होम »  weight loss & nbsp;»  Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करने का नहीं है समय, तो फिट रहने के लिए करें ये 4 आसान काम

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करने का नहीं है समय, तो फिट रहने के लिए करें ये 4 आसान काम

How To Lose Weight At Home: हर कोई चाहता कि उसकी बॉडी आकर्षक और फिट हो, लेकिन कई लोग चाहकर भी अपने भारी शरीर को घटा नहीं पाते हैं. वजह दिन का बिजि शेड्यूल भी हो सकता है. लोग वजन घटाने के लिए डाइट और एक्सरसाइज करते हैं जो बॉडी फैट घटाने के लिए जरूरी भी है.

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करने का नहीं है समय, तो फिट रहने के लिए करें ये 4 आसान काम

Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए एक नियमित रुटीन होना बहुत जरूरी है.

खास बातें

  1. सुबह दौड़ना भी सबसे अच्छे व्यायाम में से एक है.
  2. वजन घटाने के लिए रोजाना व्यायाम करना जरूरी है.
  3. फिट रहने के लिए अपने रुटीन में शामिल करें ये 4 आदतें.

How To Reduce Body Fat: हर कोई चाहता कि उसकी बॉडी आकर्षक और फिट हो, लेकिन कई लोग चाहकर भी अपने भारी शरीर को घटा नहीं पाते हैं. वजह दिन का बिजि शेड्यूल भी हो सकता है. लोग वजन घटाने के लिए डाइट और एक्सरसाइज करते हैं जो बॉडी फैट घटाने के लिए जरूरी भी है. कई बार हम रोजमर्रा की जिंदगी में इतने घिर जाते हैं कि अपनी फिटनेस पर भी ध्यान नहीं दे पाते हैं. ऐसे में धीरे-धीरे मोटापा इतना बढ़ जाता है कि वजन कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है. हालाकि वजन घटाने के कई उपाय कर रहे हों लेकिन जब तक अपना एक रुटीन नहीं बना लेते तक तक फिट हो पाना मुश्किल है.

चाहे वह वेट लॉस डाइट हो या वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज हर काम को करने का एक नियमित रुटीन होना जरूरी है. मोटापा बढ़ने का सबसे बड़ा कारण हमारा व्यायाम न करना है. अगर आपके एक्सरसाइज करने का समय नहीं है तो यहां कुछ आसान ट्रिक्स बताई गई हैं जिनको फॉलो कर आसानी से एक्स्ट्रा बॉडी फैट को कम कर सकते हैं.

Foods For Monsoon: मॉनसून में आपको हेल्दी रखने के लिए 5 जरूरी फूड्स, हर किसी को खाने चाहिए



बॉडी फैट घटाने के लिए अपनाएं ये हेल्दी आदतें | Follow These Healthy Habits To Reduce Body Fat



1. सुबह वॉक करें

रोजाना मॉर्निंग वॉक करने से फिटनेस को मेंटेन रखा जा सकता है. अगर आप सुबह-सुबह व्यायाम नहीं कर पाते हैं, तो आप मॉर्निंग वॉक कर सकते हैं. पैदल चलने से आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और इससे कैलोरी बर्न करने में भी मदद मिल सकती है. शुरुआत में 20 मिनट या आधा घंटा चलें फिर धीरे-धीरे समय बढ़ाएं. वॉक करते हुए तेज कदम चलें.

Malaika Arora से सीखे इस नए योग 'एक-पाद-राज कपोतासन' को करने का तरीका, जानिए इस आसन के फायदे

la6fi01oHow To Reduce Body Fat: पैदल चलने से आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है 

2. जंपिंग जैक करें

इस अभ्यास को करने के लिए आपको ज्यादा समय और मेहनत की जरूरत नहीं होती है. जंपिंग जैक्स न सिर्फ कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकता है बल्कि हृदय स्वास्थ्य के लिए महान है और मांसपेशियों को टोन करने में भी मदद करते हैं. रोजाना सुबह घर पर या जहां भी आपको समय मिले आप जंपिंग जैक करके फैट कम कर सकते हैं.

Weight Loss के लिए जरूरत से ज्यादा प्रोटीन खाने के 5 बड़े दुष्प्रभावों को आज ही जान लें

3. सीढ़ियों चढ़ें

सीढ़ियों का ज्यादा से ज्यादा उपयोग कैलोरी बर्न करने का एक बेहतर तरीका है. सीढ़िया चढ़ने के बहाने ढूढ़ना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. सीढ़ियों से चढ़ना और उतरना सबसे बेहतर व्यायाम है. अगर आप रोज व्यायाम नहीं कर पाते, तो सीढ़ियों से चढ़ने और उतरने का काम अपनी आदत में डाल लें. इस व्यायाम के लिए किसी भी तरह की तैयारी की जरूरत नहीं होती है.

4. ऑफिस में ध्यान रखें ये बातें

अगर आप बाहर काम करने जाते हैं तो आपको जब समय मिले बीच-बीच कुछ हलचल करनी चाहिए. सोचें कि आप इन तरीकों को ऑफिस में कैसे फॉलो कर सकते हैं. दिन में लंच के तुरंत बाद बैठकर काम शुरू न करें. आप पहले कुछ देर टहल लें और फिट काम करें. जितना हो सके पैदल चलने पर जोर दें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Muscle Pain After Yoga: क्या योग के बाद मसल्स पेन नॉर्मल है? कैसे करें डील

Exercise For Weight Loss: नेचुरल तरीके से वजन कम करना चाहते हैं? यहां एक्सरसाइज करने के कुछ बेसिक्स हैं


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Foods For Teeth Health: दांतों के लिए 4 सबसे अच्छे और सबसे खराब फूड्स, जानें कैसे रखें दातों को हमेशा हेल्दी

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -