होम »  लिविंग हेल्दी »  कोरोनावायरस से प्रभावित संदिग्धों के लिये AIIMS में अलग वार्ड

कोरोनावायरस से प्रभावित संदिग्धों के लिये AIIMS में अलग वार्ड

Coronavirus: राष्ट्रीय राजधानी में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, एम्स (AIIMS) ने नए कोरोनावायरस (Coronavirus) से संक्रमित होने के किसी भी संदिग्ध मामले के सामने आने पर इलाज मुहैया कराने के लिये एक अलग वार्ड (Ward For Coronavirus) बनाया है और वहां बिस्तर तैयार रखे गए हैं.

कोरोनावायरस से प्रभावित संदिग्धों के लिये AIIMS में अलग वार्ड

चीन में अब तक 25 लोगों की जान ले (Coronavirus Deaths)चुका यह विषाणु नया है

Coronavirus: राष्ट्रीय राजधानी में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, एम्स (AIIMS) ने नए कोरोनावायरस (Coronavirus) से संक्रमित होने के किसी भी संदिग्ध मामले के सामने आने पर इलाज मुहैया कराने के लिये एक अलग वार्ड (Ward For Coronavirus) बनाया है और वहां बिस्तर तैयार रखे गए हैं. नया कोरोनावायरस (एनसीओवी) विषाणुओं की ऐसी प्रजाति से आता है जिसके कारण सामान्य सर्दी-जुकाम (Cold and Cough) से लेकर सांस संबंधी (Respiratory Diseases) गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. 

खास बात यह है कि चीन में अब तक 25 लोगों की जान ले (Coronavirus Deaths)चुका यह विषाणु नया है और इसे पहले नहीं देखा गया. चीन में इससे अब तक 830 लोग प्रभावित हो चुके हैं. यह चीन के वुहान (Wuhan) शहर के सी-फूड एवं पशु बाजार से फैला और संदेह है कि इसका प्रसार अमेरिका तक हो चुका है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक नए कोरोनावायरस के लक्षणों में बुखार, कफ, सांस संबंधी समस्याएं शामिल हैं. 

Coronavirus: तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस क्या है? जानें क्या हो सकता है एक से दूसरे इंसान में संक्रमण का खतरा 


एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने कहा, “दिल्ली या भारत में कहीं से भी आने वाले कोरोनावायरस के संदिग्ध मरीजों की देखभाल और इलाज के लिये हमारे यहां एक अलग वार्ड बनाया गया है.” उन्होंने कहा, “संक्रमित मरीजों के इलाज के दौरान बीमारी के प्रसार को रोकने के लिये स्वास्थ्यकर्मियों की सुरक्षा के लिये उपकरणों समेत सभी ऐहतियाती उपाय किये गए हैं.” गुलेरिया ने कहा कि प्रबंधन और संक्रमण नियंत्रण सुविधा के लिये अस्पताल की तैयारियों की भी समीक्षा की गई. उन्होंने कहा, “अगर जरूरत पड़ी तो हमारे पास अलग वार्ड को बढ़ाने और ऐसे मरीजों के इलाज की सुविधा है.”

Novel Coronavirus: क्‍या है नोवेल कोरोना वायरस, कैसे फैलता है, कारण, लक्षण और बचाव के उपाय...

उन्होंने कहा कि ऐहतियाती उपाय के तहत लोगों को हाथ की सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए और भीड़-भाड़ वाले इलाकों में सफर करने पर मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए. उन्होंने कहा कि बुखार, कफ और कमजोरी से ग्रस्त किसी भी व्यक्ति को नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करना चाहिए. एम्स निदेशक के मुताबिक इस खतरनाक विषाणु से निपटने के लिये फिलहाल कोई तय इलाज, एंटीबायोटिक या दवा उपलब्ध नहीं है और सिर्फ निमोनिया का सहायक इलाज ही किया जाता है. उन्होंने कहा कि इसके लिये निवारक दवा रणनीतियों को अपनाना चाहिए. 

डॉक्‍टर से जानें क्‍या है कोरोना वायरस, कारण, लक्षण, इलाज और बचाव के उपाय, Watch Video-

और खबरों के लिए क्लिक करें

ये 4 योगासन तेजी से वजन घटाने के लिए हैं जबरदस्त उपाय, शेप में लाएंगे बॉडी, पेट की चर्बी होगी कम!

ये 5 चीजें हो सकती हैं थाइराइड का अचूक इलाज! जानें क्या खाने से करें परहेज, ऐसे पहचानें लक्षण

सेब का सिरका है वजन घटाने के लिए है कमाल, 5 वजहों से जानें क्यों है असरदार!

क्या होता है लो ब्लड प्रेशर, जानें लक्षण, कारण और इससे बचने के उपाय! 

ये 10 तरीके हैं डायबिटीज और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए जबरदस्त! जल्द मिलेगा फायदा



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Diabetes: ये एक चीज कंट्रोल करेगी ब्लड शुगर लेवल, घरेलू नुस्खों में होती है इस्तेमाल, डायबिटीज में भी होगा बचाव

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com