होम »  स्किन »  Ayurvedic Herbs For Skin: हल्दी के साथ इन 5 आयुर्वेदिक हर्ब्स को लगाने से आएगा चेहरे पर ग्लो और दिखेंगे जवां!

Ayurvedic Herbs For Skin: हल्दी के साथ इन 5 आयुर्वेदिक हर्ब्स को लगाने से आएगा चेहरे पर ग्लो और दिखेंगे जवां!

Natural Herbs For Skin Care: स्किन के देखभाल के लिए कई नेचुरल चीजों का इस्तेमाल फायदेमंद होता है. खासकर सर्दियों में स्किन की देखभाल (Skin Care In Winter) करना जरूरी होता है. ऐसे में ग्लोइंग स्किन पाने के उपाय (Ways To Get Glowing Skin) करना जरूरी है. हमारे पास कई ऐसी आयुर्वेदिक हर्ब्स हैं जो स्किन को नेचुरल ग्लो (Natural Skin Glow) देने में मदद कर सकती है.

Ayurvedic Herbs For Skin: हल्दी के साथ इन 5 आयुर्वेदिक हर्ब्स को लगाने से आएगा चेहरे पर ग्लो और दिखेंगे जवां!

Natural Herbs For Skin Glow: हमारे पास कई ऐसी आयुर्वेदिक हर्ब्स हैं जो स्किन को नेचुरल ग्लो देने में मदद कर सकती है

खास बातें

  1. अपने स्किन केयर रुटीन में शामिल करें ये हर्ब्स.
  2. इन 5 आयुर्वेदिक जड़ूी बूटियों की मदद से पाएं हेल्दी स्किन.
  3. बुढ़ापे के लक्षणों को कम करने के लिए कमाल हैं ये हर्ब्स.

Ayurvedic Herbs For Skin Glow: स्किन के देखभाल के लिए कई नेचुरल चीजों का इस्तेमाल फायदेमंद होता है. खासकर सर्दियों में स्किन की देखभाल (Skin Care In Winter) करना जरूरी होता है. हेल्दी और दमकती त्वचा (Healthy And Glowing Skin) पाने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते हैं, लेकिन बढ़ते प्रदूषण, खराब लाइफ स्टाइल और तनाव की वजह से स्किन पर झाइयां, झुर्रियां और डार्कस्पॉट पड़ जाते हैं. ऐसे में ग्लोइंग स्किन पाने के उपाय (Ways To Get Glowing Skin) करना जरूरी है. हमारे पास कई ऐसी आयुर्वेदिक हर्ब्स हैं जो स्किन को नेचुरल ग्लो (Natural Skin Glow) देने में मदद कर सकती है, लेकिन ज्यादातर लोगों को इनके बारे में पता नहीं है. अगर जानते भी हैं तो आयुर्वेदिक जड़ू-बूटियों (Ayurvedic Herbs) का इस्तेमाल करना नहीं जानते हैं.

वजन कम करने और घटाने का उपाय हो सकता है यह Weight Loss Drink, खाली पेट करें ट्राई!

जिस तरीके से चेहरे पर चमक लाने के लिए हल्दी (Turmeric To Bring Glow To Face) का इस्तेमाल किया जाता है उसी तरह आयुर्वेद में कई और भी हर्ब्स हैं जो स्किन को हेल्दी बनाने में मदद कर सकती है. स्किन की देखभाल के लिए नेचुरल हर्ब्स (Natural Herbs For Skin Care) का इस्तेमाल हमेशा फायदेमंद माना जाता है. यहां 5 हर्ब्स के बारे में बताया गया है जो स्किन को ग्लोइंग बनाने में कारगर साबित हो सकती हैं.


इन नेचुरल हर्ब्स के इस्तेमाल से पाएं चमकदार स्किन | Get Glowing Skin Using These Natural Herbs

1. जिनसेंग

आयुर्वेद में जिनसेंग का इस्तेमाल स्किन पर नेचुरल ग्लो लाने के लिए भी कारगर माना जाता है. जिनसेंग एक मैजिकल प्लांट है जिसकी जड़ों का इस्तेमाल औषधि के तौर पर किया जाता है. जिनसेंग में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन के स्वास्थ्य के साथ शरीर में फ्री रेडिकल्स के नकारात्मक प्रभाव को कम कर सकते हैं. जिनसेंग और भी स्वास्थ्य लाभों के लिए जानी जाती है.

ठंड के मौसम में सूखी खांसी कर रही है परेशान, तो ये आसान से घरेलू नुस्खे हैं रामबाण इलाज!

2. अश्वगंधा

यह औषधी कई गंभीर बीमारियों से राहत दिलाने के साथ स्किन को दमकाने के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है. अश्वगंधा में एंटी-स्ट्रेस गुण होते हैं जो तनाव से राहत दिला सकते हैं. अश्वगंधा अच्छी नींद लेने में भी काफी फायदेमंद मानी जाती है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन को मुक्त कणों से बचाने में मदद कर सकते हैं.

ashwagandha pacifies pittaAyurvedic Herbs For Skin Glow: अश्वगंधा में एंटी-स्ट्रेस गुण होते हैं जो तनाव से राहत दिला सकते हैं

3. हल्दी

इस मसाले को कई सालों से स्किन की चमक के लिए इस्तेमाल किया जाता है. हल्दी में इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. हल्दी सूजनरोधी गुणों से भरपूर होती है जो टाइट स्किन को बढ़ावा देती है. हल्दी में मौजूद करक्यूमिन में एंटी एजिंग गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करता है.

Type 2 Diabetes: क्या है मोटापे और डायबिटीज का रिश्ता, जानें कैसे खुद को बचा सकते हैं आप

4. आंवला

यह सुपरफूड आयुर्वेद में किसी दवा से कम नहीं है. आंवला विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, जो इसे एक बेहतरीन एंटी एजिंग पाए जाते हैं, जो आपको जवां बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. आंवला त्वचा को स्वस्थ रखने के साथ बढ़ती उम्र के लक्षणों को भी कम भी कारगर माना जाता है.

5. तुलसी

तुलसी के औषधीय गुणों स्किन को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद कर सकते हैं. तुलसी न सिर्फ आपकी सेहत का ध्यान रखती है बल्कि आपकी स्किन को हेल्दी बनाए रखती है. इसका नियमित सेवन करने से आपकी न सिर्फ इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होती है बल्कि स्किन को भी नेचुरल तरीके से चमकाया जा सकता है.

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए कारगर हैं ये 9 हेल्दी स्नैक्स, आज से ही कर दें डाइट में शामिल!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

फैट कम करने का जबरदस्त नुस्खा है सौंफ, बस जान लें इस्तेमाल का तरीका, पढ़ें सौंफ के फायदे-नुकसान!

Post-Diwali Detox: फेस्टिवल के बाद शरीर को डिटॉक्स करने और वजन कम करने के लिए यहां हैं कारगर टिप्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Buffalo Milk Benefits: भैंस का दूध पीने से होते हैं ये 5 शानदार फायदे, आज ही जान लें और डाइट में करें शामिल!

Fruits For Healthy Skin: हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए इस रंग के फल हैं असरदार, मिलेगी नेचुरल चमक!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------