होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  World Vegetarian Day 2021: प्लांट बेस्ड डाइट खाने से मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे

World Vegetarian Day 2021: प्लांट बेस्ड डाइट खाने से मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे

World Vegetarian Day: कई अध्ययनों से पता चला है कि प्लांट बेस्ड डाइट का सेवन न केवल हाई ब्लड प्रेशर के जोखिम को कम करता है बल्कि किसी के ब्लड प्रेशर को भी कम करता है.

World Vegetarian Day 2021: प्लांट बेस्ड डाइट खाने से मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे

World Vegetarian Day 2021: हर साल 1 अक्टूबर को विश्व शाकाहारी दिवस मनाया जाता है

खास बातें

  1. हर साल 1 अक्टूबर को विश्व शाकाहारी दिवस मनाया जाता है.
  2. प्लांट बेस्ड डाइट हाई ब्लड प्रेशर के जोखिम को कम कर सकती है.
  3. मांस के अधिक सेवन से हृदय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

World Vegetarian Day 2021: हर साल 1 अक्टूबर को विश्व शाकाहारी दिवस मनाया जाता है ताकि लोगों को शाकाहारी भोजन के मानवीय लाभों और इसके आने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में जागरूक किया जा सके. वर्तमान स्थिति में जहां प्रत्येक व्यक्ति अपने स्वास्थ्य की अच्छी देखभाल कर रहा है और अपनी इम्यूनिटी के निर्माण की दिशा में काम कर रहा है, प्लांट बेस्ड डाइट वास्तव में इस मार्ग पर आगे बढ़ने का एक अच्छा तरीका है. 1977 में उत्तर अमेरिकी शाकाहारी सोसायटी (NAVS) द्वारा विश्व शाकाहारी दिवस की स्थापना की गई थी. विश्व शाकाहारी दिवस पर प्लांट बेस्ड डाइट लेने के 5 स्वास्थ्य लाभ यहां दिए गए हैं. एक प्लांट बेस्ड डाइट आपके ब्लड प्रेशर को कम कर सकती है. कई अध्ययनों से पता चला है कि प्लांट बेस्ड डाइट का सेवन हाई ब्लड प्रेशर के जोखिम को कम किया जा सकता है.

वजन घटाने और Tone Body के लिए आप इन 4 व्यायामों को करते हैं, तो आज ही छोड़ दें, नहीं मिलेगा कोई फायदा

प्लांट बेस्ड डाइट के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Plant Based Diet



1. हार्ट को हेल्दी रखता है

मांस के अधिक सेवन से हृदय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं क्योंकि इसमें संतृप्त वसा होती है. इसलिए मांस का सेवन कम करना और प्लांट बेस्ड भोजन का सेवन बढ़ाना आपके हृदय स्वास्थ्य को बढ़ा सकता है.



2. वजन घटाने में भी मदद करता है

जाहिर है किसी व्यक्ति के मोटापे का खतरा तब कम हो जाता है जब वे मांस खाने को प्लांट बेस्ड डाइट से बदल देते हैं. यह भी देखा गया है कि पौधे आधारित आहार का सेवन करने वालों का वजन कम होता है. इसलिए, हेल्दी डाइट बनाए रखना महत्वपूर्ण है.

बालों की ग्रोथ को तेजी से बढ़ाने के लिए 6 सबसे आसान और कारगर घरेलू उपाय

3. यह आपके कोलेस्ट्रॉल में भी सुधार कर सकता है

कोलेस्ट्रॉल से संबंधित सभी समस्याओं को दूर रखने के लिए एक हेल्दी डाइट जरूरी है. प्लांट बेस्ड डाइट में जाने से आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है, जिससे दिल का दौरा, स्ट्रोक या हृदय रोग की संभावना कम हो सकती है.

4. डायबिटीज की रोकथाम और उपचार में मदद करता है

प्लांट बेस्ड डाइट दो तरीकों से डायबिटीज को रोकते हैं और मुकाबला करते हैं. इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार और इंसुलिन रेजिस्टेंट को कम करता है. जो लोग शाकाहारी आहार का सेवन करते हैं जिनमें डेयरी और अंडे शामिल हैं, उन्हें मांस खाने वालों की तुलना में टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम होता है.

प्रोटीन के 5 शाकाहारी स्रोत जो बनाएंगे मसल्स को स्‍ट्रॉन्‍ग और अट्रैक्टिव

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

World Vegetarian Day 2021: वेजिटेरियन होने के सेहत से जुड़े 7 गजब के फायदे

Thyroid Hormone को मैनेज करने और थायरॉइड ग्रंथि की कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए कमाल हैं ये 4 फल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपनी थकी हुई मांसपेशियों की रिकवरी के लिए इन फोम रोलिंग एक्सरसाइज को आजमाएं

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -