होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  हाइड्रेशन और व्यायाम के साथ सर्दियों में Joint Pain से निपटने के सबसे आसान और प्रभावी तरीके

हाइड्रेशन और व्यायाम के साथ सर्दियों में Joint Pain से निपटने के सबसे आसान और प्रभावी तरीके

How To Relieve Joint Pain: क्या आपने कुछ जोड़ों से दर्द से राहत पाने के नेचुरल तरीकों पर ध्यान दिया है. अगर नहीं तो यहां इस सर्दी कुछ कॉमन से उपायों के बारे में बताया गया है जिन्हें हर दर्द से पीड़ित व्यक्ति को अपनाना चाहिए.

हाइड्रेशन और व्यायाम के साथ सर्दियों में Joint Pain से निपटने के सबसे आसान और प्रभावी तरीके

How To Relieve Joint Pain: क्या आपने कुछ जोड़ों से दर्द से राहत पाने के नेचुरल तरीकों पर ध्यान दिया है.

Ways To Deal With Joint Pain: सर्दियां अपने साथ कई आम समस्याओं को लेकर आती है. दिसंबर का महीना चल रहा है! इस महीने में तापमान में लगातार गिरावट देखने को मिलती है, जिससे सभी आयु वर्ग के लोगों को घुटनों, कूल्हों और पीठ में दर्द का अनुभव होता है. इस साल, घर से लगातार काम करने के कारण जोड़ों के दर्द की संभावना और भी अधिक है. हालांकि सर्दियों में जोड़ो के दर्द से निपटने के उपायों से इंटरनेट भरा हुआ है, लेकिन क्या आपने कुछ जोड़ों से दर्द से राहत पाने के नेचुरल तरीकों पर ध्यान दिया है. अगर नहीं तो यहां इस सर्दी कुछ कॉमन से उपायों के बारे में बताया गया है जिन्हें हर दर्द से पीड़ित व्यक्ति को अपनाना चाहिए.

ये 6 लोग बिल्कुल न करें आंवला खाने की इच्छा, थोड़ा सा भी सेवन बरपा सकता है कहर हो जाएंगे बीमार!

सर्दियों में जोड़ों के दर्द से राहत पाने के उपाय | Remedies To Get Relief From Joint Pain In Winter



1. शरीर को रखें एक्टिव



क्या आपको वास्तव में वर्कआउट शुरू करने के लिए एक विशिष्ट कारण की जरूरत है? जरुरी नहीं. लेकिन, अगर आप अभी भी एक कारण की तलाश कर रहे हैं, तो यह है सक्रिय रहने से वास्तव में आपको शरीर के अनावश्यक दर्द को दूर करने में मदद मिल सकती है. हालांकि, घर पर हो या बाहर कसरत, शरीर को सक्रिय रखना सर्दियों के दौरान शरीर के दर्द और मांसपेशियों में दर्द को दूर रखने में सहायक होता है.

2. बाहर निकलने से पहले गर्म कपड़े पहनें

क्या आप ऐसे व्यक्ति हैं जो सर्दियों के दौरान सर्द मौसम के कारण कंबल से बाहर निकलने से डरते हैं? डॉक्टर आपको अपने शरीर को कई परतों से ढकने की सलाह देते हैं जब यह आपके लिए खुद को काम करने से रोकने का कारण बन जाता है. गर्म कपड़े आपको बाहर जाने में अधिक सहज महसूस कराने में मदद करेंगे.

Basil Leaves Benefits: सर्दियों में सुबह चबाएं तुलसी के 2 पत्ते, होगें ये 6 गजब के स्वास्थ्य लाभ

सर्दियों में होने वाले जोड़ों के दर्द को मात देने के अन्य टिप्स

अपने वजन को कंट्रोल करें: एक अच्छी डाइट का पालन करने के लिए वास्तव में किसी विशेष कारण की जरूरत नहीं होती है, हालांकि, सर्दियों के दौरान अपने जोड़ों और मांसपेशियों को दर्द से सुरक्षित रखने के लिए अपनी डाइट में अच्छे भोजन को शामिल करने का प्रयास करें. अनावश्यक वजन बढ़ने से बचें.

हाइड्रेटेड रहना: सर्दियों में पर्याप्त पानी पीना भी जरूरी है. हालांकि, यह न केवल आपके जोड़ों या पीठ के लिए बल्कि ठंड के मौसम में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है.

Natural Beauty Tricks: जवां और चमकदार त्वचा पाने के लिए 4 आसान और प्रभावी योग आसन

सर्दियों के दौरान सामान्य स्वास्थ्य समस्याएं | Common Health Problems During Winter

सर्दियां आपके जोड़ों और पीठ के लिए वास्तव में कठोर समय हो सकता हैं. कठोरता से लेकर असहनीय दर्द तक, सर्दियां आपकी मांसपेशियों और हड्डियों को बर्बाद कर सकती हैं. सर्दियों के मौसम में जोड़ों का दर्द, पीठ दर्द और मांसपेशियों में अकड़न सबसे आम स्वास्थ्य समस्याएं हैं जो वृद्ध लोगों के जीवन को प्रभावित करती हैं.

घर से काम करने और ट्रांस फैट से भरी डाइट लेने के कारण युवा लोगों को भी इसी समस्या का सामना करना पड़ रहा है. शुगर, जो कम उम्र में मोटापे का शिकार बना सकती है. इससे बचना बहुत जरूरी है.

Sex During Periods: माहवारी में यौन संबंध ठीक या गलत

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

हेल्दी फैट से भरपूर सबसे अच्छा तेल कौन सा है? जानें Healthy Fat का सेवन करने के फायदे

Winter Diet: सर्दियों में डेली खाएं मुठ्ठीभर मखाना, मिलेंगे ये 3 गजब के फायदे; स्नैक्स में करें शामिल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इन 6 कारणों से होती है आपको Dry Cough, घर ही इलाज करने के लिए कारगर हैं ये 4 उपाय

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -