होम »  लिविंग हेल्दी »  How To Control White Hair: सफेद बालों से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो नहाने से पहले बालों में लगाएं ये एक चीज!

How To Control White Hair: सफेद बालों से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो नहाने से पहले बालों में लगाएं ये एक चीज!

How To Control White Hair Naturally: हर कोई चाहता है कि उसके बाल काले, घने और लंबे हों, लेकिन कुछ लोगों के बाल उम्र से पहले ही सफेद (White Hair) होने शुरू हो जाते हैं. ऐसे में सफेद बालों से छुटकारा कैसे पाएं? (How To Get Rid Of White Hair) हम यहां आपको एक ऐसी चीज के बारे में बता रहे हैं जिससे सफेद बालों को काला करने में आपको काफी मदद मिल सकती है.

How To Control White Hair: सफेद बालों से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो नहाने से पहले बालों में लगाएं ये एक चीज!

How To Control White Hair: सफेद बालों को काला करने के लिए कमाल हैं ये 3 चीजें!

खास बातें

  1. सफेद बालों को काला करने के लिए फायदेमंद है ये एक तरीका!
  2. यहां जानें सफेद बालों को काला करने के लिए कैसे करें फिटकरी का इस्तेमाल
  3. फिटकरी को दो चीजों में मिलाकर बनाएं एक कमाल का तेल.

Fitkari Use For White Hair: जवानी में ही बाल सफेद होने से कई लोग परेशान रहते हैं. हर कोई चाहता है कि उसके बाल काले, घने और लंबे हों, लेकिन कुछ लोगों के बाल उम्र से पहले ही सफेद (White Hair) होने शुरू हो जाते हैं. इसमें महिला और पुरुष दोनों शामिल हैं. ऐसे में सफेद बालों से छुटकारा कैसे पाएं? (How To Get Rid Of White Hair) हो सकता है आपने भी सफेद बालों को काला करने के तरीके (Ways To Darken White Hair) आजमाएं हो, लेकिन आज हम यहां आपको एक ऐसी चीज के बारे में बता रहे हैं जिससे सफेद बालों को काला करने में आपको काफी मदद मिल सकती है. कम उम्र के लोगों में बालों के सफेद होने की समस्‍या (Hair Whitening Problem) काफी ज्‍यादा आम हो चुकी है. बालों में अलग-अलग तरह के प्रोडक्‍ट्स लगाना, स्‍ट्रेस लेना या फिर गलत खान-पान से बाल काफी जल्‍दी सफेद होना शुरू हो जाते हैं.

Dengue Fever Prevention: घर पर डेंगू से बचाव के लिए इन 4 जरूरी बातों का रखें ख्याल!

इसके बाद आप सफेद बालों को कंट्रोल करने के उपाय (Remedies To Control White Hair) तलाशते हैं और फिर केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगते हैं जिससे आपके बालों को और भी नुकसान होने लगता है. ऐसे में सफेद बालों के लिए नेचुरल उपाय (Natural Remedy For White Hair) कर बालों को आसानी से काला किया जा सकता है. यहां एक ऐसी चीज के बारे में बताया गया है जिससे आप बालों के सफेद होने को रोक सकते हैं. साथ ही कई और उपाय भी बताए गए हैं.


सफेद बालों को काला करने के लिए फिटकरी है फायदेमंद | Alum Is Beneficial To Darken White hair

फिटकरी को बालों को काला करने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आपके बाल भी सफेद हो रहे हैं तो आप फिटकरी का इस्तेमाल कर बालों को नेचुरल तरीके से काला करने में मदद पा सकते हैं. फिटकरी एक ऐसी चीज है जो आपको आपके पास दुकान पर आसानी से मिल जाएगी. यहां जानें बालों को काला करने के लिए फिटकरी का इस्तेमाल कैसे करें...

Yoga For Bloating Stomach: खट्टी डकार, अपच और गैस की समस्या से हैं परेशान, तो जरूर करें ये योगासन!

white hairFitkari Use For White Hair: फिटकरी को इन दो चीजों के साथ मिलाएं और फिर बालों को लगाएं 

- 1 चम्‍मच पिसी हुई फिटकरी
- 3 चम्‍मच आंवले का तेल
- 2 विटामिन - ई कैप्‍सूल

सफेद बालों को काला करने के लिए ऐसे बनाएं नुस्खा | How To Make This Remedy For Blackening White Hair

एक बर्तन में ऊपर बताई गई तीनों सामग्रियों को मिक्स कर ले. यह सुनिश्चित करें कि तेल के साथ फिटकरी अच्‍छी तरह से घुल जाए. फिर अपने बालों को कंघी से झाड़ कर बालों को अलग-अलग हिस्‍सों में बांट लें. तेल को रूई में डुबोकर बालों की जड़ों में लगाएं. फिर हल्‍के हाथों से अपने सिर को करीबन 5 से 10 मिनट तक मसाज कीजिए, ताकि तेल आपके सफेद बालों की जड़ों में आराम से पहुंच सके. फिर आधे घंटे बाद बालों को शैंपू से धो लें.

Diabetes And Heart Patients Diet: डायबिटीज और हार्ट के मरीजों को डाइट में आज से ही शामिल करनी चाहिए ये चीजें!

आवला का तेल है बालों के लिए फायदेमंद | Amla Oil Is Beneficial For Hair

बालों को काला बनाने में आंवला काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. आंवला के तेल में वह सभी गुण मौजूद हैं जो बालों को काला, लंबा और घना बनाने के लिए जरूरी माने जाते हैं. आंवले के तेल को अगर फिटकरी के साथ मिला दिया जाए तो इसकी ताकत दोगुनी हो जाती है. इसी वजह से यह सफेद बालों को काला करने में फायदेमंद माना जाता है.

बालों की केयर के लिए आप विटामिन ई का भी सेवन कर सकते हैं. विटामिन ई बालों को पोषण देने का काम करते हैं. विटामिन ई सप्लिमेंट के लिए आप इसकी कैप्सूल का सेवन कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

रूमेटाइड अर्थराइटिस के कारण हो सकती हैं ये 5 परेशानियां, जानें गठिया में कैसे कंट्रोल करें यूरिक एसिड?

Monsoon Immunity Booster: मानसून में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए तुलसी और अदरक से बनाएं ये हर्बल इम्यूनिटी बूस्टिंग टी!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Healthy Eye Exercises: मोबाइल और कम्प्यूटर पर लगे रहते हैं घंटों, आंखों को न हो नुकसान हर रोज करें ये 4 काम!

Benefits Of Calcium: हड्डियों को मजबूत करने के अलावा शरीर में कैल्शियम इन 4 चीजों के लिए भी है जरूरी!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Cracked Heels Home Remedies: क्रैक हील्स को ठीक करने के लिए यहां 5 कारगर उपचार, सूखी और फटी एड़ियों से मिलेगी मुक्ति

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------