होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Healthy Vegetables: अच्छी सेहत और बेहतरीन फिटनेस का राज हैं ये 5 सब्जियां, डेली डाइट में करें शामिल

Healthy Vegetables: अच्छी सेहत और बेहतरीन फिटनेस का राज हैं ये 5 सब्जियां, डेली डाइट में करें शामिल

Best Vegetables For Health: हरी पत्तेदार सब्जियां आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकती हैं. इन 6 हरी सब्जियों का सेवन करें और जानें इनके गजब फायदे.

Healthy Vegetables: अच्छी सेहत और बेहतरीन फिटनेस का राज हैं ये 5 सब्जियां, डेली डाइट में करें शामिल

Vegetables For Health: हमेशा हरी पत्तेदार सब्जियों से भरपूर डाइट लेने की सलाह दी जाती है.

खास बातें

  1. हरी पत्तेदार सब्जियां स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकती हैं.
  2. अक्सर बच्चे और युवा इस बात पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं.
  3. हरी पत्तेदार सब्जियों में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल होता है.

Health Benefits Of Vegetables: हमें हमेशा अपने माता-पिता से अपने घरों में हरी सब्जियां खाने की सलाह दी गई है. उनका सुझाव है कि हरी सब्जियां खाना हमारे शरीर के लिए बहुत हेल्दी है और हमें ऊर्जा प्रदान करता है. अक्सर बच्चे और युवा इस बात पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं. जो भविष्य में हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित करती है. हरी पत्तेदार सब्जियों में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल और फाइबर होता है, जो इन्हें बेहद पौष्टिक और कैलोरी में कम बनाता है. हरी पत्तेदार सब्जियों से भरपूर डाइट लेने से भी ऐसे लाभ होते हैं जो हमें बीमारियों और मेडिकल कंडिशन से दूर रख सकते हैं. यहां कुछ ऐसी हरी पत्तेदार सब्जियों के बारे में बताया गया है जो आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकती हैं.

क्यों बहुत जरूरी है शरीर के लिए विटामिन ए? जानें इसके फायदे और कमी को दूर करने के लिए फूड्स

हेल्दी और पौष्टिक सब्जियां | Very Healthiest And Nutritious Vegetables


1. काले

इसे दुनिया भर के लोगों द्वारा खाई जाने वाली स्वास्थ्यप्रद सब्जियों में से एक माना जाता है. केल एक हरी पत्तेदार सब्जी है जिसे उबालकर या कच्चा खाया जाए तो सबसे अच्छा होता है. इसमें विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. यह सब्जी विटामिन के, दोगुना विटामिन ए और पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी दे सकती है. काले एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है जो ऑक्सीडेटिव तनाव के कारण होने वाली बीमारियों को दूर रखने में सहायता करता है.

2. माइक्रोग्रीन्स

माइक्रोग्रीन्स आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. ये पौधे विटामिन सी, ई और के से भरे हुए हैं जो इन विटामिनों की आपकी डेली जरूरत को कम कैलोरी खपत के साथ आसानी से पूरा कर सकते हैं. अपने छोटे आकार के बावजूद, वे रंगीन और पौष्टिक होते हैं.

ब्लूबेरी के बारे में क्या जानते हैं आप? इसके प्रकार और टॉप हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में यहां बताया गया है

3. कोलार्ड ग्रीन्स

ये हरे पत्ते हैं जो काफी हद तक काले और स्प्रिंग अनियन के समान होते हैं. कोलार्ड हरी सब्जी में मोटे पत्ते होते हैं और स्वाद में कड़वा होता है. ये पौधे कैल्शियम और विटामिन ए के अच्छे स्रोत हैं. इनमें विटामिन बी 9 और विटामिन सी भी होते हैं जो कई स्वास्थ्य समस्याएं के इलाज के लिए बहुत उपयोगी होते हैं. कोलार्ड ग्रीन्स विटामिन के का सबसे अच्छा स्रोत हैं और आपकी एनर्जी लेवल को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ा सकते हैं.

4. चुकंदर का साग

पोषक तत्वों के सेवन के लिए चुकंदर अच्छे होते हैं. वे आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं और पोटेशियम में समृद्ध हैं. यह हरी पत्तेदार सब्जी फाइबर, ; विटामिन ए और विटामिन के, कैल्शियम से भरपूर होती है. चुकंदर के साग में एंटीऑक्सिडेंट बीट-कैरोटीन और ल्यूटिन होते हैं. यह नेत्र विकार के जोखिम को कम करता है, जैसे कि धब्बेदार अध: पतन और आंखों में मोतियाबिंद.

Health Benefits Tulsi Plant: ठंड में तुलसी है बेहद गुणकारी, नियमित सेवन से होंगे ये कमाल के फायदे

5. गोभी

पत्ता गोभी कैंसर के खतरे को कम कर सकती है और कैंसर और अन्नप्रणाली के कैंसर के लक्षणों को कम कर सकती है, लेकिन यह तब होता है जब इसे कच्चा या उबाल कर खाया जाता है. यह एक फर्मेटेड भोजन है जो आपके पाचन स्वास्थ्य और इम्यून सिस्टम में भी सुधार कर सकता है. पत्ता गोभी आपके वजन घटाने में भी मदद कर सकती है.

Asanas for Lungs | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Camel Pose क्या है? फायदे और नौसिखियों के लिए उष्ट्रासन करने का तरीका

पोषण विशेषज्ञ ने बताए Alive Seeds के जबरदस्त फायदे, जानें कैसे करें डाइट में शामिल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिखने में अच्छी नहीं लगती बाजुओं पर लटकती चर्बी, अपनी आर्म्स को टोन करने के लिए ट्राई करें ये एक्सरसाइज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -