होम »  लिविंग हेल्दी »  China: कोरोनावायरस के 10,844 मरीजों को अस्पताल से मिली छुट्टी

China: कोरोनावायरस के 10,844 मरीजों को अस्पताल से मिली छुट्टी

नोवेल कोरोनावायरस से जुड़े लक्षणों के पैटर्न की पहचान की है और इसका सबसे आम लक्षण बुखार है. चीन के वुहान में अस्पताल में भर्ती 140 रोगियों के बारे में हालिया अध्ययन के अनुसार, अन्य लक्षणों में थकान, सूखी खांसी, मांसपेशियों में दर्द, सांस लेने में तकलीफ शामिल हैं.

China: कोरोनावायरस के 10,844 मरीजों को अस्पताल से मिली छुट्टी

चीन में कोरोनोवायरस से संक्रमित कुल 10,844 मरीजों को रविवार के अंत तक ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी. चीनी स्वास्थ्य प्राधिकरण ने सोमवार को यह घोषणा की. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने अपनी दैनिक रिपोर्ट में कहा कि रविवार को 1,425 लोगों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी मिल गई. रविवार के अंत तक, कुल 1,770 लोगों की बीमारी से मौत हो चुकी थी और चीन के 31 प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों और शिजिंयांग प्रोडक्शन एंड कंस्ट्रक्शन कॉर्प्स में कोरोनावायरस संक्रमण के 70,548 मामलों की पुष्टि हुई थी.

क्‍या होते हैं घातक कोरोनावायरस के प्रारंभिक लक्षण (Early Symptoms Of Coronavirus) 

वैज्ञानिकों ने नोवेल कोरोनावायरस से जुड़े लक्षणों के पैटर्न की पहचान की है और इसका सबसे आम लक्षण बुखार है. चीन के वुहान में अस्पताल में भर्ती 140 रोगियों के बारे में हालिया अध्ययन के अनुसार, अन्य लक्षणों में थकान, सूखी खांसी, मांसपेशियों में दर्द, सांस लेने में तकलीफ शामिल हैं.


बिजनेस इंसाइडर ने अध्ययन का हवाला देते हुए कहा, पहली बार लक्षण सामने आने के बाद औसतन पांच दिन में रोगी सांस लेने में तकलीफ की समस्या का अनुभव करते हैं. कुछ रोगियों ने सामान्य सर्दी या फ्लू से जुड़े लक्षणों जैसे गले में खरास के बारे में भी बताया, लेकिन इनकी संख्या काफी कम थी. अध्ययन में शामिल 54 प्रतिशत से ज्यादा रोगी पुरुष थे और इनकी उम्र का औसत 56 वर्ष था.

सीडीसी निदेशक रॉबर्ट रेडफील्ड के अनुसार, "बीते दो हफ्तों में मैंने यह जाना है कि इस बीमारी को जिस तरह पेश किया गया है, इसका विस्तार उससे कहीं ज्यादा है. यह संपर्क में आने से फैलने वाली बीमारी से कुछ ज्यादा है. पुष्टि होने वाले मामलों में से जिसे हमने देखा, उसे केवल एक गले में खरास के तौर पर पेश किया गया."

Jaggery And Hot Water: सुबह खाली पेट गुड़ के साथ गर्म पानी पीने से मिलेंगे जबरदस्त फायदे, पाचन के साथ वजन घटाने में भी है रामबाण! और भी कई कमाल के फायदे

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा चीन ने नए कोरोना वायरस से मुकाबले के लिए मशक्कत की

वहीं, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेद्रोस अदहानोम घेब्रेसस ने जर्मनी में आयोजित म्युनिख सुरक्षा सम्मेलन पर भाषण देते समय नए कोरोना वायरस से मुकाबला करने में लगे चीन की कोशिशों की प्रशंसा की. उन्होंने कहा कि महामारी के फैलाव की रोकथाम के लिए चीन ने बड़ी कोशिश की और बड़ा बलिदान दिया, जो सराहनीय है.

Peepal Leaves: इस पेड़ की पत्तियों के गजब हैं ये 15 फायदे, जानकर रह जाएंगे हैरान, हर बीमारी में हैं रामबाण!

भारतीय राजदूत ने कहा महामारी की रोकथाम में चीन की मदद करेगा भारत 

उधर, चीन में भारत के राजदूत विक्रम मिस्त्री ने रविवार को कहा कि चीन में कोरोना वायरस के प्रकोप की रोकथाम में भारत चीन की पूरी मदद करेगा. उन्होंने कहा कि चीन ने कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न संकट से निपटने के लिए समय पर प्रभावी कदम उठाया है. उन्होंने कहा कि पिछले कुछ हफ्ते चीन में कोरोना वायरस के कारण पैदा हुई महामारी की स्थिति से चीन समेत पूरी दुनिया के स्तब्ध है. उन्होंने भारत की ओर से चीन की सरकार और चीनी जनता को संकट की इस घड़ी में देते हुए प्रभावित लोगों और उनके परिवारजनों के प्रति गहरी सहानुभूति व्यक्त की.

वहीं, चीन में नोवल कोरोनावायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए, भारत वहां चिकित्सा सामग्रियों की एक खेप भेजेगा. चीन में भारत के राजदूत विक्रम मिस्री ने रविवार को ट्विटर पर यह जानकारी दी. चीन में भारतीय दूतावास के आधिकारिक ट्विटर खाते से पोस्ट किए गए वीडियो में राजदूत ने इस महामारी से लड़ने के खिलाफ चीनी लोगों और सरकार के प्रति एकजुटता दर्शाई.

क्‍या है कोरोना वायरस, जानें इसके कारण, लक्षण, इलाज और बचाव के उपाय

4rgddh1

Early Symptoms Of Coronavirus: कोरोनावायरस के प्रारंभिक लक्षण समझना बहुत जरूरी है. 

कोरोनावायरस से लड़ने में रोबोट करेंगे मदद 

चीन में अब ड्रोन और रोबोट जैसे हाईटेक उत्पादों को नोवल कोरोनावायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई लड़ने के लिए तैनात किया जा रहा है. पूर्वी चीन के शानडोंग प्रांत के क्विंदाओ स्थित एक प्रौद्योगिकी कंपनी ने क्विंदाओ और पड़ोसी रिझाओ शहर के छह अस्पतालों में 30 किटाणुनाशक रोबोट्स दिए हैं. ऐसी संभावना है कि इस तरह के रोबोट्स का प्रांत के 20 और अस्पतालों में प्रयोग किया जाएगा. एक मीटर लंबा और दो व्हीलों पर चलने वाले रोबोट का आकार रेफ्रीजरेटर जैसा है और यह खुद ब खुद अलग-थलग किए गए वार्डो में जाता है और किटाणुनाशक का छिड़काव करता है.

Best Foods For Weight Loss: वजन कम करने में मददगार है लो फैट फूड? तेजी से वजन घटाने में मदद करेंगी ये 3 चीजें

रोबोट के निर्माता और क्विंदाओ वेबुल इंटेलिजेंट टेक्नोलॉजी कोर्पोरेशन लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी फांग के ने कहा, "रोबोट को खासकर के छिड़काव करने वाले संयंत्र की तरह डिजाइन किया गया है और यह अलग-थलग किए गए वार्डो के प्रत्येक कोनों में घुसकर किटाणुनाशक का छिड़काव कर सकता है."

(इनपुट-आईएएनएस)

और खबरों के लिए क्लिक करें

अनियमित पीरियड्स के लक्षणों को न करें नजरअंदाज, ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे राहत!

सिर्फ एक जगह पर खड़े होकर बैलेंस बनाने से बढ़ सकता है स्टेमिना, ये कमाल का योगासन तेजी से बूस्ट करेगा स्टेमिना 

ये पांच आसान योगासन ब्लड शुगर और डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए हैं कमाल! रोजाना करने से होगा फायदा

Premature Ejaculation: शीघ्रपतन की समस्या को दूर करेंगे ये 8 फूड

सेक्स लाइफ: औरतों के मुकाबले मर्दों में तीन गुना ज्यादा होती है यह चीज

How To Avoid Pregnancy: अनचाहे गर्भधारण से बचने में मदद कर सकते हैं ये घरेलू नुस्‍खे

गर्दन दर्द का कारण हो सकता है आपका तकिया, Back Pain और गर्दन दर्द को न करें नजरअंदाज, जानें कैसे चुनें सही तकिया!

हर रात क्‍यों पीना चाहिए हल्‍दी वाला दूध (Haldi Doodh), हल्दी वाले दूध के क्या फायदे हैं?



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Diabetes: ये एक चीज कंट्रोल करेगी ब्लड शुगर लेवल, घरेलू नुस्खों में होती है इस्तेमाल, डायबिटीज में भी होगा बचाव

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com