होम »  चाइल्ड डेवलपमेंट »  Kids Height Tips: बच्चों की लंबाई बढ़ाने में मदद कर सकती हैं ये 5 अच्छी आदतें

Kids Height Tips: बच्चों की लंबाई बढ़ाने में मदद कर सकती हैं ये 5 अच्छी आदतें

यूं तो किसी बच्चे की हाइट कितनी लंबी होगी यह बात 70 से 80 प्रतिशत उसके जीन पर निर्भर करती है. लेकिन आजकल फिजिकल एक्टिविटी की कमी, जंक फूड का अधिक सेवन और बिगड़े हुए लाइफस्टाइल का असर बच्चों की हाइट पर भी पड़ रहा है

Kids Height Tips: बच्चों की लंबाई बढ़ाने में मदद कर सकती हैं ये 5 अच्छी आदतें

बिगड़े लाइफस्टाइल और खानपान का असर बच्चे की हाइट पर पड़ रहा है.

खास बातें

  1. बच्चों में योग करने की आदत डालें.
  2. ज्यादा से ज्यादा पौष्टिक और बैलेंसड डाइट पर जोर दें.
  3. बच्चों को हर दिन 15 मिनट स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज कराएं.

एक अच्छी हाइट किसी की भी पर्सनालिटी पर चार चांद लगा सकता है. यूं तो किसी बच्चे की हाइट कितनी लंबी होगी यह बात 70 से 80 प्रतिशत उसके जीन पर निर्भर करती है. लेकिन आजकल फिजिकल एक्टिविटी की कमी, जंक फूड का अधिक सेवन और बिगड़े हुए लाइफस्टाइल का असर बच्चों की हाइट पर भी पड़ रहा है, जिस वजह से आपने भी कई बार देखा होगा कि माता-पिता की हाइट तो अच्छी है लेकिन बच्चे की हाइट छोटी रह गई. वैसे हम अपने बच्चों को दिए गए जीन मेकअप को तो नहीं बदल सकते, लेकिन उनमें कुछ अच्छी आदतों को विकसित कर उनके ग्रोथ हार्मोन को जरूर एक्टिवेट कर सकते हैं. हमारे शरीर में मौजूद ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन (HGH) हड्डियों और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करते हैं. ये हार्मोन 12 से 13 साल की उम्र के बच्चों में बहुत एक्टिव होते हैं, जिनकी हाइट आगे आने वाले 6 सालों तक बढ़ती है यानी 18 साल तक बच्चों की हाइट बढ़ती है. इसलिए आइए जानते हैं कुछ ऐसी आदतों के बारे में, जो आपके बच्चे के हाइट बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

Healthy Habits To Increase Kid's Height | बच्चे की लंबाई बढ़ाने के लिए हेल्दी आदतें


योग 

बच्चों में योग करने की आदत डालें. योग के आसनों से शरीर को पूरी तरह से खिंचाव मिलता है और हाइट बढ़ती है. ताड़ासन, वृक्षासन, सर्वांगसन, शीर्षासन, सूर्य नमस्कार और चक्रासन जैसे योगासन बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए बेस्ट हैं.

pnt3rong

Photo Credit: iStock

सही पोषण

बच्चों की डाइट से जंक फूड हटाने की कोशिश करें और ज्यादा से ज्यादा पौष्टिक और बैलेंसड डाइट पर जोर दें. फल, हरी सब्ज़ियां, दूध और मेवे ये सब भरपूर प्रोटीन और कार्ब्स का अच्छा सोर्स होते हैं. इससे बॉडी में मेटाबॉलिज्म और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिससे ग्रोथ हार्मोन बूस्ट होते हैं. 

स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

हाइट बढ़ाने का सबसे बेहतर तरीका है बच्चों को हर दिन 15 मिनट स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज कराएं . इससे रीढ़ की हड्डी स्ट्रेच होकर मजबूत होती है, जिससे पॉश्चर बेहतर होता है और हाइट लंबी दिखती है.

हाइट बढ़ाने वाले गेम

बच्चों को कंप्यूटर और फोन पर खेले जाने वाले वीडियो गेम की जगह फिजिकल गेम खेलने के लिए प्रोत्साहित करें.  रनिंग, जम्पिंग, स्किपिंग या हैंगिंग जैसे एक्टिविटी को बच्चों के रूटीन में शामिल करें.  इन सारे एक्टिविटी से रीढ़ की हड्डी, पीठ, पैर की काफ मसल्स को खिंचाव मिलता है, जिससे उनकी लंबाई बढ़ती हैं.

kids

नींद

बच्चों की अच्छी ग्रोथ के लिए एक बेहतर और पूरी नींद बेहद जरूरी है. क्योंकि नींद में भी पीयूषिका-ग्रंथि काम करती है, इसीलिए जरूरी है कि सही पॉश्चर में नींद ली जाए. इसके लिए सिर पर नहीं बल्कि तकिए को घुटने के नीचे रखें. यह पोजिशन रीढ़ की हड्डी को मजबूती देने के साथ-साथ स्ट्रेच भी करेगी.  इसलिए कोशिश करें कि आपका बच्चा समय पर सोएं और रात भर चैन की नींद सोएं.

Constipation! कब्ज से तुरंत राहत! कभी नहीं होगी कब्ज अगर खाएंगे ये 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Pregnancy And Stress: गर्भावस्था में लिया अगर तनाव तो मां और बच्चे दोनों को भुगतने पड़ सकते हैं ये गंभीर परिणाम

After Pregnancy Diet: डिलीवरी के बाद न्यू मॉम को नहीं आएगी कमजोरी, डाइट में शामिल करें ये हेल्दी चीजें

Bad Habits: आपकी ये 4 खराब आदतें मेटाबॉलिज्म को कर देती हैं बर्बाद, फिर तेजी से बढ़ने लगता है वजन

Itchy Scalp Reasons & Remedies: इन कारणों की वजह से हो सकती है स्कैल्प में खुजली, जानिए उपाय


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Home Remedies For Earache: कान दर्द से आराम दिला सकते हैं ये 5 कारगर घरेलू उपाय

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------