होम »  लिविंग हेल्दी »  Indore Yoga Asanas: घर पर किए जाने वाले 5 सबसे आसान और कारगर योगासन

Indore Yoga Asanas: घर पर किए जाने वाले 5 सबसे आसान और कारगर योगासन

Yoga Asanas For Health: कुछ योग अभ्यास आपको अपने घर पर रहने और स्वास्थ्य लाभों से समझौता किए बिना योग का लाभ प्राप्त करने में मदद करेंगे. यहां कुछ योगा पोज सभी उम्र और फ्लेसिबिलिटी के विभिन्न स्तरों के लोगों के लिए उपयुक्त हैं.

Indore Yoga Asanas: घर पर किए जाने वाले 5 सबसे आसान और कारगर योगासन

Yoga Asanas For Health: योगाभ्यास का एक सेट होना जरूरी है जो घर के अंदर किया जा सकता है

खास बातें

  1. योगाभ्यास का एक सेट होना जरूरी है जो घर के अंदर किया जा सकता है.
  2. यहां कुछ योगा पोज हैं जो फ्लेसिबिलिटी में सुधार करते हैं.
  3. सूर्य नमस्कार एक बेहतरीन योगाभ्यास है जो आपको गर्म रखने में मदद करता है.

Effective Yoga Asanas: योगाभ्यास का एक सेट होना जरूरी है जो घर के अंदर किया जा सकता है ताकि हम पूरे साल खुद को हेल्दी रख सकें. जो लोग योग का अभ्यास करने के आदी हैं, वे किसी भी परिस्थिति में अपने अभ्यास को जारी रखने के इच्छुक होंगे. हर किसी के लिए नियमित योगा क्लास के लिए अपने घर से बाहर किसी भी योग स्टूडियो में कदम रखना एक मुश्किल है. कुछ योग अभ्यास आपको अपने घर पर रहने और स्वास्थ्य लाभों से समझौता किए बिना योग का लाभ प्राप्त करने में मदद करेंगे. यहां कुछ योगा पोज सभी उम्र और फ्लेसिबिलिटी के विभिन्न स्तरों के लोगों के लिए उपयुक्त हैं.

Diabetes Diet: वो 7 चीजें जो डायबिटीज रोगियों के लिए हैं रामबाण, आसानी से काबू में रखती हैं ब्लड शुगर लेवल


सबसे आसान और इफेक्टिव योगासन | Easiest And Effective Yoga Asanas

1. सूर्य नमस्कार

सूर्य नमस्कार एक बेहतरीन योगाभ्यास है जो आपको गर्म रखने में मदद करता है. यह आपके लचीलेपन में सुधार और वार्म अप करने के लिए एक छोटे से योग सेशन की शुरुआत में भी किया जा सकता है ताकि आप स्ट्रेचिंग से जुड़ी चोटों को कम कर सकें. आप एक्स्ट्रा लाभ के लिए सूर्य नमस्कार की विविधताओं को भी आजमा सकते हैं. यह तरलता और सहनशक्ति लाता है. कई दोहराव के साथ सूर्य नमस्कार आपको अपने पोज से पसीना और सशक्त बना सकता है.

2. सूर्य भेदन प्राणायाम

प्राणायाम एक सांस लेने की तकनीक पर केंद्रित है जो फेफड़ों की क्षमता, तंत्रिका कोशिकाओं में सुधार करती है और फोकस में भी सुधार करती है. सूर्य भेदन प्राणायाम वैकल्पिक श्वास के माध्यम से शरीर के तापमान को बनाए रखने में मदद करता है जहां आप दाएं नथुने से श्वास लेते हैं. सांस को रोकते हैं और बाईं ओर से छोड़ते हैं. क्रॉस-लेग्ड स्थिति में यह श्वास तकनीक सकारात्मकता, विश्राम और ध्यान लाने के लिए ध्यान की तरह काम करती है.

सर्दी-खांसी के लिए वरदान है अजवाइन, झट से दिलाता है आराम, ये हैं इस्तेमाल करने के 6 तरीके

3. बुजंगासन या कोबरा पोज

अपनी हथेलियों को चटाई पर लगाकर आकाश की ओर देखने के लिए अपने कंधों को जमीन से धीरे-धीरे ऊपर उठाएं. पीठ पर खिंचाव का अनुभव करने के लिए पीठ और कमर को बाहरी वक्र पर मोड़ें. कोबरा पोज सांस लेने की तकनीक में मदद करता है, पीठ की मांसपेशियों को टोन करता है और बाहों और कंधों को मजबूत करता है.

4. कैट/काउ पोज

कैट/काउ पोज एक अद्भुत खिंचाव है जिसे आप अपने शरीर को विशेष रूप से सुबह के घंटों में या लंबे समय तक बैठने के बाद दे सकते हैं. कूल्हों के नीचे घुटनों और कंधों के नीचे हथेलियों के साथ अपने चारों तरफ जाएं. कैट/काउ पोज एक वैकल्पिक शरीर आसन है जब आप सांस लेते हैं तो आप पेट को गिराते हैं और सुनाई देने वाले को आकाश की ओर उठाते हैं, और सांस छोड़ते हुए पेट को एक आंतरिक वक्र बनाने के लिए खींचते हैं और पेट की मांसपेशियों को सिकोड़ते हैं.

क्या वाकई बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद है Mustard Oil? यहां जानें सरसों के तेल के फायदे

5. ब्रिज पोज या सेतुबंधनासन

पीठ के तनाव और ऐंठन को दूर करने के लिए ब्रिज पोज एक बेहतरीन कसरत है. ग्लूट्स के लिए एक बेहतरीन वर्कआउट, सेतु बंधनासन प्रतिरक्षा, शक्ति और लचीलेपन को बनाने में मदद करता है. पीठ के बल लेटकर घुटनों को मोड़ें और पैरों को जमीन पर टिका दें. ठुड्डी को छाती से लगाते हुए पेट को धीरे से जमीन से ऊपर उठाएं. एक ब्रिज पोज बनाएं और इसे 10 सेकंड के लिए होल्ड करें. धीरे-धीरे अपनी पीठ के बल लेटें और आराम करें!

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Use Of Leftover Fruits: बचे हुए फलों और सब्जियों को फेंके नहीं, इन 5 तरीकों से करें उनका इस्तेमाल

Periods Pain और क्रैम्प्स से लड़ने के लिए इन 5 बेस्ट फूड कॉम्बिनेशन को आजमाएं, जल्द मिलेगा आराम


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एक्सरसाइज ही नहीं मसल्स को मजबूत करने के लिए इन 5 चीजों का सेवन भी जरूरी भी कर सकती हैं कमाल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------