बनाते समय हमें ध्यान रखना चाहिए कि यह बिल्कुल साफ-सुथरा और वाटरप्रूफ होना चाहिए.

चाहे हम घर में हों या घर के बाहर इमरजेंसी की स्थिति बताकर नहीं आती. हमें इसके लिए हमेशा तैयार रहना है. मेडिकल इमरजेंसी की स्थिति में अगर सही समय पर हमें दवाइयां मिल गई तो हम खुद को या अपने परिजनों को समय रहते बचा सकते हैं. आपातकाल की स्थिति के लिए हमें फर्स्ट एड बॉक्स घर में तैयार कर लेना चाहिए. अब सवाल है कि हमारे लिए फर्स्ट एड क्यों जरूरी है, इस बॉक्स में किन चीज़ों का होना ज़रूरी है. हम आज आपको फर्स्ट एड बॉक्स के बारे में बताने जा रहे हैं. साथ ही साथ ये भी बताएंगे कि आपातकाल में आपके लिए ये कितना उपयोगी हो सकता है.

फर्स्ट एड बॉक्स बनाते समय हमें ध्यान रखना चाहिए कि यह बिल्कुल साफ-सुथरा और वाटरप्रूफ होना चाहिए. इसका चुनाव ऐसा करें जिसे आप अपनी सफ़र के दौरान कैरी कर सकते हों.  ये पोर्टेबल होना चाहिए जो कार में, बाइक में और स्कूटी में आसानी से आ सके.

Home Remedies To Stop Bleeding: चोट लगने पर घाव से खून बहना बंद न हो, तो इन प्राकृतिक घरेलू उपचारों को आजमाएं



फर्स्ट एड बॉक्स के लिए जरूरत की चीज़ें (How to Create a Home First Aid Kit with First Aid Checklist)

1. रुई या सूती का साफ कपड़ा- खून रोकने या घाव साफ करने के लिए रुई अथवा साफ कपड़ा.
2. एंटीबैक्टीरियल लिक्विड (डेटौल, सैवलॉन)- फर्स्ट एड किट में हमें एंटीबैक्टीरियल लिक्विड रखना बेहद ज़रूरी है. कहीं कटने पर रुई के उपयोग से घाव को साफ करने के लिए बेहद ज़रूरी होता है.
3.एंटीबायोटिक ट्यूब- चोट पर लगाने के लिए  एंटीबायोटिक ट्यूब बेहद ज़रूरी है.
4.पट्टी, एडहेसिव बैंडेज और स्टिकिंग प्लास्टर.बैंडेज को बांधने के लिए सेफ्टी पिन्स.
5. आयोडीन सॉल्यूशन- खून के बहाव को रोकने के लिए आयोडीन सॉल्यूशन भी ज़रूर शामिल करें.
6. पेनकिलर्स दवाईयां- दर्द को कम करने के लिए डॉक्टर द्वारा परामर्श वाली दवाइयों को शामिल करें.इसके अलावा डिस्पोजेबल ग्लव्ज, पॉकेट मास्क, प्लास्टिक की चिमटी, एंटीसेप्टिक वाइप्स (पट्टी), थर्मामीटर व एंटीबैक्टीरियल साबुन भी इस किट में जरूर रखें. 



National Doctors Day 2021: जानें नेशनल डॉक्टर्स डे का इतिहास, महत्व और थीम

ध्यान रखें 

कोरोना के लेकर जिस तरह के हालात है उसे देखते हुए घर के फर्स्ट एड किट में ऑक्सीमीटर को भी शामिल कर लें. इमरजेंसी कभी भी आ सकती है, सड़क पर गाड़ी चला रहे हैं तो इन चीजों को ज़रूर शामिल करें. इसके अलावा घर में हैं तो पेट दर्द, बुखार, सिर दर्द और गैस की दवाईयों को ज़रूर रखें. अगर घर में बच्चे हैं तो उनकी दर्द की दवाईयों और सिरप को भी रखें. ध्यान रहे कि बिना डॉक्टर के परामर्श के आप कोई दवाई न खरीदें. एक और महत्वपूर्ण बात ये है कि दवाइयों की एक्सपायरी डेट की भी जांच करते रहें, ताकि समय पर आप खुद को सुरक्षित रख सकें.

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल होने पर हाथों, स्किन और आंखों पर दिखाई देते हैं ये 3 लक्षण, रहें सावधान

Stress से राहत पाने के लिए Shilpa Shetty ने बताया एक योगासन और उसे करने का सही तरीका


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कब्ज, सूजन, पेट में ऐंठन के साथ ये 5 लक्षण इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम की ओर करते हैं इशारा

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -