होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Juice For Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए पालक जूस में मिलाएं ये एक चीज, रोजाना सुबह पिएं!

Juice For Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए पालक जूस में मिलाएं ये एक चीज, रोजाना सुबह पिएं!

Spinach Juice For Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के तरीके कई हो सकते हैं. बशर्ते आपको इस्तेमाल करने का तरीका पता है. आप घर पर हेल्दी हाइपरटेंशन डाइट (Healthy Hypertension Diet) ले सकते हैं. लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियां बेहद तेजी से फैल रही हैं. इनकी वजह है खानपान और जीवनशैली में होने वाले बदलाव हैं.

Juice For Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए पालक जूस में मिलाएं ये एक चीज, रोजाना सुबह पिएं!

Spinach And Celery Juice: पालक और सेलेरी का जूस ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर सकती है.

खास बातें

  1. आप अपने आहार में बदलाव कर सकते हैं.
  2. पालक में फोलेट और मैग्नीशियम भी काफी मात्रा में होता है.
  3. पालक और अजवाइन का जूस कंट्रोल करेगा हाई ब्लड प्रेशर.

Juice For High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के तरीके कई हो सकते हैं. बशर्ते आपको इस्तेमाल करने का तरीका पता है. आप घर पर हेल्दी हाइपरटेंशन डाइट (Healthy Hypertension Diet) ले सकते हैं. लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियां बेहद तेजी से फैल रही हैं. इनकी वजह है खानपान और जीवनशैली में होने वाले बदलाव हैं. हाई बीपी (High BP) या उच्च रक्तचाप में क्या खाना चाहिए ये काफी बड़ा सवाल है, लेकिन डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर हेल्दी ब्लड प्रेशर (Healthy Blood Pressure) बनाया जा सकता है. यह एक ऐसी बीमारी है, जिससे दुनिया भर में लोग पीड़ित हैं. हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) होने पर कई दूसरे हेल्थ इशु हो सकते हैं. अक्सर लोग यह पूछते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कैसे करें? (How To Control High Bp Immediately)  ऐसे में एक जूस आपके लिए काफी करागर हो सकता है. जब बात आती है हाई बीपी में डाइट (High BP Diet) की तो पालक का जूस हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है.

बालों के झड़ने से छुटकारा दिलाती है गर्म तेल की मालिश! पता होना चाहिए इस्तेमाल करने का तरीका

अगर आप हाई बीपी के घरेलू उपचार (Home Remedies For High BP) तलाश रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि ऐसा कुछ भी करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें. आहार में कोई भी बदलाव अपने डॉक्टर की सलाह के बिना न करें. हाई ब्लड प्रेशर के लिए पालक का जूस (Spinach Juice For High Blood Pressure) कारगर हो सकता है, लेकिन इसके साथ ही साथ अगर आप आहार में कुछ सामान्य बदलाव करें तो भी उच्च रक्तचाप की रोकथाम की जा सकती है. 



हाईपरटेंशन में राहत दिलाने में मददगार है पालक का जूस (Spinach Juice For Hypertension

अगर आप भी हाइपरटेंशन से परेशान हैं, तो इसके लिए आप अपने आहार में बदलाव कर सकते हैं. अगर आप अपने आहार में पालक शामिल करते हैं तो यह एक सेहतमंद विकल्प साबित होगा. पालक पोटेशियम और ल्यूटिन से भरपूर होती है. पालक ल्यूटिन धमनियों की वॉल्‍स की मोटाई बढ़ने से रोक सकता है. पालक खाने से आप हार्ट अटैक के खतरे को कम कर सकते हैं. पालक में फोलेट और मैग्नीशियम भी काफी मात्रा में होता है. फोलेट और मैग्नीशियम ब्‍लड प्रेशर के स्तर को कंट्रोल में रखने में मददगार है. इसे साथ ही साथ पालक एक लो कैलोरी आहार है, जो वजन कम करने के लिए आहार में शामिल की जा सकती है. पालक में बहुत कम कैलोरी होती है.



मांसपेशियों को बढ़ाने और मजबूत करने के लिए ये 5 तरीके हैं कमाल, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा फर्क!

qf0f60oJuice For High Blood Pressure: ​पालक फाइबर से भरपूर होता है.

उच्च रक्तचाप के लिए अजवाइन है फायदेमंद | Celery For Hypertension

सेलेरी फाइबर से भरपूर होती है, जो आपके वजन को नियंत्रित रखने में भी मदद करती है. ग्रीन वेजी ऐसे यौगिक होते हैं जो रक्तचाप में तेजी से उतार-चढ़ाव को रोकता है और शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है. सेलेरी में कई अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं, जिनमें उच्च मात्रा में पोटेशियम और रक्त परिसंचरण का समर्थन करता है जो कॉमरिन्स का समर्थन करता है, जो उच्च रक्तचाप को कम करने में बहुत मदद करता है. अब जब आप पालक और सेलेरी के फायदों के बारे में जान चुके हैं तो चलिए जानते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कैसे बनाया जा सकता है पाकल और सेलेरी का जूस.

Weight Loss Tips: महीनों से घर पर बैठे बढ़ गया है बॉडी फैट? ये 5 काम करके आसानी से घटाएं चर्बी!

o72ivl5o

सेलेरी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

पालक-अजवाइन जूस बनाने का तरीका | Spinach and Celery juice Recipe

1. पालक के छह पत्ते धोएं और उन्हें तब तक उबालें जब तक वे पक न जाएं.

2. सेलेरी के दो से तीन डंठल लें और उन्हें छोटे टुकड़ों में काट लें.

3.- जब पालक ठंडा हो जाए, तो इसे सेलेरी के डंठल के साथ जूसर / मिक्सर / ग्राइंडर में डालें. पालक और सेलेरी के मजबूत तीखे स्वाद को बेअसर करने के लिए एक चम्मच नींबू का रस या कुछ ककड़ी क्यूब्स जोड़ें.

4.- नमक जोड़ने से बचें क्योंकि यह केवल रक्तचाप को जन्म देता है और समस्या को बढ़ाता है.

5.- सामग्री को एक गिलास पानी के साथ मिश्रित करें. जरूरत हो तो और पानी डालें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Get Rid Of Dark Inner Thighs Fast: जांघों के कालेपन से छुटकारा पाने के ये हैं 7 कारगर तरीके, तुरंत दिखेगा असर!

खाली पेट पिएं ये शानदार ड्रिंक, Belly Fat गायब होने के साथ घटेगा Body Fat!

Low-Carb Diet Myths: लो कार्ब डाइट के इन 5 मिथ्स पर कभी नहीं करना चाहिए विश्वास


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कब्ज, लूज मोशन समेत पेट की कई समस्याओं को दूर करती है ये एक चीज!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -