होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  International Friendship Day 2021: जानिए सेहत के लिए कैसे फायदेमंद होते हैं दोस्त

International Friendship Day 2021: जानिए सेहत के लिए कैसे फायदेमंद होते हैं दोस्त

दोस्ती एक ऐसा रिश्ता जो कहीं भी किसी से भी बन जाता है. इसके लिए न तो जात मायने रखती है और ना ही धर्म. मायने रखता है तो बस मन का मिलना. जिससे जिसका मन मिल जाता है उसी से उसकी दोस्ती हो जाती है.

International Friendship Day 2021: जानिए सेहत के लिए कैसे फायदेमंद होते हैं दोस्त

दोस्त के होने से आपके दर्द सहने की क्षमता और बढ़ जाती है.

दोस्ती  हमारे जीवन का वो महत्वपूर्ण रिश्ता है जिसके बिना जिंदगी अधूरी सी लगती है. दोस्ती एक ऐसा रिश्ता जो कहीं भी किसी से भी बन जाता है. इसके लिए न तो जात मायने रखती है और ना ही धर्म. मायने रखता है तो बस मन का मिलना. जिससे जिसका मन मिल जाता है उसी से उसकी दोस्ती हो जाती है. इस दोस्ती में जितना सुकून है शायद ही किसी रिश्ते में होगा. इस रिश्ते में न तो डर है और न ही कोई भेद, है तो बस दिल की बात और मन की सच्चाई.

बहुत ही खुशनसीब होते हैं वो लोग जिनके अच्छे दोस्त होते हैं, क्योंकि दोस्तों के बिना जिंदगी में कोई रंग नहीं होता, कोई खुशी नहीं होती. दोस्तों के साथ हम मस्ती करते हैं, लड़ते-झगड़ते हैं, उनके साथ घूमते-फिरते हैं और अपनी फीलिंग शेयर करते हैं. तभी तो इस दोस्ती का जश्न मनाने के लिए हर साल उत्साह के साथ फ्रेंडशिप डे (Friendship Day 2021) मनाया जाता है. इस साल सभी दोस्त अपनी दोस्ती को और पक्का करने के लिए 1 अगस्त को फ्रेंडशिप डे मनाएंगे.

जानें टीके से पहले और बाद की सावधानियां



वास्तव में लाइफ में दोस्तों का होना बेहद जरूरी होता है, क्योंकि दोस्त आपके अच्छे या बुरे में साथ ही नहीं आते बल्कि आपको स्वस्थ रखने का काम भी करते हैं. आइये जानते हैं वो कैसे.
 



1- बढ़ती है दर्द सहने की क्षमता
दोस्त के होने से आपके दर्द सहने की क्षमता और बढ़ जाती है. दरअसल एंडोर्फिन नाम का केमिकल हमारे माइंड में पाया जाता है जो एक नैचुरल पेनकिलर होता है. दोस्ती से शरीर में एंडोर्फिन केमिकल बढ़ने लगता है. जिसके कारण दर्द सहने की क्षमता बढ़ने लगती है.
 

2- तेज होती है याददाश्त
एक स्टडी में यह भी बात सामने आई थी कि दोस्त सिर्फ हमारा अकेलापन ही दूर नहीं करते हैं, बल्कि वो हमारी याददाश्त को भी तेज करने में मदद करते हैं.
 

3- कम होता है तनाव
दोस्त हमारा तनाव कम करने में सबसे ज्यादा मदद करते हैं. क्योंकि दोस्तों के साथ हम खुश रहते हैं और हंसते हैं. जिससे हम अपनी परेशानी कुछ समय के लिए भूल जाते हैं. जो दिमाग को स्वस्थ रखने और मानसिक तनाव से बचे रहने के लिए जरूरी होता है.
 

4- बढ़ता है कॉन्फिडेंस
दोस्त हमेशा आपको किसी भी परेशानी में सकारात्मक रहने और जीवन में आगे बढ़ाने की कोशिश करते हैं. जिससे आपका सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ता है और सकारात्मक दृष्टिकोण रखने में मदद मिलती है.
 

5- यौन समस्याओं पर बात
हमारे देश में सेक्स के मुद्दे पर खुलकर बात नहीं की जाती है. ऐसे में एक दोस्त ही ऐसा है जिससे आप इस बारे में खुलकर बात कर पाते हैं. अगर आप किसी यौन समस्या से परेशान है तो, दोस्त इस समस्या को खत्म करने में आपकी मदद करता है.  

इसके अलावा भी दोस्त हमारी कई तरह से मदद करते हैं. जैसे- आपको परेशानियों से उबारने में मदद करते हैं. आपको अच्छी आदतें सीखने और बुरी आदतों से दूर करने की कोशिश करते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -