होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Hair Fall Control: बालों का झड़ना कैसे रोकें? घने और लंबे बालों के बीच रुकावट हैं आपकी ये 5 आदतें, आज ही छोड़ें

Hair Fall Control: बालों का झड़ना कैसे रोकें? घने और लंबे बालों के बीच रुकावट हैं आपकी ये 5 आदतें, आज ही छोड़ें

Hair Care Tips: बाल लंबे करने की विधि और बाल बनाने का तरीका तो ज्‍यादातर लड़क‍ियां जानना चाहती हैं. यही वजह है क‍ि अक्‍सर मां से पूछे जाने वाले सवालों में 'बाल लंबे कैसे करें, बाल लंबे करने का शैम्पू, बाल बढ़ाने का घरेलू उपाय, बाल बढ़ाने का आसान तरीका' जैसे सवाल होते हैं.

Hair Fall Control: बालों का झड़ना कैसे रोकें? घने और लंबे बालों के बीच रुकावट हैं आपकी ये 5 आदतें, आज ही छोड़ें

Stop Hair Loss: आपकी वो 5 आदतें ज‍िन्‍हें छोड़ते ही रूक सकता है हेयर फॉल.

खास बातें

  1. बालों को मजबूत और घना बनाने में आपकी डाइट का बहुत अहम रोल है.
  2. तेल आपके बालों को पोषण देता है और उन्हें जरूरी मजबूती प्रदान करता है
  3. ज्‍यादा हेयर स्टाइलिंग और रसायनों से बचना चाहिए.

Hair Fall Remedies: बाल लंबे करने की विधि और बाल बनाने का तरीका तो ज्‍यादातर लड़क‍ियां जानना चाहती हैं. यही वजह है क‍ि अक्‍सर मां से पूछे जाने वाले सवालों में 'बाल लंबे कैसे करें, बाल लंबे करने का शैम्पू, बाल बढ़ाने का घरेलू उपाय, बाल बढ़ाने का आसान तरीका' जैसे सवाल होते हैं. यह तो बात थी उन लोगों कि जो बालों को लंबा (Hair Growth)  करना चाहते हैं. ऐसे भी बहुत से लोग हैं जो बालों से जूड़ी दूसरी समस्‍याओं जैसे बालों का झड़ना, डेंड्रफ, दो मूंहे बाल वगैरह. तो अगर आप अपने झड़ते बालों (Hair Loss) को लेकर च‍िंता में हैं तो आपको जरूरत है बालों का झड़ना रोकने के ल‍िए कुछ उपाय (Hair Fall Remedies) करने की. जी हां, इस लेख में हम आपको बताते हैं क‍ि आप कैसे बालों का झड़ना (Hair Fall) रोक सकते हैं. बालों को झड़ने से रोकने के लिए सबसे जरूरी है क‍ि आप यह समझें क‍ि आपके बाल क्‍यों झड़ रहे हैं. मतलब बाल झड़ने के कारणों का पता लगाएं. इसमें काफी हद तक आपका लाइफस्‍टाइल भी जिम्‍मेदार हो सकता है. गलत-खानपान (Healthy Diet), कम नींद लेना और ऐसी ही कई आदतें बालों के ग‍िरने का कारण हो सकती हैं. बालों को झड़ने से रोकने के लिए हेल्‍दी हेयरकेयर रुटीन (healthy hair care routine) अपनाने की जरूरत है. तो अगर आप अपने बालों को झड़ने से बचाना चाहते हैं और हेयरफॉल को कंट्रोल (control hair fall) करना चाहते हैं तो अपने लाइफस्‍टाइल में करें ये बदलाव - 

Hair Growth Oils: बालों लंबा, घना और मजबूत बनाएंगा ये घरेलू नुस्खा, बाल झड़ने और डेंड्रफ जैसी समस्याएं होंगी दूर

कैसे रोकें बालों का झड़ना ( How To Control Hair Fall)



1. आहार



आपकी बालों की सेहत, उन्‍हें मजबूत बनाने और घना बनाने में आपकी डाइट का बहुत अहम रोल है. गलत खानपान हेयर फॉल की वजह बन सकता है. जरूरी है कि आप आहार में उन चीजों को शामिल करें जो आपके बालों के लिए जरूरी सभी पोषक तत्‍वों से भरपूर हों और बालों को लंबा करने और मजबूत बनाने में मददगार हों. इसके लिए आपको आहार में विटामिन ए, ई, बायोटीन, प्रोटीन और जिंक से भरपूर आहार को शाम‍िल करने की जरूरत है.

Skin Care Tips: चेहरे पर दाग, मुहांसे, झुर्रिया कर रही हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खा

pi4gm4mo

Stop Hair Loss: बालों को झड़ने से बचाने के लिए आहार में विटाम‍िन ई से भरपूर चीजों को शाम‍िल करें.

Healthy Skin: पीले रंग के ये फल स्किन को देंगे ग्लो और रखेंगे हेल्दी! दिखेंगे सबसे अलग

2. तेल न लगाने की आदत

बहुत से लोग बालों में तेल लगाना ही छोड़ देते हैं.  यह आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए अच्‍छी आदत नहीं. तेल आपके बालों को पोषण देता है और उन्हें जरूरी मजबूती प्रदान करता है. नियमित रूप से तेल लगाने से आप बालों को गिरने से बच सकते हैं. आप कोई भी तेल चुन सकते हैं जो आपके बालों के प्रकार के अनुरूप हो.

स्किन और बाल बनेंगे Healthy and Beautiful, अगर अपनाएंगे ये टिप्स...

3. बहुत ज्‍यादा स्‍टाइलिंग करना 

एक अच्छा हेयरस्टाइल आपके लुक को पूरी तरह से बदल सकता है. लेकिन बहुत ज्‍यादा स्टाइलिंग बालों को नुकसान और यहां तक कि बालों के झड़ने में योगदान कर सकती है. ड्रायर का ज्‍यादा इस्‍तेमाल बालों को नुकसान पहुंचा सकता है. आपको ज्‍यादा हेयर स्टाइलिंग और रसायनों से बचना चाहिए.

4. कंडीशनर के ल‍िए समय न न‍िकालना

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो फटाफट शैम्‍पू कर बाथरूम से न‍िकल जाते हैं, तो आप एक बहुत बडी भूल कर रहे हैं , बालों को कंडीशन न करने की. जी हां, अपने बालों को धोने के बाद आपको कभी भी कंडीशनर को छोड़ना नहीं चाहिए. यह आपके बालों को पोषण प्रदान करता है और आपको फ्रिज़ से लड़ने में भी मदद करता है. यह आपके बालों को स्‍मूद बना देगा. इससे आपके बालों को संभालना आसान होगा.

Boost Stamina: अगर स्टेमिना बढ़ाना चाहते हैं तो रोजाना करें ये काम, रहेंगे फुर्तीले

kjsr5qjg

Hair Care Tips: बालों को झड़ने से रोकने के लिए उन्‍हें धोने के बाद कंडीशनर का इस्‍तेमाल करें.
 

5. तनाव 

जी हां, तनाव भी बाल गिरने की वजह बन सकता है. सिर्फ बाल झड़ना ही नहीं, तनाव आपके स्वास्थ्य को कई दूसरे तरीकों से प्रभावित कर सकता है. 

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता).

और खबरों के लिए क्लिक करें

Attention Girls! ये हैं वो 6 काम जो पीरियड्स में नहीं करने चाहिए...

इस एक चीज का तेल हर छोटी-बड़ी बीमारी में है फायदेमंद, इंफेक्शन, बालों और स्किन के साथ कई रोगों में रामबाण!

सेक्स लाइफ: औरतों के मुकाबले मर्दों में तीन गुना ज्यादा होती है यह चीज

डायब‍िटीज, ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर वजन घटाने में मदद करेंगे ये 4 जूस...

अपच होने का कारण हो सकता तनाव, बेहतर पाचन के लिए करें ये काम स्ट्रेस भी रहेगा दूर

टाइप 2 डायबिटीज में ये एक सुपरफूड करेगा ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल, जानें डाइबिटीज में क्या खाएं और क्या नहीं!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्यों महिलाओं का बढ़ती उम्र में संबंध बनाने का मन नहीं करता? जानें पूरा सच

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -