होम »  लिविंग हेल्दी »  Arthritis Diet: गठिया रोगियों को कौन से फूड्स नहीं खाने चाहिए? नहीं पता तो जान लें, वर्ना बाद में होगा पछतावा

Arthritis Diet: गठिया रोगियों को कौन से फूड्स नहीं खाने चाहिए? नहीं पता तो जान लें, वर्ना बाद में होगा पछतावा

Foods To Avoid In Arthritis: गठिया एक दर्दनाक स्थिति है जिसमें एक व्यक्ति अपने जोड़ों में सूजन के कारण जोड़ों के दर्द से पीड़ित होता है. गठिया एक व्यक्ति को अलग-अलग तरीकों से प्रभावित कर सकता है, जिसमें ऑस्टियोआर्थराइटिस और रुमेटीइड गठिया सबसे आम हैं.

Arthritis Diet: गठिया रोगियों को कौन से फूड्स नहीं खाने चाहिए? नहीं पता तो जान लें, वर्ना बाद में होगा पछतावा

Arthritis Diet: शराब गठिया की सूजन और दर्द को भी खराब कर सकती है.

खास बातें

  1. शराब का सेवन गठिया की सूजन और दर्द को भी खराब कर सकती है.
  2. में हाई सोडियम का सेवन भी गठिया के विकास के जोखिम को बढ़ा सकता है.
  3. अत्यधिक प्रोसेस्ड फूड्स में जंक फूड, जूस और ऐसी अन्य चीजें आती हैं.

Joint And Bone Health: ऑस्टियोआर्थराइटिस गठिया का एक नॉन-इंफ्लेमेटरी प्रकार है जो तब होता है जब हमारी हड्डियां खराब हो जाती है. दूसरी ओर, रुमेटीइड गठिया एक सूजन प्रकार का गठिया है जो न केवल जोड़ों को नुकसान पहुंचाता है बल्कि हमारे शरीर की अन्य प्रणालियों को भी प्रभावित करता है. यह तब होता है जब इम्यून सिस्टम गलती से हमारे जोड़ों में कोशिकाओं और ऊतकों पर हमला करती है. जबकि गठिया हड्डियों और जोड़ों को प्रभावित करता है. जोड़ों में दर्द, जकड़न, सूजन, त्वचा पर लालिमा और चलने-फिरने में रुकावट गठिया के कुछ लक्षण हैं. कुछ ऐसे फूड्स भी हैं जिन्हें बढ़ते लक्षणों और दर्द से बचने के लिए डाइट से दूर करने की जरूरत है.

आपकी ये 5 आम आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, छोड़ने के अलावा और कोई ऑप्शन नहीं

गठिया में बिल्कुल न करें इन फूड्स का सेवन | Do Not Consume These Foods At All In Arthritis


1. एडेड शुगर

एक्स्ट्रा शुगर आमतौर पर चॉकलेट, सोडा, कैंडीज, जूस, शीतल पेय, अनाज और यहां तक कि कुछ सॉस में भी पाई जाती है. आपको उन फूड्स से बचना चाहिए जिनमें एक्स्ट्रा शुगर होती है क्योंकि यह गठिया के दर्द को तेज करता है. चीनी-मीठी चीजों और मिठाइयों का सेवन करने से जोड़ों का दर्द जल्दी बढ़ जाता है. चीनी गठिया के जोखिम को भी बढ़ाती है. गठिया से पीड़ित लोगों को खासतौर पर इससे बचना चाहिए।

2. ग्लूटेन

ग्लूटेन एक प्रकार का प्रोटीन है जो आमतौर पर गेहूं, जौ और राई जैसे अनाज में पाया जाता है. इन अनाजों से बनी किसी भी चीज़ में ग्लूटेन जैसे ब्रेड, बन्स, केक, पास्ता और भी बहुत कुछ होता है. कहा जाता है कि ग्लूटेन आपके जोड़ों में सूजन को बढ़ाता है जिसके परिणामस्वरूप दर्द और भी बढ़ सकता है. अपने भोजन में ग्लूटेन से परहेज करने से सूजन कम करने और दर्द से राहत पाने में मदद मिल सकती है.

नेचुरल तरीके से वजन घटाने के लिए बेहद फायदेमंद हो सकते है ये 6 आसान घरेलू नुस्खे

3. एडेड नमक

अगर आपको गठिया है तो ऐसे फूड्स जिनमें अधिक मात्रा में नमक होता है जैसे प्रोसेस्ड मीट, सूप, पनीर और पिज्जा की कुछ किस्मों से बचना चाहिए. नमक के रूप में हाई सोडियम का सेवन भी गठिया के विकास के जोखिम को बढ़ा सकता है.

4. अत्यधिक प्रोसेस्ड फूड्स

अत्यधिक प्रोसेस्ड फूड्स में जंक फूड, जूस और ऐसी अन्य चीजें आती हैं. इनमें एक्स्ट्रा शुगर, प्रोसेस्ड अनाज और संरक्षक होते हैं जो एक साथ गठिया के दर्द को खराब करने में योगदान करते हैं. ऐसे फूड्स के सेवन से आपके जोड़ों में सूजन बढ़ जाती है और इसलिए इनसे बचना चाहिए.

Weight Loss कर फिट बनने का है सपना तो सेब का सिरका आपके लिए कितना प्रभावी हो सकता है? जानें कब करें सेवन

5. शराब

शराब गठिया की सूजन और दर्द को भी खराब कर सकती है. शराब को गाउट के दर्द को बढ़ाने के लिए भी कहा जाता है जो किसी के रक्त में यूरिक एसिड की मात्रा अधिक होने के कारण होता है. शराब के सेवन से ऑस्टियोआर्थराइटिस विकसित होने का भी अधिक खतरा होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

आपको व्हाइट ब्रेड खाना आज ही क्यों बंद कर देना चाहिए? जानें सेहत को कैसे नुकसान पहुंचाता है

मानसून सीजन में Immunity को मजबूत रखने के लिए खाएं सिर्फ ये 5 चीजें, मिलेंगे कई और फायदे भी


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Turmeric Milk Side Effects: किन 5 लोगों को नहीं पीना चाहिए हल्दी वाला दूध? नुकसान जानकर चौंक जाएंगे आप

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------