होम »  स्किन »  स्किन को चमकदार बनाने के लिए शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट Vitamin C का उपयोग कैसे करें? यहां जानें आसान तरीके

स्किन को चमकदार बनाने के लिए शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट Vitamin C का उपयोग कैसे करें? यहां जानें आसान तरीके

Vitamin C For Skin Glow: विटामिन सी के बहुत सारे लाभ हैं. खासकर विटामिन सी स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए फायदेमंद माना जाता है. यहां बताया गया है कि इसे अधिकतम लाभ के लिए कैसे उपयोग किया जाए.

स्किन को चमकदार बनाने के लिए शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट Vitamin C का उपयोग कैसे करें? यहां जानें आसान तरीके

Vitamin C For Skin Glow: विटामिन सी आपको त्वचा की कई समस्याओं से लड़ने में मदद कर सकता है

खास बातें

  1. विटामिन सी त्वचा की समस्याओं को रोकने में आपकी मदद कर सकता है.
  2. कई फूड्स स्वाभाविक रूप से विटामिन सी से भरे होते हैं.
  3. अपनी त्वचा देखभाल में विटामिन सी शामिल करने से पहले एक्सपर्ट से सलाह लें.

Vitamin C For Brighten Skin: हेल्थ टिप्स और ब्यूटी हैक्स देखने के लिए हम इंटरनेट का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अक्सर हम सूचनाओं और मिथकों के सागर में खो जाते हैं. इसी तरह, हम अपनी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए विटामिन सी के लाभों के बारे में जानते हैं, लेकिन क्या हम जानते हैं कि यह वास्तव में कैसे उपयोगी है? या इसे अत्यधिक लाभ के लिए कैसे उपयोग करें? त्वचा विशेषज्ञ डॉ किरण ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट में ऐसे सवालों के जवाब शेयर किए हैं. उन्होंने अपने फैंस को बताया कि कैसे विटामिन सी स्किन की कोशिकाओं को फिर से जीवंत करता है और साथ ही हमें हल्के रंजकता से भी बचाता है.

पेट की गैस और अपच से हैं परेशान, तो एसिडिटी से छुटकारा दिलाने के लिए अचूक हैं ये 4 योग आसन

यह दोहराते हुए कि विटामिन सी एक "शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो आपकी त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करने के लिए जाना जाता है", डॉ किरण ने हमें कुछ संकेत दिए कि यह हमारी त्वचा की कोशिकाओं को विभिन्न तरीकों से कैसे मदद करता है.


यहां जानें उन्होंने क्या कहा:

  • यह प्रदूषण, तनाव और विषाक्त पदार्थों के कारण मुक्त कणों को नष्ट करने में मदद करता है.
  • यह ऊतक की मरम्मत को बढ़ाता है.
  • यह एंटीएजिंग के लिए कोलेजन संश्लेषण को बढ़ावा देता है.
  • यह यूवी प्रकाश और प्रदूषण के कारण होने वाले नुकसान से बचाव करता है.

विटामिन सी के "समग्र" लाभों पर, डॉ किरण ने कहा, "यह सुस्ती को रोक सकता है और इसका इलाज कर सकता है, हल्के रंगद्रव्य को कम कर सकता है, लोच में सुधार कर सकता है और त्वचा की बाहरी उम्र बढ़ने को रोकने में मदद कर सकता है."

आपकी ये 5 बुरी आदतें लीवर को पहुंचा रही हैं नुकसान, आज ही छोड़ने में भलाई

कोई आश्चर्य नहीं कि यह विटामिन ब्यूटी हैक्स लिस्ट में हमेशा ट्रेंड में रहता है.

अब, जब हम जानते हैं कि विटामिन सी हमारी त्वचा को भीतर से कैसे हेल्दी रखता है, तो हमें यह जानना होगा कि हमें इसे कैसे लेना चाहिए.

डॉ. किरण की 4-सूत्रीय सलाह है:

  • लाल मिर्च, स्ट्रॉबेरी, कीवी, ब्रोकोली, और निश्चित रूप से नारंगी जैसे विटामिन सी से भरपूर फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें.
  • रोजाना कम से कम 500-1000 मिलीग्राम विटामिन सी सप्लीमेंट लें. वे पानी में घुलनशील हैं, इसलिए इस पर पानी में गिरना मुश्किल है.
  • सुबह कम से कम 8 प्रतिशत विटामिन सी सीरम या क्रीम पहनें.
  • अगर आप बाहर नहीं जा रहे हैं तो भी एसपीएफ़ का इस्तेमाल करें.

Low-carb Diet शुरू करने से पहले आपको इसके बारे में 5 चीजें जरूर पता होनी चाहिए

A day ago, in another post, Dr. Kiran had explained hormonal fluctuations as causes of acne. She said, “Hormonal acne is acne that is tied to fluctuations in your hormones. It is the number one cause of acne in men and women and is the reason why you suffered from zits in your teenage years.”

एक दिन पहले, एक अन्य पोस्ट में, डॉ किरण ने हार्मोनल उतार-चढ़ाव को मुंहासे के कारणों के रूप में समझाया था. उन्होंने कहा, "हार्मोनल मुंहासे वे मुंहासे हैं जो आपके हार्मोन में उतार-चढ़ाव से जुड़े होते हैं. यही कारण है कि आप अपनी किशोरावस्था में झाइयों से पीड़ित होते हैं”

बारिश के मौसम इन 5 सब्जियों को नहीं खाया तो होगा पछतावा, पाचन, वेट लॉस के साथ संक्रमण को रखती हैं दूर

पिछले महीने एक अन्य पोस्ट में, उन्होंने अपने फैंस को नीली रोशनी के संपर्क में वृद्धि के कारण त्वचा के नुकसान के बारे में बताया था. इंस्टाग्राम पर एक वीडियो के माध्यम से, डॉ. सेठी ने बताया कि नीली रोशनी ने त्वचा को कैसे प्रभावित किया, जोखिम को कैसे रोका जाए और त्वचा को होने वाले नुकसान की देखभाल कैसे की जाए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Meditation कैसे शुरू करें और कितनी देर तक करें इसका अभ्यास? शुरुआत करने वाले इन बातों का रखें ख्याल

Weight Loss: हर दिन कार्डियो करने से आपको वजन कम करने में मदद नहीं मिलती है, जानें क्यों


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दांतों को फ्लॉस करने का जानें सही तरीका, फ्लॉसिंग करते समय इन गलतियों से बचने कोशिश करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------