होम »  डायबिटीज »  Low Blood Sugar वालों को जरूर खानी चाहिए ये 7 चीजें, जल्द राहत के लिए आज से ही शुरू कर दें सेवन!

Low Blood Sugar वालों को जरूर खानी चाहिए ये 7 चीजें, जल्द राहत के लिए आज से ही शुरू कर दें सेवन!

Low Blood Sugar Level: पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोज न मिलना स्ट्रोक, दौरे या स्थायी मस्तिष्क क्षति का कारण बन सकता है. ऐसे में आपको जानना चाहिए कि लो ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए अपनी डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए.

Low Blood Sugar वालों को जरूर खानी चाहिए ये 7 चीजें, जल्द राहत के लिए आज से ही शुरू कर दें सेवन!

Foods For Low Blood Sugar: हाई ब्लड शुगर की तुलना में लो ब्लड शुगर शरीर के लिए अधिक खतरनाक है!

खास बातें

  1. डायबिटीज में सबसे ज्यादा हमार खानपान प्रभावित होता है.
  2. लो ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए शुगर वाली हेल्दी चीजें खाएं.
  3. लो ब्लड शुगर लेवल हाई ब्लड शुगर लेवल से भी खतरनाक हो सकता है.

What To Eat In Low Blood Sugar: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो सबसे ज्यादा हमारे खानपान को प्रभावित करती है. चाहे वह लो ब्लड शुगर लेवल हो या हाई. अक्सर पूछा जाता है कि डायबिटीज में क्या खाना चाहिए? ज्यादातर लोग हाई ब्लड शुगर लेवल के बारे में बात करते हैं, लेकिन लो ब्लड शुगर लेवल डाइट के बारे में ज्यादातर को जानकारी नहीं होती है. आपको सिर्फ इतना पता होगा कि शुगर का सेवन करने लो ब्लड शुगर लेवल ठीक हो जाता है, लेकिन सिर्फ इतना ही नहीं है बल्कि लो ब्लड शुगर लेवल के लिए फूड्स कई हैं. बशर्ते आपको इनके बारे में पता होना चाहिए. माना जाता है कि हाई ब्लड शुगर लेवल की तुलना में लो ब्लड शुगर लेवल शरीर के लिए अधिक खतरनाक है.

ऐसा इसलिए है क्योंकि मस्तिष्क, शरीर के बाकी हिस्सों की तरह, अपनी ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए ग्लूकोज पर निर्भर करता है. पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोज न मिलना स्ट्रोक, दौरे या स्थायी मस्तिष्क क्षति का कारण बन सकता है. ऐसे में आपको जानना चाहिए कि लो ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए अपनी डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए.

मोटापा कम हो या ज्यादा वजन घटाने के लिए मेथी दानों का इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल, जल्द मिलेगी अच्छी शेप!


लो ब्लड शुगर के लक्षण | Symptoms Of Low Blood Sugar

लो शुगर लेवल के लक्षण चक्कर आना, घबराहट, भ्रम, कंपकंपी, दिल की धड़कन, भूख, अत्यधिक पसीना, धुंधली दृष्टि और कमजोरी हैं. जब किसी को लो ब्लड शुगर लेवल का सामना करना पड़ रहा हो तो समय पर इलाज महत्वपूर्ण होता है. कार्बोहाइड्रेट के आसानी से पचने योग्य रूपों का सेवन करने से स्थिति को संभाला जा सकता है.

लो ब्लड शुगर रोगियों के लिए फूड्स | Eat These Foods In Low Blood Sugar

1. ग्रेनोला बार

ग्रेनोला बार ब्लड शुगर लेवल में तुरंत वृद्धि कर सकता है. वे ऊर्जा के स्तर में सुधार करते हैं और ब्लड शुगर को बढ़ा सकते हैं. कई हेल्दी किस्मों में जई, चावल की कुरकुरी और नट हैं. आप हेल्दी चीजों का सेवन कर अपने शुगर लेवल को मेंटेन कर सकते हैं.

क्या आप जानते हैं नीम के इन 5 गंभीर दुष्प्रभावों के बारे में, इस्तेमाल करने से पहले जरूर समझ लें!

elaichi granola bar recipeFoods For Low Blood Sugar: लो ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करने के लिए शुगर वाली चीजें खाएं

2. ताजा फल या ड्राई फूट्स

जब लो ब्लड शुगर लेवल का सामना करना पड़ रहा है तो एक और बढ़िया विकल्प फल है. सेब, नाशपाती, केला, खुबानी और संतरे खाने में अच्छे होते हैं. ये फाइबर के अतिरिक्त लाभों के साथ सिस्टम को ग्लूकोज की एक हेल्दी खुराक प्रदान करते हैं. स्ट्रॉबेरी और अंगूर भी भरोसेमंद ग्लूकोज बढ़ाने वाले फल हैं.

कसरत ही नहीं तेजी से वजन कम करने के लिए नाश्ते में खाएं 5 चीजें और फॉलो करें ये डाइट टिप्स!

3. फलों का रस

फलों के रस में फाइबर नहीं होता है. कम ग्लूकोज लेवल वाले भी भोजन चबाने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, इसलिए एक तरल कार्ब ऊर्जा का एक केंद्रित पंच प्रदान करने में मदद करता है. फलों का रस, विशेष रूप से अनानास और अंगूर का रस, सबसे अच्छा विकल्प हैं क्योंकि वे शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं.

4. कुकीज

डॉक्टर आपको कुकीज से बचने के लिए कहते हैं, लेकिन जब आप लो शुगर लेवल का सामना कर रहे हैं, तो कुकीज को खाया जा सकता है. वे ऊर्जा को बढ़ावा देते हैं और आपको सामान्य शर्करा के स्तर तक पहुंचने में मदद कर सकते हैं. उन कुकीज को चुनें जो जई, नट्स से भरे हों और फैट की कम मात्रा में हैं.

Worst Summer Foods: गर्मियों के मौसम में इन 5 चीजों के खाने पर रखें कंट्रोल, वर्ना हो सकते हैं बीमार

5. कैंडी

अगर आप अचानक लो ब्लड शुगर लेवल से पीड़ित हैं, तो डॉक्टर हमेशा मिठाई को संभाल कर रखने की सलाह देते हैं. ये लो ब्लड शुगर को बढ़ाते हैं और कंपकंपी और धुंधली दृष्टि जैसे लक्षणों को कम कर सकते हैं. वे ऊर्जा के लिए शरीर में आसानी से टूट सकते हैं.

गर्मियों में हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कमाल हैं ये 5 समर फ्रूट्स, आज से ही करें डाइट में शामिल!

6. सोडा

अगर आप ब्लड शुगर लेवल में अचानक गिरावट का सामना कर रहे हैं, तो सोडा की एक गैर-आहार किस्म चुनने की कोशिश करें. डाइट की विविधता में अधिक रसायन होते हैं और यह आपको शुगर में तत्काल वृद्धि प्रदान नहीं करेगा. इससे ब्लड शुगर लेवल में सुधार हो सकता है.

7. दूध

लो ब्लड शुगर रोगियों के लिए दूध एक और अच्छा विकल्प है. यह प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर होता है और इसमें अन्य खनिज भी होते हैं जो इसे आपको शुगर सर्व करने के लिए ड्रिंक का एक हेल्दी विकल्प बनाते हैं. अगर आपको लगता है कि आपकी ऊर्जा का स्तर कम है, तो आप कुछ चीनी मिला सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------