होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Gooseberries Benefits: छोटे से करौंदे के फायदे हैं बड़े, इम्यूनिटी और दिल की सेहत के लिए हैं कमाल, डाइट में करें शामिल

Gooseberries Benefits: छोटे से करौंदे के फायदे हैं बड़े, इम्यूनिटी और दिल की सेहत के लिए हैं कमाल, डाइट में करें शामिल

Benefits Of Gooseberries: मशहूर शेफ कुनाल ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर पोस्ट की है और यूजर्स से पूछा कि क्या वे तस्वीर में दिख रहे फल को जानते हैं. अपने पोस्ट में कुणाल बताते हैं कि यह फल सुपर सॉर यानी बेहद खट्टा होता है.

Gooseberries Benefits: छोटे से करौंदे के फायदे हैं बड़े, इम्यूनिटी और दिल की सेहत के लिए हैं कमाल, डाइट में करें शामिल

Benefits Of Gooseberries: यह स्किन रोगों को भी ठीक करने में यह कारगर है.

Health Benefits Of Gooseberry: मशहूर शेफ कुनाल ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर पोस्ट की है और यूजर्स से पूछा कि क्या वे तस्वीर में दिख रहे फल को जानते हैं. अपने पोस्ट में कुणाल बताते हैं कि यह फल सुपर सॉर यानी बेहद खट्टा होता है. इसका इस्तेमाल पाचन संबंधी रोगों में किया जाता है. इसके अलावा पेट दर्द और कब्ज के इलाज में भी इसे इस्तेमाल किया जाता है. स्किन रोगों को भी ठीक करने में यह कारगर है.

पेट की गैस और अपच से हैं परेशान, तो एसिडिटी से छुटकारा दिलाने के लिए अचूक हैं ये 4 योग आसन

क्या आपने पहचाना?



कुणाल के पोस्ट में दिख रहे फल को आपने पहचाना क्या ? अगर नहीं तो कोई नहीं हम आपकी मदद करते हैं. फोटो में दिख रहा फल करौंदा है जिसे इंग्लिश में Gooseberry कहते हैं. बंगाल में इसकी खूब पैदावार होती है. उत्तर भारत के कई हिस्सों में किचन में इसका खूब इस्तेमाल किया जाता है.

करौदे के शानदार स्वास्थ्य लाभ | Amazing Health Benefits Of Gooseberry



1. दांतों को हेल्दी रखेगा करौंदा

करौंदा दांतों को लिए भी काफी फायदेमंद होता है. इससे दांत और मसूड़े दोनों मजबूत रहते हैं. मुंह की दूसरी बीमारियों जैसे पायरिया या सांस की बदबू में भी करौंदे का सेवन फायदेमंद है.

आपकी ये 5 बुरी आदतें लीवर को पहुंचा रही हैं नुकसान, आज ही छोड़ने में भलाई

2. इम्यूनिटी बूस्टर

करौंदा एक नेचुरल इम्यूनिटी बूस्टर है. इसमें मौजूद आयरन शरीर में खून की कमी नहीं होने देता जिससे शरीर में ऑक्सीजन लेवल दुरुस्त रहता है.

कब्ज का रामबाण इलाज है अलसी, जानें कैसे करें फ्लैक्सीड्स का सेवन जिससे मिलें शानदार फायदे

3. कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल

करौंदे को खाने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल नियंत्रण में रहता है और इससे दिल से जुड़ी परेशानियां दूर रहती है. हाइपरटेंशन यानी हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियां भी करौंदे के सेवन से दूर रहती है. अगर आपको भी करौंदे के गुणों का फायदा उठाना है तो आज इसे अपने किचन का हिस्सा बनाकर अपनी डाइट में शामिल करें और स्वस्थ जीवन जिएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss Mistakes: इन 3 गलतियों की वजह से चाहकर भी कम नहीं हो पाता आपका वजन, यहां पता करें कौन सी

स्किन को चमकदार बनाने के लिए शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट Vitamin C का उपयोग कैसे करें? यहां जानें आसान तरीके


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बारिश के मौसम इन 5 सब्जियों को नहीं खाया तो होगा पछतावा, पाचन, वेट लॉस के साथ संक्रमण को रखती हैं दूर

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -