होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  अपनी कोर को क्यों मजबूत करना चाहिए? इन 5 कारणों से आपको डेली करनी चाहिए कोर स्ट्रेंथनिंग एक्सरसाइज

अपनी कोर को क्यों मजबूत करना चाहिए? इन 5 कारणों से आपको डेली करनी चाहिए कोर स्ट्रेंथनिंग एक्सरसाइज

Core Strengthening Exercise: एक मजबूत कोर आपके शरीर को फिट दिखने और समग्र स्वास्थ्य दोनों के लिए कई लाभ प्रदान करता है. इसलिए, आपको कोर को मजबूत करने के लिए एक वर्कआउट की जरूरत है.

अपनी कोर को क्यों मजबूत करना चाहिए? इन 5 कारणों से आपको डेली करनी चाहिए कोर स्ट्रेंथनिंग एक्सरसाइज

Core Strengthening Exercise: कोर की मांसपेशियों में पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियां शामिल होती हैं.

खास बातें

  1. कोर की मांसपेशियों में पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियां शामिल होती हैं.
  2. एक मजबूत कोर आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है.
  3. आपको कोर को मजबूत करने के लिए एक वर्कआउट की जरूरत है.

Strengthen Your Core: कोर को मजबूत करना न केवल आपके शारीरिक सौंदर्य के लिए फायदेमंद है, बल्कि आपके शारीरिक संतुलन, वर्कआउट के दौरान प्रदर्शन और गतिशीलता के लिए भी एक महत्वपूर्ण कारक है. कोर मांसपेशियां आपके ऊपरी और निचले शरीर के बीच की कड़ी हैं और यह तय करती हैं कि आप अपनी रोजमर्रा की गतिविधियों को कैसे करते हैं. चाहे वह कोई खेलना हो, फर्श से कुछ उठाना हो, इन सभी को अच्छे से करने के लिए स्थिर और मजबूत कोर की जरूरत होती है.

Blood Sugar Level को कंट्रोल में रखने के लिए एप्पल साइडर विनेगर माना जाता है कमाल, जानें कैसे करें सेवन

आपनी कोर को क्यों मजबूत होना चाहिए? | why Your Core Needs To Be Strong



कोर की मांसपेशियों में पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियां शामिल होती हैं. इन मांसपेशियों को मजबूत करने से आपको नीचे दिए गए तरीकों से लाभ होगा:

1. स्थिरता और संतुलन बढ़ाता है



एक मजबूत कोर शरीर को संतुलन और स्थिरता प्रदान करता है. पीठ के निचले हिस्से और कूल्हों को जोड़ता है. चलने, दौड़ने और बैठने जैसी दैनिक गतिविधियों को एक मजबूत कोर के साथ अधिक आसान बनाया जा सकता है. इसके परिणामस्वरूप आपकी मांसपेशियों और जोड़ों पर तनाव भी कम होता है.

जल्दी बूढ़ा नहीं दिखना चाहते हैं तो, आज से ही खाना शुरू करें 6 एंटी-एजिंग फूड्स

2. प्रदर्शन में सुधार: वर्कआउट और खेल

एक मजबूत और टोंड कोर के रूप में स्थिरता में सुधार होता है, आपके पैर और ऊपरी शरीर की कसरत करते समय या खेल खेलते समय बेहतर तालमेल बिठाते हैं. चोट या दर्द की संभावना कम हो जाती है. एक मजबूत कोर व्यायाम करते समय मांसपेशियों पर प्रभाव को कम करने में भी मदद करता है.

3. फैट बर्न करने में मददगार

पेट, बाजू और पैर की चर्बी को जल्दी से बर्न करने के लिए कोर स्ट्रेंथिंग और टोनिंग एक्सरसाइज एक शानदार तरीका है. कोर अभ्यास आपको बैलिस्टिक मूवमेंट का अभ्यास करने देता है जिसमें ताकत, कार्डियो और लचीलापन शामिल है, जिससे आपको ताकत बनाने, दुबला होने और फैट बर्न करने में मदद मिलती है.

डायबिटीज रोगियों के लिए 4 सबसे आसान और कारगर योग आसन, शुगर लेवल को रखते हैं कट्रोल

4. पीठ की चोटों के जोखिम को कम करता है

एक संरेखित और सीधा शरीर आपको पीठ की चोट और दर्द होने की संभावना कम कर देगा. कोर मांसपेशियां आपके शरीर के केंद्र में होती हैं, जो गर्दन, पीठ की मांसपेशियों और रीढ़ को सहारा देती हैं. एक मजबूत कोर आपके शरीर को सहारा देने के लिए आपकी पीठ की मांसपेशियों के दबाव को कम करेगा, मांसपेशियों में खिंचाव, चोट के जोखिम और पीठ दर्द को कम करेगा.

5. पोज में सुधार

आपकी रीढ़ की हड्डी पर हर रोज टूट-फूट के प्रभाव को कम करने के लिए एक अच्छा आसन जरूरी है. ऑक्सीजन आपकी मांसपेशियों तक कुशलता से पहुंचे इसके लिए पोज में सुधार करना जरूरी है. कोर की मांसपेशियों को मजबूत करने से आपकी रीढ़ की स्थिति को सीधा करने में मदद मिलेगी, और आपकी पीठ को खींचकर अपनी मुद्रा को उचित रूप से संरेखित करने में मदद मिलेगी.

वजन घटाने का सबसे आसान और प्रभावी तरीका, लाइफस्टाइल में बदलें ये चीजें, बिल्कुल नहीं बढ़ेगा फैट

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Migraine से निपटने का कारगर तरीका, दर्द को मैनेज करने के लिए लाइफस्टाइल में करें ये आसान बदलाव

बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल बना सकता है आपको ये 5 गंभीर बीमारियों का शिकार, बचाव के लिए अपनाएं ये उपाय


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Onion Juice For Uric Acid: क्या प्याज का रस कंट्रोल कर सकता है यूरिक एसिड, जानें कौन से रोगों में है फायदेमंद

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -