होम »  लिविंग हेल्दी »  Home Remedies To Stop Bleeding: चोट लगने पर घाव से खून बहना बंद न हो, तो इन प्राकृतिक घरेलू उपचारों को आजमाएं

Home Remedies To Stop Bleeding: चोट लगने पर घाव से खून बहना बंद न हो, तो इन प्राकृतिक घरेलू उपचारों को आजमाएं

चोट लगने से रक्तस्राव होना काफी सामान्य है, लेकिन मामूली घावों के कारण होने वाले रक्तस्राव को भी रोकना पड़ता है. ज्यादातर समय, इन चोटों का इलाज घर पर किया जा सकता है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आपको पता होना चाहिए कि इसे घर पर सुरक्षित रूप से कैसे किया जाए.

Home Remedies To Stop Bleeding: चोट लगने पर घाव से खून बहना बंद न हो, तो इन प्राकृतिक घरेलू उपचारों को आजमाएं

Home Remedies To Stop Bleeding: खून को बहने को रोकने के लिए घरेलू उपचार कर सकते हैं.

खास बातें

  1. खून को बहने को रोकने के लिए घरेलू उपचार कारगर हो सकते हैं.
  2. संक्रमण से बचने के लिए घाव को साफ रखना जरूरी है.
  3. रक्तस्राव को रोकने के कुछ घरेलू उपचारों के बारे में जानने के लिए पढ़ें.

Natural Remedies To Stop Bleeding: आप आसानी से घायल हो सकते हैं, रसोई में एक साधारण चाकू से काटकर या पार्क में गिरकर और एक चट्टान से टकराकर. जबकि कुछ स्थितियों में घाव से खून निकलने लगता है. तुरंत इलाज की जरूरत होती है. जबकि, अन्य छोटे घाव और कट हैं जो बहुत गहरे नहीं हो सकते हैं लेकिन खून बहना बंद नहीं होता है. इसके अलावा, भले ही ये खुले कट और घाव मामूली हों, अगर इन्हें नजरअंदाज किया जाए तो ये संक्रमित हो सकते हैं. इसके बाद निशान पड़ जाते हैं इसलिए उनका इलाज करना और खून बहने को जल्दी से रोकना महत्वपूर्ण है. चोट लगने से रक्तस्राव होना काफी सामान्य है, लेकिन मामूली घावों के कारण होने वाले रक्तस्राव को भी रोकना पड़ता है. ज्यादातर समय, इन चोटों का इलाज घर पर किया जा सकता है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आपको पता होना चाहिए कि इसे घर पर सुरक्षित रूप से कैसे किया जाए.

योग के ऐसे 5 आसन जो माइग्रेन के दर्द को मैनेज करने में मदद कर सकते हैं

खून को बहने को रोकने के लिए घरेलू उपचार कारगर हो सकते हैं. भले ही खून बहना बंद हो गया हो, लेकिन किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचने के लिए घाव को साफ रखना जरूरी है. रक्तस्राव को रोकने के कुछ घरेलू उपचारों के बारे में जानने के लिए पढ़ें.


खून बहने से रोकने के कारगर घरेलू उपाय | Effective Home Remedies To Stop Bleeding

प्राकृतिक उपचार छोटे कट और घावों के लिए चमत्कार करते हैं, और रक्तस्राव को रोकने में भी मदद कर सकते हैं. हालांकि, आप बड़ी चोटों से रक्तस्राव के इलाज के लिए घरेलू समाधान की उम्मीद नहीं कर सकते, क्योंकि इसके लिए हेल्थ केयर प्रोफशनल के ध्यान की जरूरत होगी. घायल या प्रभावित क्षेत्र को ऊपर उठाने से कुछ मिनटों के लिए रक्तस्राव को रोकने में मदद मिल सकती है.

1. बर्फ

घाव पर बर्फ लगाने से रक्त वाहिकाओं में थक्का जम जाएगा जो कई अन्य घरेलू उपचारों की तुलना में रक्तस्राव को जल्दी से रोकने में मदद करेगा. सबसे अच्छा तरीका है कि कुछ बर्फ के टुकड़ों को एक साफ सूखे कपड़े में लपेटकर चोट पर लगाएं. ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है कि बर्फ को एक साफ, सूखे कपड़े में लपेटकर घाव पर लगाएं. यह सूजन को कम करने में भी मदद करता है. बर्फ शरीर के तापमान को कम करने में मदद करती है और रक्तस्राव को रोकने में मदद करती है.

जान लें बहुत ज्यादा कैफीन का सेवन करने के साइड इफेक्ट, वर्ना बाद में होगा पछतावा

2. टी बैग

घावों पर टी बैग्स का प्रयोग घावों के उपचार और रक्तस्राव को रोकने के लिए एक बहुत ही प्रसिद्ध घरेलू उपाय है. बस एक गीले काले टीबैग को फ्रिज में ठंडा करने के बाद प्रभावित जगह पर लगाएं. चाय में मौजूद टैनिन होते हैं, जो हेमोस्टेटिक होते हैं और रक्त के थक्के में योगदान करते हैं. टैनिन में एस्ट्रिंजेंट होता है जो घाव में रक्त वाहिकाओं को संकुचित करता है. यह एंटीसेप्टिक तत्व बैक्टीरिया को मारता है और संक्रमण को रोकने में मदद करता है.

3. पेट्रोलियम जेली

लिप बाम और सौंदर्य उत्पादों सहित कई सौंदर्य प्रसाधनों में पेट्रोलियम जेली होती है. इसमें तेल और मोम का मिश्रण होता है जिसका उपयोग आपकी त्वचा की सुरक्षा के लिए किया जा सकता है. पेट्रोलियम जेली एक बहुउद्देश्यीय घटक है जो फटे होठों, फटे घावों और मामूली रक्तस्राव को रोकने में भी मदद कर सकता है. अपने घाव को भीतर से ठीक करने और घाव भरने से बचने के लिए यह एक प्रभावी घरेलू उपाय है. पेट्रोलियम जेली उथले कटों से होने वाले रक्तस्राव को रोकने के लिए सबसे अच्छे प्राकृतिक उपचारों में से एक है.

वर्कआउट के बाद खाने के लिए सही ऑप्शन चुनने के टिप्स, न्यूट्रिशनिष्ट से जानें क्या खाएं

4. हल्दी पाउडर

हल्दी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं. इसका उपयोग कुछ बड़े घावों और कटने के इलाज के लिए भी किया जाता है. हल्दी जल्दी से उस क्षेत्र को ठीक करती है, खून बहना बंद कर देती है और आगे के संक्रमण को भी रोकती है. दर्द से राहत जैसे अतिरिक्त लाभों के लिए हल्दी पाउडर को दूध में मिलाकर भी सेवन किया जा सकता है. इसका उपयोग करने के लिए, आप हल्दी पाउडर को शहद के साथ मिलाकर अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं ताकि रक्तस्राव को रोकने के लिए मिश्रण को और अधिक प्रभावी बनाया जा सके.

p90bie4o

5. आटा

इसके सुखाने वाले गुणों के कारण, कॉर्नस्टार्च या आटा थक्के की प्रक्रिया को तेज करने में मदद कर सकता है. मामूली रक्तस्राव घाव पर बस थोड़ा सा कॉर्नस्टार्च या मैदा छिड़कें. जब खून पूरी तरह सूख जाए तो स्टार्च को ठंडे पानी से धो लें. हालांकि, अपनी चोट या खून बहने वाले घाव पर आटे का उपयोग करने से पहले आपको निश्चित रूप से अपने डॉक्टर से पूछना चाहिए.

गर्मियों में शुगर लेवल बढ़ने की टेंशन के बिना डायबिटीज रोगी खा सकते हैं ये 5 फल

6. दबाव डालें

घाव पर दबाव डालना रक्तस्राव को रोकने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है. बस एक साफ और सूखे कपड़े या तौलिये को अपने हाथों से ठीक कर लें, चोट लगने पर आप अपने हाथों का उपयोग कर सकते हैं या रक्तस्राव को रोकने के लिए आप किसी की मदद भी ले सकते हैं. रक्तस्राव बंद होने तक घाव पर लगातार दृढ़ लेकिन कोमल दबाव डालने का प्रयास करें.

7. शहद

खून बहने से रोकने के लिए एक और प्राकृतिक आयुर्वेदिक उपाय शहद है. एलोवेरा की तरह ही, शहद में भी एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल मौजूद होते हैं जो घावों को ठीक कर सकते हैं और चोट से जल्दी ठीक होने में मदद करते हैं. शहद का उपयोग बालों और त्वचा की देखभाल के लिए भी किया जाता है. सांस की कई दिक्कतों के इलाज के लिए भी मां-दादी शहद का इस्तेमाल करते थे. शहद जल्दी ठीक होने के साथ-साथ आपके घावों को मॉइस्चराइज़ भी कर सकता है ताकि अनावश्यक सूखापन दूर किया जा सके.

कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं खाली पेट चाय पीने की गलती, झेलने पड़ सकते हैं ये 6 नुकसान

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

8. एलोवेरा

एलोवेरा एक बहुउद्देशीय उपचार एजेंट है जो आपके घाव भरने में मदद करता है, रक्तस्राव को रोकता है, और यहां तक कि आपकी सौंदर्य देखभाल दिनचर्या में भी मदद करता है. यह जेल सनबर्न को ठीक करने, मुंहासों, सूखी कोहनी, घुटनों को कम करने और फटे होंठों और फटी एड़ी से निपटने में योगदान दे सकता है. एलोवेरा में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो छोटे घावों और कटों को ठीक करने के साथ-साथ रक्तस्राव को जल्दी से रोक सकते हैं. एलोवेरा में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो घाव भरने में मदद कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल होने पर हाथों, स्किन और आंखों पर दिखाई देते हैं ये 3 लक्षण, रहें सावधान

Stress से राहत पाने के लिए Shilpa Shetty ने बताया एक योगासन और उसे करने का सही तरीका

कब्ज, सूजन, पेट में ऐंठन के साथ ये 5 लक्षण इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम की ओर करते हैं इशारा


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपने दिन को किकस्टार्च करने के लिए मॉर्निंग वर्कआउट रुटीन में इन 5 Stretching Exercises को शामिल करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------