होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Home Remedies For Malaria: मलेरिया से छुटकारा पाने के लिए 6 प्रभावी घरेलू उपचार और बचाव के तरीके

Home Remedies For Malaria: मलेरिया से छुटकारा पाने के लिए 6 प्रभावी घरेलू उपचार और बचाव के तरीके

Natural Remedies For Malaria: मलेरिया के सामान्य लक्षणों में सिरदर्द, तेज बुखार, कंपकंपी, पेट में दर्द, उल्टी, मतली, दस्त और एनीमिया शामिल हैं. मलेरिया के कुछ घरेलू उपचार और रोकथाम के सुझावों के बारे में जानने के लिए यहां पढ़ें.

Home Remedies For Malaria: मलेरिया से छुटकारा पाने के लिए 6 प्रभावी घरेलू उपचार और बचाव के तरीके

Home Remedies For Malaria: विटामिन सी बुखार को नियंत्रित करने में मदद करता हैria:

खास बातें

  1. विटामिन सी बुखार को नियंत्रित करने में मदद करता है.
  2. अदरक भी मलेरिया के लिए बेहद मददगार घरेलू उपचार है.
  3. हल्दी अद्भुत एंटी-ऑक्सीडेंट और रोगाणुरोधी गुणों वाला सुपर मसाला है.

Home Remedies For Malaria: मच्छर का काटना आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है, खासकर अगर हम डेंगू और मलेरिया जैसी खतरनाक बीमारियों पर ध्यान दें. मलेरिया दुनिया भर में सबसे घातक और व्यापक बीमारियों में से एक है. यह मुख्य रूप से संक्रमित मादा एनोफिलीज मच्छर के काटने से होता है. जब कोई मच्छर आपको काटता है तो परजीवी आपके शरीर में इंजेक्शन लगाता है और फिर यह आपके रक्त प्रवाह में तेजी से फैलता है, और यहां तक कि आपके लीवर तक भी जाता है. मलेरिया के इलाज के लिए कोई दवा उपलब्ध नहीं है, लेकिन इस घातक बीमारी के प्राकृतिक उपचार, रोकथाम और सावधानियों को जानना जरूरी है.

मलेरिया के लक्षण आमतौर पर 10 दिनों से 4 सप्ताह में दिखने लगते हैं और फिर संक्रमण हो जाता है. कुछ लोगों में, लक्षण कुछ महीनों तक विकसित भी नहीं हो सकते हैं. मलेरिया के सामान्य लक्षणों में सिरदर्द, तेज बुखार, कंपकंपी, पेट में दर्द, उल्टी, मतली, दस्त और एनीमिया शामिल हैं.

एक कप तुलसी की चाय स्ट्रेस और हाई ब्लड शुगर लेवल को करेगी डाउन, जानें इस नेचुरल टी के फायदे और नुकसान


मलेरिया से लड़ने के लिए घरेलू उपचार | Home Remedies To Fight Malaria


1. खट्टे फल

खट्टे फलों को इसके लाभकारी गुणों के कारण इम्यूनिटी-बूस्टर भी कहा जाता है. इनमें मौजूद विटामिन सी बुखार को नियंत्रित करने में मदद करता है, और संक्रमण को फैलने से भी रोकता है और शरीर को जल्दी ठीक होने के लिए प्रेरित करता है. अंगूर, संतरा, नींबू और ब्लैकबेरी जैसे खट्टे फल आपके शरीर को ये सप्लीमेंट प्रदान करते हैं.

2. अदरक

अदरक भी मलेरिया के लिए बेहद मददगार घरेलू उपचार है. अदरक को पानी के साथ उबाला जा सकता है और फिर इसे एक स्वादिष्ट मिश्रण में बदल दिया जा सकता है जो निश्चित रूप से इस बीमारी से जल्दी ठीक होने में मदद करेगा. अदरक की जीवाणुरोधी प्रकृति यह सुनिश्चित करती है कि रोग न फैले. अदरक में एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो दर्द और मतली जैसे लक्षणों से राहत दिला सकते हैं.

क्लीन, हाइड्रेट, टोन और चमकदार चेहरा पाने के लिए स्टेप बाई स्टेप डेली करेंगे ये 5 काम, मुड़मुड़ कर देखेंगे लोग

eveiu768Home Remedies For Malaria: अदरक को पानी के साथ उबाला जा सकता है

3. हल्दी

हल्दी अद्भुत एंटी-ऑक्सीडेंट और रोगाणुरोधी गुणों वाला सुपर मसाला है. हल्दी शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है जो प्लास्मोडियम संक्रमण के कारण बनते हैं. हल्दी मलेरिया के परजीवी को मारने में भी मदद करती है. एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद करते हैं, जो मलेरिया में आम हैं. मलेरिया से निपटने के लिए रोज रात को एक गिलास हल्दी वाला दूध पिएं. हल्दी मलेरिया के परजीवी को मारने में मदद करती है. यह मलेरिया के लक्षणों से निपटने के लिए सबसे अच्छे मसालों में से एक है.

हंसने, खांसने या छींकने पर कपड़ों में निकल जाता है पेशाब? जानें महिलाओं की इस समस्‍या का कारण और इलाज

4. दालचीनी

दालचीनी में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो मुख्य रूप से मलेरिया के लक्षणों से निपटने में मदद करते हैं. स्वादिष्ट मिश्रण बनाने के लिए आप गर्म पानी में दालचीनी और काली मिर्च पाउडर दोनों मिला सकते हैं. आप स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें थोड़ा सा शहद मिला सकते हैं और इसे दिन में कम से कम दो बार पी सकते हैं. यह पेय बुखार, सिरदर्द और दस्त जैसे सबसे आम लक्षणों से लड़ने में मदद करेगा. यह मलेरिया में मौजूद दर्द और अन्य लक्षणों को भी कम करता है. दालचीनी भारतीय रसोई में सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाले मसालों में से एक है.

5. मेथी दाना

मलेरिया से संक्रमित लोगों में तेज बुखार के कारण भी शरीर में कमजोरी आ जाती है. इस घातक बीमारी से होने वाली कमजोरी को कम करने के लिए मेथी के बीज सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक माना जाता है. ये आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर और मलेरिया के परजीवियों को मारकर मलेरिया के ठीक होने की प्रक्रिया को बढ़ाते हैं. आप मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगोकर रख सकते हैं और सुबह खाली पेट पानी पी सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -