होम »  Relationship »  Relationship Tips: आपके साथी की ये 7 हरकतें बताती हैं कि आपको धोखा दे रहे हैं

Relationship Tips: आपके साथी की ये 7 हरकतें बताती हैं कि आपको धोखा दे रहे हैं

सबसे करीबी समझे जाने वाली रिश्ते में कोई किसी को धोखा दे रहा है ये उसके चेहरे पर तो लिखा नहीं होगा, लेकिन उसके व्यवहार पर गौर करें तो काफी हद तक इसके बारे में अंदाजा लगाया जा सकता है. कैसे आइए जानते हैं.

Relationship Tips: आपके साथी की ये 7 हरकतें बताती हैं कि आपको धोखा दे रहे हैं

उनके व्यवहार पर गौर करें इसके अंदाजा लगाया जा सकता है.

जब आप किसी रिलेशनशिप में होते है, अपने पार्टनर से बहुत प्यार करते है,उस पर आंखें मूंदकर भरोसा करते है. तो आप भी यही चाहते है, कि आपका पार्टनर भी आपसे उतना ही प्यार और भरोसा करें. लेकिन हमेशा ऐसा हो ये जरुरी तो नहीं है. कई बार ऐसा भी होता है, कि प्यार के बदले प्यार नहीं मिलता है,  या फिर कहें कि प्यार में धोखा हो जाता है. लेकिन समय पर लिए गए कुछ डिसीजन आपको बता देंगे कि क्या होने जा रहा है और आप प्यार में मिलने वाले धोखे से आप बच जाएंगे.इसके लिए आपको कुछ बातों पर ध्यान देना होगा तभी आप प्यार में मिलने वाले धोखे से बच सकेंगे और समय रहते उस रास्ते को बदल सकेंगे, जिस पर चलकर आगे धोखा मिलने वाला हो. सबसे करीबी समझे जाने वाली रिश्ते में कोई किसी को धोखा दे रहा है ये उसके चेहरे पर तो लिखा नहीं होगा, लेकिन उसके व्यवहार पर गौर करें तो काफी हद तक इसके बारे में अंदाजा लगाया जा सकता है. कैसे आइए जानते हैं.

न्यूट्रिशनिष्ट की सलाह मानसून में किन चीजों को खाना जरूरी है और क्या खाने से करें परहेज, यहां जानें

अगर हर समय मोबाइल साथ रखे


किसी भी रिश्ते में भरोसा होना बेहद जरूरी होता है. बिना भरोसे के कैसा भी रिश्ता हो ज्यादा दिन तक नहीं टिक पाता है. ऐसे में आप अगर आपको लगता है, कि आपके पार्टनर का व्यवहार बदल रहा है तो सबसे पहले ध्यान दें, कि जब आप दोनों साथ में रहते है, तो उसका ध्यान मोबाइल पर आने वाले मैसेज पर कितना रहता है. क्या वो मोबाइल को बाथरूम में भी साथ जाता है. मोबाइल के पासवर्ड बार बार बदला है और आप मोबाइल किसी काम के लिए मांगें तो मना कर दिया जाता है या फिर कोई बहाना बना देता है. अगर ऐसा आपके साथ भी हो रहा है तो ध्यान दें.

अगर जरूरत से ज्यादा सजे-संवरे

ऐसा कई बार होता है कि रिश्ते की शुरुआत में लड़का और लड़की दोनों एक दूसरे से मिलने से पहले या फिर कहीं जाने से वाले अच्छे से तैयार होते है, लेकिन बाद में दोनों ही अपनी एक्सटर्नल लुक पर ज्यादा ध्यान नहीं देते है. क्योंकि दोनों को लगता है कि अब तो दोनों ही एक दूसरे के बेहद क्लोज आ गए तो फिर तैयार होने की क्या जरूरत है. लेकिन एक दम से आपका पार्टनर खुद पर ज्यादा ध्यान देने लगे, कॉस्मेटिक और ग्रूमिंग पर ध्यान कुछ ज्यादा देने लगे. ऐसी स्थिति में कुछ ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है,  क्योंकि हो सकता है, आपकी पीठ के पीछे कोई दूसरा आपके रिश्ते में एंट्री लेने की कोशिश कर रहा हो.

गलत तरीके से फल खाना बना सकता है आपको बीमार! न्यूट्रिशनिस्ट से जानें फलों का सेवन करने के 6 हेल्दी तरीके

अगर दूसरों की आजादी की ज्यादा बात करे

इस परिस्थिति में आपका पार्टनर किसी दूसरे के बारे में कुछ ज्यादा ही बात करता हो,  आपको उसके बारे में बताते हुए कहता हो कि वो तो बहुत आजादी के साथ लाइफ इंजॉय करता है. तो आप समझ लीजिए आपका पार्टनर आपको बता रहे है, कि उसे आजादी चाहिए. आपके साथ उसे घुटन महसूस होने लगी है लेकिन वो आपको सीधे बताना नहीं चाहता है.  तो सावधान रहे कि आपके रिश्ते में दरार पड़ने की शुरुआत हो चुकी है. 

अगर आपके कॉल्स बेवजह और अक्सर न उठाए जाए

हर रिश्ते में स्पेस की बहुत जरूरत होती है, और जब ये स्पेस मिलने में दिक्कत होती तो वो बात वक्त के साथ बड़ी होने लगती है. इस बात को ऐसे समझना चाहिए कि आपका पार्टनर जब आपके फोन कॉल्स को उठाने में कतराने लगे, ई मेल्स का जवाब ना दें, मैसेज देखने के बाद भी उन्हें अनदेखा कर करे. इसका मतलब होता है, वो आप से दूर जाने का मन बन चुका है.

मामूली सवाल पूछने पर ही बिफर जाए

रिलेशनशिप में ऐसा कई बार होता है. कि दोनों पार्टनरों में से जब कोई एक गलती या फिर धोखा दे रहा होता है, तो वह अपने आपको सही साबित करने के लिए दूसरे पर भी इसी तरह के आरोप लगाता है. आप अगर कोई बात पूछते हो तो वो बिफर जाता है.ऐसा आपके साथ भी हो रहा है तो सावधान हो जाएं हो सकता है दाल में कुछ काला हो.

शरीर को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बनाए रखने के लिए दोनों में से कौन सा पोषक तत्व ज्यादा जरूरी है?

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

अगर बंद कर दिया हो प्यार का इजहार करना

किसी भी रिश्ते की जब शुरुआत होती है तो दोनों पार्टनरों को करीबियां ज्यादा पसंद होती है. जैसे साथ खाना खाना, साथ घूमने जाना, एक दूसरे का हर वक्त ख्याल रखना, प्लेट शेयर करना. इसे पब्लिक डिस्पले ऑफ अफेक्शन यानि PDA कहा जाता है. लेकिन जब यहीं PDA आपके पार्टनर को पसंद न आए. लव यू, मिस यू वाले मैसेज उसे पसंद न आए तो समझ लीजिए आपके पार्टनर के दिल में आपकी जगह खत्म होने लगी है.

अगर अक्सर अचानक से बदलने लगे उसके प्लान

इस बात को ऐसे समझने की कोशिश करें जैसे आपने डिनर का प्लान बनाया हो,डिनर की पूरी तैयारी कर ली हो. ऑफिस से भी जल्दी निकल आए हो, लेकिन घर जाते आपका पार्टनर डिनर पर जाने से मना कर दें. इसके लिए कोई बहाना बना दें. जबकि कोई काम इनता जरूरी नहीं हो और ऐसा कई बार हो चुका है तो आपको समझ जाना चाहिए कि अब आपके पार्टनर की दिलचस्पी आप में नहीं है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Fatty Liver: फैटी लीवर से बचा सकती हैं ये 5 हेल्दी आदतें

Therapy For Autism: ऑटिज्म से उबरने में मदद कर सकती हैं ये थेरेपी


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss करना है तो आयुर्वेद के अनुसार ऐसे करें फलों का सेवन, जानें किन फलों को खाने से घटेगा वजन

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------