होम »  लिविंग हेल्दी »  अगर ये सोचकर छोड़ रहे हैं नाश्ता, तो पड़ सकते है लेने के देने...

अगर ये सोचकर छोड़ रहे हैं नाश्ता, तो पड़ सकते है लेने के देने...

2005 से 2017 तक 347 लोगों के नाश्ते की आदतों का अध्ययन किया. इन प्रतिभागियों की उम्र 18 से 87 साल रही और इनकी ऊंचाई, भार, कमर व कुल्हे के घेरे को मापा गया.

अगर ये सोचकर छोड़ रहे हैं नाश्ता, तो पड़ सकते है लेने के देने...

अक्सर हम जल्दबाजी में नाश्ता करना भूल जाते हैं या उसे छोड़ देते हैं. इस गतली या जानबूझकर छोड़े गए नाश्ते के पीछे हम एक अच्छी वजह तलाशते हैं कि इससे हमारा वजन कम होगा क्योंकि हमने आज कम खाया है. लेकिन ऐसा नहीं है. हो सकता है कि आपकी यह आदत आपका वजन कम करने के बजाए बढ़ा दे. 

अगर आपको नाश्ता न करने की आदत है तो सावधान हो जाइए. नाश्ता छोड़ने से आपका वजन बढ़ने और मोटापे की संभावना बढ़ जाती है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, एक शोध के निष्कर्ष से पता चलता है कि अक्सर नाश्ता करने वाले 10.9 फीसदी लोगों की तुलना में नाश्ता न करने वाले 26.7 फीसदी लोग मोटापे का शिकार थे.

अमेरिका के मेयो क्लीनिक के शोधकर्ता केविन स्मिथ ने कहा, "कभी-कभी नाश्ता करना शरीर के मध्य भाग के मोटापे व भार बढ़ने से जुड़ा हुआ है और यह जुड़ाव कभी नहीं नाश्ता करने वालों में ज्यादा स्पष्ट रूप से दिखता है."

इसके अलावा जिन्होंने कभी नाश्ता नहीं किया, उन्होंने बीते सालों में खुद ज्यादा वजन बढ़ने की सूचना दी है.

इस शोध के लिए दल ने 2005 से 2017 तक 347 लोगों के नाश्ते की आदतों का अध्ययन किया. इन प्रतिभागियों की उम्र 18 से 87 साल रही और इनकी ऊंचाई, भार, कमर व कुल्हे के घेरे को मापा गया.

इनपुट आईएएनएस

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------