होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  आपको व्हाइट ब्रेड खाना आज ही क्यों बंद कर देना चाहिए? जानें सेहत को कैसे नुकसान पहुंचाता है

आपको व्हाइट ब्रेड खाना आज ही क्यों बंद कर देना चाहिए? जानें सेहत को कैसे नुकसान पहुंचाता है

White Bread Disadvantages: ब्रेड दुनिया भर के कई घरों में नाश्ते का मेन ऑप्शन है. यहां जानें ऐसे कारणों के बारे में कि क्यों आपको ब्रेड की इस किस्म से परहेज करना चाहिए.

आपको व्हाइट ब्रेड खाना आज ही क्यों बंद कर देना चाहिए? जानें सेहत को कैसे नुकसान पहुंचाता है

White Bread ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है.

खास बातें

  1. व्हाइट ब्रेड में हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है.
  2. दें. सफेद ब्रेड वजन बढ़ाने में योगदान कर सकता है.
  3. आपके मूड को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है.

Disadvantages Of White Bread: ब्रेड दुनिया भर के कई घरों में नाश्ते का मेन ऑप्शन है. यह सबसे पसंदीदा ब्रेकफास्ट का विकल्प है क्योंकि यह सुविधाजनक, स्वादिष्ट और कई तरीकों से खाया जा सकता है, लेकिन जब पोषण की बात आती है, तो सभी प्रकार की ब्रेड एक जैसी नहीं होती हैं. हालाकि मार्केट में ब्रेड की कई किस्मे हैं. सबसे व्यापक रूप से खाया जाने वाला व्हाइट ब्रेड है. सैंडविच, क्रोइसैन या पेस्ट्री सहित व्हाइट ब्रेड कई चीजों में स्टेपल किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपको व्हाइट ब्रेड नहीं खाना चाहिए. नहीं न! यहां जानें ऐसे कारणों के बारे में कि क्यों आपको ब्रेड की इस किस्म से परहेज करना चाहिए.

आपकी ये 5 आम आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, छोड़ने के अलावा और कोई ऑप्शन नहीं

व्हाइट ब्रेड को कैसे प्रोसेस्ड किया जाता है?



व्हाइट ब्रेड बनाने के लिए, गेहूं के आटे को कई रसायनों का उपयोग करके ब्लीच किया जाता है जिससे आटा सफेद दिखाई देता है. ये रसायन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं.

क्यों नहीं खाना चाहिए व्हाइट ब्रेड | Why Should Not Eat White Bread



1. ब्लड शुगर लेवल बढ़ाता है

व्हाइट ब्रेड में हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका अर्थ है कि यह ग्लूकोज को जल्दी छोड़ता है और ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है. डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए व्हाइट ब्रेड का सेवन विशेष रूप से हानिकारक है क्योंकि ब्लड शुगर लेवल में अचानक उतार-चढ़ाव खतरनाक हो सकता है.

Home Remedies: नेचुरल तरीके से वजन घटाने के लिए बेहद फायदेमंद हो सकते है ये 6 आसान घरेलू नुस्खे

2. बजन बढ़ाता है

अगर आप अपने शरीर के वजन और फिटनेस लेवल को बनाए रखना चाहते हैं, तो अपनी किराने की लिस्ट से व्हाइट ब्रेड को हटा दें. सफेद ब्रेड वजन बढ़ाने में योगदान कर सकता है जो वेट कंट्रोल करने वालों के लिए फायदेमंद नहीं हो सकता है. प्रोसेस्ड कार्ब्स से बने, इस प्रकार की ब्रेड आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकती है.

3. मूड स्विंग

व्हाइट ब्रेड से बना खाना स्वादिष्ट हो सकता है लेकिन आपके मूड को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है. एक अध्ययन में पाया गया कि सफेद ब्रेड का सेवन करने से 50 से ऊपर की महिलाओं में अवसाद हो सकता है. व्यक्ति को मिजाज, थकान और अवसाद के अन्य लक्षणों का अनुभव हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

मानसून सीजन में Immunity को मजबूत रखने के लिए खाएं सिर्फ ये 5 चीजें, मिलेंगे कई और फायदे भी

आप कैसे Bird Flu के शिकार होते हैं? जानें इसके लक्षण, जोखिम कारक और उपचार


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

किन 5 लोगों को नहीं पीना चाहिए हल्दी वाला दूध? नुकसान जानकर चौंक जाएंगे आप

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -