होम »  डायबिटीज »  Diabetes Management: रसोई में रखी ये 4 चीजें करेंगी ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल

Diabetes Management: रसोई में रखी ये 4 चीजें करेंगी ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल

Way to deal with diabetes: सर्दियों में ऐसे कई मसाले हम आहार में शामिल कर सकते हैं जो मधुमेह (Diabetes) में लाभकारी साबित हो सकते हैं.

Diabetes Management: रसोई में रखी ये 4 चीजें करेंगी ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल

खास बातें

  1. लौंग ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मददगार है.
  2. डायबिटीज बहुत ही बुरी बीमारियों में से एक है.
  3. ये मसाले पौधों की जड़ों, तनों, बीजों और फलों से तैयार किए जाते हैं.

How To Deal With Diabetes: डायबिटीज या मधुमेह दुनियाभर में तेजी से फैल रही है. एक अध्ययन के अनुसार साल 2030 तक 98 मिलियन यानी 9.8 करोड़ भारतीय डायबिटिक होंगे. वहीं, साल 2030 तक डायबिटीज दुनिया में लोगों के मरने के सातवीं सबसे बड़ी वहज बन सकता है. असल में डायबिटीज एक मैटाबॉलिज्य डिसऑर्डर है, जिसमें ब्लड शुगर लेवल सामान्य स्तर से या तो ज्यादा हो जाता है या फिर कम. डायबिटीज मेलिट्यूज (diabetes mellitus) से इस समय करीब 425 मिलियन लोग दुनियाभर में प्रभावित हैं. डायबिटीज को कम करने और उससे बचने का एक तरीका यह है कि डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाओं को लिया जाए और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जाए (manage blood sugar levels). तो वहीं व्यायाम, सही आहार (daily diet to manage diabetes) और लाइफस्टाइल से जुड़े बदलावों को अपना कर भी डायबिटीज (control diabetes) को नियंत्रित किया जा सकता है. आपका आहार डायबिटीज को मैनेज करने में काफी मददगार साबित हो सकता है. सौभाग्य की बात यह है कि सर्दियां अपने साथ ऐसे कई आहार, फल, सब्जियां लेकर आतीं हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल (Diabetes Control) करने में मदद करती हैं. सर्दियों में ऐसे कई मसाले हम आहार में शामिल कर सकते हैं जो मधुमेह (Diabetes) में लाभकारी साबित हो सकते हैं. इस मौसम में आने वाले कई फल आपको नेचुरली डायबिटीज मैनेज (Manage Diabetes Naturally) करने में मदद करते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में जो ब्लड शुगर लेवल (Manage Blood Sugar Levels) को कंट्रोल करने में मदद करेंगे. 

Diabetes Diet: डायबिटीज में खाएं ये 5 फल, कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल

 


डायबिटीज को नियंत्रित करेंगे ये 4 मसाले - 4 Spices For Diabetes

 

1. डायबिटीज के घरेलू नुस्खों में इस्तेमाल करें हल्दी Turmeric (Haldi)

डायबिटीज या मधुमेह में हल्दी बेहद अच्छी साबित हो सकती है. हल्दी मधुमेह को कंट्रोल करने में आपका अच्छा दोस्त साबित होगा, क्योंकि यह इंसुलिन को सामान्य करने में मददगार है. शुगर बढ़ने पर पूरी जिंदगी इंसुलिन लेने की नौबत आ सकती है. लेकिन हल्दी की मदद से आप इसे नियंत्रित कर सकते हैं. हल्दी किसी भी उम्र में ली जा सकती है. इसके लेने में कोई निषेध नहीं. यह खून की गंदगी को दूर करती है. इतना ही नहीं यह डायबिटीज के घाव भी कम करने में मददगार होती है.

turmericDiabetes: लौंग ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मददगार है.

 

क्या डायबिटीज में खा सकते हैं आलू और चावल? यहां हैं स्पेशलिस्ट के जवाब

2. डायबिटीज को कंट्रोल करने के उपाय हैं लौंग के पास Cloves (Laung)

लौंग ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मददगार है. लौंग में कामिनटिव गुण आपका पाचन बेहतर करने में सहायक होते हैं. ये पेट फूलने की समस्या, सूजन और जी मिचलाने की समस्या से भी लड़ने में आपकी मदद करते हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा की परेशानियों से भी लड़ता है.

3. लहसुन खाने से कंट्रोल होगा डायबिटीज Garlic (Lehsun)

डायबिटीज में लहसुन (Garlic In Diabetes) का रेगुलर सेवन ब्लड शुगर लेवल का सामान्य तक ला सकता है. जी हां, दरअलस लहसुन उन हार्मोन्स को बनाता है जो शरीर में शुगर को नियत्रिंत करते हैं. तो आज से ही अपने खाने में लहसुन को शामिल करें.

Clove For Diabetes: लौंग करेगी ब्लड शुगर को कंट्रोल, लौंग के फायदे

4. खाने में शामिल करें दालचीनी और मैनेज करें ब्लड शुगर लेवल Cinnamon (Dalchini)

दालचीनी के नियमित सेवन से इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है. इसके साथ ही यह बदलते मौसम से होने वाले वाइरस और खतरनाक बैक्टिरिया से होने वाली बीमारियों से भी बचाता है. वहीं, दालचीनी से हीमोग्लोबिन लेवल (Hemoglobin level) बेहतर होता, जिस वजह से टाइप-2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) के मरीज़ों को बहुत लाभ मिलता है.

इस बात का ध्यान रखें कि अति हर चीज की बुरी होती है. अपने आहार में इन मसालों का नियंत्रित सेवन करें. और एक बार अपने डायटिशियन से बात जरूर करें.

Diabetes Management: फायदेमंद है पपीता, जानें कैसे करता है ब्लड शुगर को कंट्रोल

डायबिटीज से जुड़ी और खबरों और घरेलू नुस्खों के लिए क्लिक करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------