होम »  लिविंग हेल्दी »  Diet For Weight Gain: दुबले-पतले लोग न हों परेशान, ये 6 फूड वजन बढ़ाने में हैं शानदार, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर

Diet For Weight Gain: दुबले-पतले लोग न हों परेशान, ये 6 फूड वजन बढ़ाने में हैं शानदार, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर

How To Gain Weight: कई लोगों का वजन (Weight) खूब खाने के बाद भी नहीं बढ़ता और वह कमजोर ही रहते हैं. कई कोशिश करने पर भी वजन नहीं बढ़ता है. बजन बढ़ाने के लिए डाइट (Diet For Weight Gain) काफी मायने रखती है. ऐसा नहीं है कि खाना ही वजन कम होने का कारण है, ये जेनेटिक भी हो सकता है

Diet For Weight Gain: दुबले-पतले लोग न हों परेशान, ये 6 फूड वजन बढ़ाने में हैं शानदार, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर

Diet For Weight Gain: तेजी से वजन बढ़ाने के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिल

खास बातें

  1. वजन बढ़ाने के लिए इन 6 फूड को डाइट में करें शामिल.
  2. आसानी से वजन बढ़ाने के लिए कमाल हैं ये चीजें.
  3. दुबलेपन से हैं परेशान हो इन चीजों से पाएं हेल्दी बॉडी.

How To Gain Weight: दुबला-पतला शरीर होने से क्या आप भी लोगों के सामने आत्मविश्वास के साथ खड़े नहीं हो पाते हैं. एक अच्छी बॉडी होने से हमारा आत्मविश्वास खुद-ब खुद बढ़ जाता है. कमजोर लोग अपने दुबलेपन (Thinness) की वजह से अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के सामने शर्मिंदगी महसूस करते हैं. कई लोगों का वजन (Weight) खूब खाने के बाद भी नहीं बढ़ता और वह कमजोर ही रहते हैं. कई कोशिश करने पर भी वजन नहीं बढ़ता है. बजन बढ़ाने के लिए डाइट (Diet For Weight Gain) काफी मायने रखती है. ऐसा नहीं है कि खाना ही वजन कम होने का कारण है, ये जेनेटिक भी हो सकता है, लेकिन कह सकते हैं कि  हमारा खानपान ही इसका सबसे बड़ा कारण हो सकता है. कई लोग वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय (Home Remedies To Gain Weight) भी अपनाते हैं, तो कुछ वजन बढ़ाने के टिप्स (Weight Gain Tips) लेकर वजन बढ़ाने की कोशिश करते हैं. आपका खानपान आपके कम वजन और दुबले शरीर का कारण हो सकता है. हेल्दी बॉडी (Healthy Body) पाने के लिए अच्छे खान-पान का होना भी जरूरी है. हेल्दी बॉडी आपकी पर्सनालिटी के लिए भी काफी मायने रखती है! 

Skin Care Tips: स्किन की खोई हुई चमक पाने के लिए 20 से 35 की उम्र में इस Skin Care Routine को करें फॉलो


कई लोग सवाल करते हैं कि वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए (What To Eat To Gain Weight), क्या प्रोटीन खाने से वजन बढ़ता है, कुछ लोग कमजोर शरीर से इतना परेशान होते हैं वह एक हफ्ते में लंबाई बढ़ाने के उपाय (Ways To Gain The Weight In A Week) तलाशते हैं साथ ही वजन बढ़ाने के तरीके जैसे कई सवालों का जवाब ढूंढते हैं. अगर आप भी इनमें से किसी सवाल का जवाब तलाश रहे हैं तो यहां जानिए वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए. कौन से फूड आपका वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

Hair Care Tips: बालों के टूटने और झड़ने से हैं परेशान, तो जानें बालों में तेल लगाते समय क्या करें और क्या नहीं!

weight gainHow To Gain Weight: दुबलापान दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स 

Diabetes Prevention: यूं कम करें डायब‍िटीज का खतरा, इन 5 तरीकों से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल!

वजन बढ़ाने में असरदार हो सकती हैं ये चीजें | Best Diet For Weight Gain

1. अंडा (Egg)

अंडा प्रोटीन का नेचुरल और सबसे सस्ता स्रोत माना जाता है. वजन बढ़ाना हो या फिर अपने आपको फिट रखना हो उसके लिए अंडा सबसे बेहतरीन विकल्प हो सकता है. अंडें में प्रोटीन, फैट और कैलोरी काफी मात्रा में होती है जो वजन बढ़ाने में मदद कर सकती है. जो लोग जिम में पसीना बहाते हैं वह भी अंडे का सेवन करने की सलाह देते हैं. अगर आप वजन बढ़ाने और दुबलेपन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो उबले अंडे का बीच वाला भाग यानि पीला हिस्सा निकाल कर खाएं. इससे आपका सिर्फ वजन बढ़ेगा. फैट बढ़ने के चांसेस कम हो जाते हैं. 

Turning Vegetarian? शाकाहारी बनते वक्त इन 5 गलतियों से बचना है जरूरी...

2. घी (Ghee)

घी का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. कई न्यूट्रिशनिष्ट भी अपनी डाइट में घी का सेवन करने की सलाह देते हैं, लेकिन अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको घी को रोजना डाइट में नियमित रूप से सेवन करने की जरूरत है. घी एक ऐसी चीज जिसे लोग वजन बढ़ाने के लिए सदियों से इस्तेमाल करते आएं. घी की मदद से वजन आसानी से बढ़ाया जा सकता है क्योंकि इसमें कैलोरी काफी अच्छी मात्रा में होती है.

3fbtlsqDiet For Weight Gain: तेजी से वजन बढ़ाने में मददगार है घी का सेवन

Lockdown के दौरान धूप सेंककर दूर करें Vitamin D की कमी, इम्यूनिटी बढ़ने के साथ पाचन भी होगा बेहतर!

3. केला (Banana)

केले में भी कैलोरी काफी मात्रा में पाई जाती है इससे आपके शरीर में एनर्जी आती है और एक्सरसाइज या किसी भी काम को तेजी से और आराम से कर पाएंगे. केले की मदद से दुबले लोग मोटे हो सकते हैं. अगर आप रोजाना दिन में 3 केले खाते हैं जो काफी फायदेमंद हो सकता है. अच्छा होगा रोज सुबह खाली पेट केला और दुध का सेवन करें. 

4. किशमिश (Raisins)

किशमिश को रोज रात को दूध में भिगोएं औऱ सुबह खाली पेट इनका सेवन करें इससे न सिर्फ आपका पाचन ठीक होगा बल्कि आपका वजन बढ़ने में मदद मिल सकती है. किशमिश के एक ऐसा फल है जिसकी मदद से आप वेट गेन कर सकते हैं. दिनभर में एक मुट्ठी किशमिश खाने से आपका वजन बहुत तेजी के साथ बढ़ सकता है. 

गर्म या ठंडा कौन सा दूध है सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद, जानें कब्ज और Acidity के लिए किस दूध का करें सेवन!

5. बादाम (Almond)

जिस तरह से किशमिश का सेवन दूध में भिगोकर किया जाता है. उसी तरह से बादाम का सेवन करने से यह आपका वजन बढ़ाने में काफी हद तक मदद कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ ज्यादा नहीं करना बस 3-5 बादाम रातभर पानी में भिगोकर रखना है और अगली सुबह पीसकर दूध में मिलाकर पीने से आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है.

nj296vtWeight Gain Diet: आसानी से वजन बढ़ाने के लिए बादाम है असरदार ड्राइफ्रूट्स

6. पीनट बटर (Peanut Butter)

पीनट बटर भी आपका वजन बढ़ाने में काफी मदद कर सकता है. पीटन बटर को ब्रेड के साथ या फिर रोटी के साथ इसका सेवन करने से आप वजन को आसानी से बढ़ा सकते हैं. पीनट बटर में कैलोरी की मात्रा काफी ज्यादा होती ही है साथ ही इसमें कार्बोहाइड्रेड्स भी भरपूर मात्रा में मौजूद होते है. 
इसलिए यह वजन को आसानी से बढ़ा सकता है.

दूध पीने से पहले कभी न करें इन 6 चीजों का सेवन, हो सकते हैं ये नुकसान

नियमित व्यायाम करें 

इन सब चीजों को डाइट में शामिल करने के बाद इस बात को ध्यान रखना है कि आपको रोजाना कम से कम आधा घंटा एक्सरसाइज करनी है. डाइट प्लान के साथ आपके लिए यह भी काफी जरूरी हो जाता है कि आप नियमित रुप एक्सरसाइज करते रहें, जिससे आपका वजन सही तरीके से बढ़ेगा. 

और खबरों के लिए क्लिक करें

आपकी इन 4 गलतियों की वजह से जवानी में ही दिखने लगते हैं बुढ़ापे के लक्षण, इन बातों का रखें ख्याल

नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी बढ़ाता है संतरा, जानें एक दिन में कितने संतरे खाएं, इन 4 लोगों को नहीं खाना चाहिए संतरा!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शरीर में प्रोटीन की कमी से क्या होता है? जानें एक दिन में शरीर को कितने प्रोटीन की जरूरत होती है?

क्या अंडे और दूध का एक साथ सेवन कर सकते हैं? दूध और अंडे दोनों में से किसका प्रोटीन है ज्यादा फायदेमंद?

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------