होम »  वुमन्स हेल्थ & nbsp;»  Diet Tips: स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए डाइट टिप्स, जानिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए

Diet Tips: स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए डाइट टिप्स, जानिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए

Breastfeeding Mothers Diet: दूध पिलाने वाली मां को हेल्दी और पौष्टिक डाइट का सेवन करना चाहिए. यहां कुछ डाइट संबंधी दिशानिर्देश दिए गए हैं जिनका नई माताओं को पालन करना चाहिए.

Diet Tips: स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए डाइट टिप्स, जानिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए

स्तनपान कराने वाली माताओं को अपनी डाइट में पर्याप्त प्रोटीन शामिल करना चाहिए

खास बातें

  1. अपनी डाइट में अच्छी मात्रा में ओमेगा -3 फैटी एसिड भी शामिल करें.
  2. नई माताओं को दिन भर में खूब सारे तरल पदार्थ पीने चाहिए.
  3. पर्याप्त मात्रा में हरी पत्तेदार सब्जियां खाना न भूलें.

Diet Tips For Breastfeeding Mothers: क्या आपने अभी-अभी एक बच्चे को जन्म दिया है? स्तनपान के संबंध में आपके कुछ प्रश्न हैं और अपने बच्चे के लिए अच्छी डाइट सुनिश्चित करने के लिए आपको क्या करना चाहिए? "क्या मैं जो खाऊंगी उसका असर मेरे बच्चे पर पड़ेगा?", "पर्याप्त स्तनदूध सुनिश्चित करने के लिए मुझे क्या खाना चाहिए?", "स्तनपान कराते समय मुझे क्या परहेज करना चाहिए?" आप जो भी खाती हैं उसका आपके बच्चे पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है. अपने नवजात शिशु को स्तनपान कराते समय, आपकी भूख का स्तर हमेशा हाई लेवल पर रहने की संभावना है, क्योंकि स्तन के दूध का उत्पादन होने से खाने की मांग बढ़ सकती है, अतिरिक्त कैलोरी, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों की जरूरत होती है. यह सिफारिस की जाती है कि आप प्रति दिन अतिरिक्त 500 कैलोरी का सेवन करें.

Blood Sugar Level को कंट्रोल में रखने के लिए एप्पल साइडर विनेगर माना जाता है कमाल, जानें कैसे करें सेवन

ब्रेस्टफीडिंग मदर को क्या खाना चाहिए? | What Should A Breastfeeding Mother Eat?



प्रत्येक भोजन में प्रोटीन की अच्छी मात्रा शामिल करें- अंडे, नट्स, दालें, बीन्स, टोफू प्रोटीन के सभी अच्छे स्रोत हैं.

सैल्मन और सार्डिन जैसी मछली या शाकाहारियों, अखरोट और अलसी के बीज खाने से ओमेगा 3 फैटी एसिड (डीएचए) की अच्छी मात्रा मिलेगी जो आपके बच्चे के न्यूरोडेवलपमेंट और दृष्टि के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं.



पूरे दिन हाइड्रेट रहें. मां के दूध में 87 प्रतिशत पानी होता है जो बच्चे की प्यास बुझाने के लिए पर्याप्त होता है. स्तनपान से आप डिहाइड्रेट महसूस कर सकते हैं, भरपूर मात्रा में पानी, ताजे फलों का रस, नारियल पानी, छाछ, दूध आदि पीते रहें. बहुत कम तरल पदार्थ लेने से दूध उत्पादन में कमी आ सकती है.

जल्दी बूढ़ा नहीं दिखना चाहते हैं तो, आज से ही खाना शुरू करें 6 एंटी-एजिंग फूड्स

h3q0ji2छाछ से लेकर नारियल पानी तक, अपनी डाइट में खूब सारे तरल पदार्थ शामिल करें

इस बात का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि दूध पीने से अधिक स्तनपान सुनिश्चित होगा. जबकि हां, दूध एक अच्छे स्रोत या प्रोटीन और कैल्शियम के रूप में कार्य करता है, अगर आप दूध पीने से कतराते हैं, तो आप अन्य लैक्टोजेनिक फूड्स के बावजूद पर्याप्त स्तनपान सुनिश्चित कर सकते हैं. कैल्शियम से भरपूर फूड्स का सेवन करना महत्वपूर्ण है. दूध और डेयरी के अलावा हरी पत्तेदार सब्जियां और फलियां कैल्शियम का अच्छा स्रोत हैं.

बरसात के मौसम में मकई को अपनी डाइट में क्यों जरूर शामिल करना चाहिए? ये हैं 6 वजह

एक आम मिथ है कि स्तनपान आपको वजन कम करने में मदद करता है. हालांकि यह महिलाओं के एक बड़े प्रतिशत पर लागू होता है, लेकिन यह यूरिवर्सल रूप से सच नहीं है. स्तनपान कराने वाली मां में हेल्दी वेट के लिए भी मध्यम मात्रा में व्यायाम की जरूरत होगी और उन अतिरिक्त आवश्यक कैलोरी को बड़े, भारी भागों के बजाय छोटे भागों में रखना होगा.

"लैक्टोजेनिक फूड्स" क्या हैं या सरल शब्दों में, "दूध उत्पादन बढ़ाने" के लिए कोई क्या खाता है:

पालक (पालक) और मेथी जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां दूध उत्पादन को बढ़ाने वाली होती हैं.

m3uku8kहरी पत्तेदार सब्जियां खासकर पालक आपके आहार का हिस्सा होनी चाहिए

थोड़ी मात्रा में मेथी के बीजों को रात भर पानी में भिगोकर खाली पेट सेवन किया जाता है, हालांकि यह विशेष रूप से स्वादिष्ट नहीं है, कुछ ही दिनों में स्तनपान को बढ़ावा देने के लिए अद्भुत काम कर सकता है.

मेवे, ओट्स और लहसुन भी दूध उत्पादन को बढ़ाने वाले होते हैं और इन्हें डेली डाइट में शामिल किया जा सकता है.

स्तनपान कराने के दौरान क्या न करें | What Not To Do While Breastfeeding

शराब, ब्रेस्टमिल्क की आपूर्ति में कमी का कारण बनने के अलावा, नींद के पैटर्न में बदलाव कर सकती है और बच्चे के विकास में बाधा उत्पन्न कर सकती है, इसलिए इससे बचा जाना चाहिए.

अपनी कोर को क्यों मजबूत करना चाहिए? इन 5 कारणों से आपको डेली करनी चाहिए कोर स्ट्रेंथनिंग एक्सरसाइज

कैफीन, कुछ हद तक स्तनपान में थोड़ी कमी का कारण बन सकता है और सबसे अच्छा है कि इसके सेवन से बचें या कम करें, खासकर अगर आपके बच्चे को सोने में परेशानी हो रही है.

(डॉ शालिनी चिको फोर्टिस ला फेमे अस्पताल, रिचमंड रोड, बैंगलोर में एक नियोनेटोलॉजिस्ट और बाल रोग विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Migraine से निपटने का कारगर तरीका, दर्द को मैनेज करने के लिए लाइफस्टाइल में करें ये आसान बदलाव

बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल बना सकता है आपको ये 5 गंभीर बीमारियों का शिकार, बचाव के लिए अपनाएं ये उपाय


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Onion Juice For Uric Acid: क्या प्याज का रस कंट्रोल कर सकता है यूरिक एसिड, जानें कौन से रोगों में है फायदेमंद

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -