होम »  लिविंग हेल्दी »  Happy Diwali 2020: दिवाली में डायबिटीज के मरीज कैसे रखें सेहत का ध्यान, क्या खाएं और क्या नहीं? यहां हैं खास टिप्स

Happy Diwali 2020: दिवाली में डायबिटीज के मरीज कैसे रखें सेहत का ध्यान, क्या खाएं और क्या नहीं? यहां हैं खास टिप्स

Diwali 2020: दिवाली में जिस तरह से रोशनी की जगमगाहट रहती है उससे कई ज्यादा आपके चारों मीठे पकवान होते हैं. उतना ही त्‍योहार में मिठास भरने का काम मिठाईयां करती है. बिना मिठाईयों के त्‍योहार की कल्‍पना भी नहीं की जा सकती हैं. दिवाली में डायबिटीज के मरीजों को क्या खाना चाहिए? (What Should Diabetes Patients Eat) यहां बता रहे हैं हम..

Happy Diwali 2020: दिवाली में डायबिटीज के मरीज कैसे रखें सेहत का ध्यान, क्या खाएं और क्या नहीं? यहां हैं खास टिप्स

Diwali 2020: दिवाली में डायबिटीज के मरीज क्या खाना चाहिए? यहां जानें डाइट से जुड़े सवालों के जवाब

Diwali 20202: दिवाली में जिस तरह से रोशनी की जगमगाहट रहती है उससे कई ज्यादा आपके चारों मीठे पकवान होते हैं. उतना ही त्‍योहार में मिठास भरने का काम मिठाईयां करती है. बिना मिठाईयों के त्‍योहार की कल्‍पना भी नहीं की जा सकती हैं. दिवाली में डायबिटीज के मरीजों को क्या खाना चाहिए? (What Should Diabetes Patients Eat) यहां बता रहे हैं हम. दिवाली (Diwali) पर आपने सभी को शुभकामनाएं (Happy Diwali) भेजी होंगी, लेकिन जब तक दीवाली पर मुंह मीठा नहीं होता है तो त्‍योहार का मजा फीका ही रह जाता है. वैसे तो कोई भी त्योहार मुंह मीठा किए बिना अधूरा माना जाता है लेकिन खासकर दिवाली के त्योहार में तो मिठाइयों की मांग कुछ ज्यादा ही बढ़ जाती है. पूजा पाठ में भगवान को भोग लगाने के साथ-साथ एक दूसरे को गिफ्ट में भी लोग मिठाइयों का डिब्बा ही देते हैं. वैसे तो बहुत ज्यादा मिठाइयां खाने से किसी की भी सेहत को नुकसान हो सकता है लेकिन डायबीटीज (Diabetes) के मरीजों को सबसे ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत होती है.

डायबिटीज में गलती से भी न खाएं ये फूड्स, जानें ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं क्या नहीं?

लिहाजा डायबीटीज के मरीज दिवाली पर कैसे रख सकते हैं अपने ब्लड शुगर लेवल का ख्याल यहां जानें... दिवाली पर सबसे ज्यादा टेंशन डायबिटीज वालों की होती है. फेस्टिवल की डिशे (Festival Dishes) देखकर मुंह में पानी आना तो लाजिमी हैं. इस चटोरी जीभ पर कंट्रोल करना थोड़ा मुश्किल सा हो जाता है. अगर आपके घर में भी कोई डायबिटीज का मरीज है तो टेंशन न लें. यहां हम कुछ टिप्स दे रहे जिसे फॉलो कर आप हेल्दी और टेस्टी दिवाली मना सकेंगे.


दिवाली में डायबिटीज के मरीज ध्यान रखें ये बातें | Diabetes Patients Should Keep These Things In Mind During Diwali

1. आप घर में बनी हुई मिठाई हेल्थ के लिए अच्छी होती है, लेकिन आप बाहर की मिठाई खाते हैं तो यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है. आप घर की बनी मिठाई आराम से खा सकते हैं. घर की बनी मिठाई में काफी कुछ होता है जैसे घी, नारियल, नट, मिलेट्स जैसी अच्छी चीजें होती है जो आपके हेल्थ के लिए खतरनाक नहीं होती.

डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए गजब हैं ये 7 फूड्स, तुरंत कर लें डाइट में शामिल!

m4ufdcvgDiwali 2020: इस दिवाली डायबिटीज के मरीज इन तरीकों से रहें स्वस्थ 

2. लिहाजा अगर आप डायबीटीज के मरीज हैं तो दिवाली के दौरान भी लगातार अपना ब्लड शुगर लेवल चेक करते रहें क्योंकि इस दौरान आप ऐसी चीजें खाते हैं जो आप रेग्युलर बेसिस पर नहीं खाते. शुगर लेवल की रेग्युलर मॉनिटरिंग से पता चलता रहेगा कि शरीर में सब ठीक है या नहीं.

Pomegranate Juice Benefits: इन 5 गजब के स्वास्थ्य लाभों से भरा है अनार का जूस, सभी को होना चाहिए पता!

3. अंजीर बर्फी अंजीर सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. यह पाचन में सुधार करने के साथ मधुमेह को भी निंयत्रित रखने में मदद करता है. अंजीर से बनी बर्फी में रिफाइंड शुगर बिल्कुल नहीं होती. यह मिठाई काजू, बादाम, पिस्ता, अंजीर, घी और शहद से बनाई जाती है, जो बच्चों और बड़ों दोनों के स्वाद के साथ सेहत का भी ध्यान रखती है.

4. पनीर, स्टीविया के साथ खाएं दीपावली पर पकवान से बिल्कुल पहरेज न करें, लेकिन इनकी मात्रा और आप जो भी खा रहे हैं उसमें कहीं आप ज्यादा केलोरी तो नहीं ले रहे, इस बात का विशेष ध्यान रखें. छेना, पनीर और मावा की बनी घर की मिठाई खाएं. इसमें आप चाहें तो स्टीविया की पत्तियों से बनी चीनी यूज करें.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

इन बीमारियों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है इस एक चीज का पानी, जान लें सेवन करने का तरीका!

Diwali 2020: दिवाली में तला-भुना खाने के बाद कैलोरी बर्न करने के लिए करें ये क्विक और कारगर एब्स वर्कआउट


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Diwali Health Tips: कैसे मनाएं सेफ दिवाली? इन 9 बातों का रखें ध्यान, नहीं तो सेहत को हो सकता है नुकसान!

Food To Avoid In Uric Acid: इस त्योहारी सीजन में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, बढ़ सकता है यूरिक एसिड

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------