होम »  weight loss & nbsp;»  Yoga For Weight Loss: वजन कम करने के लिए इंस्टेंट वर्कआउट से ज्यादा इफेक्टिव हैं ये 8 योगासन

Yoga For Weight Loss: वजन कम करने के लिए इंस्टेंट वर्कआउट से ज्यादा इफेक्टिव हैं ये 8 योगासन

Yoga Asanas For Weight Loss: योग वजन घटाने के लिए बेहतर विकल्प है. इसलिए आज हम आपको 8 ऐसे योगासनों के बारे में बता रहे हैं. जो वजन घटाने में आपके लिए रामबाण साबित हो सकते हैं. वहीं, आजकल की जाने वाली इंटेंस वर्कआउट कभी-कभी आपके शरीर के लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकती हैं.

Yoga For Weight Loss: वजन कम करने के लिए इंस्टेंट वर्कआउट से ज्यादा इफेक्टिव हैं ये 8 योगासन

Weight Loss: योग वजन घटाने के लिए बेहतर विकल्प है.

आजकल कई लोग तेजी से वजन घटाने के लिए इंटेंस वर्कआउट करते हैं, लेकिन ये आदत आपके शरीर के लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकती हैं. आपकी मांसपेशियों में खिंचाव आ सकता है. ऐसे में वजन कम करने के लिए योग एक बेहतर विकल्प हो सकता है. आज हम आपको 8 ऐसे योगासनों के बारे में बता रहे हैं. जो वजन घटाने में आपके लिए रामबाण साबित हो सकते हैं.

Blood Sugar Level को कंट्रोल में रखने के लिए एप्पल साइडर विनेगर माना जाता है कमाल, जानें कैसे करें सेवन

वजन घटाने के लिए डेली करें ये योग आसन | Do These Yoga Asanas Daily For Weight Loss



1. वीरभद्रासन या योद्धा मुद्रा



वीर भद्रासन करने के लिए अपने पैरों को फैलाकर खड़े हो जाएं. अब दोनों हाथों को ऊपर उठाएं और ऊपर की ओर देखें. इसके बाद सांस छोड़ते हुए दाहिने पैर को आगे की ओर मोड़े और बाएं पैर को पीछे की ओर ले जाएं. आसन में स्थिर होकर हाथ और पैरों को थोड़ा और खीचने की कोशिश करें. इसे पूरा करने के बाद फिर से इसे बाएं तरफ से दोहराएं.

2. त्रिकोणासन

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले खड़े होकर पैरों को फैला लीजिए. अब एक हाथ को धीरे-धीरे नीचे की तरफ सीधे पैर की ओर ले जाएं और उल्टे हाथ को ऊपर की ओर ले जाएं. इसी प्रक्रिया को दूसरी ओर से ऐसे ही दोहराएं. यह आसन शरीर के हाथों, जांघों पर काम करता है.

Anti-Aging Foods: जल्दी बूढ़ा नहीं दिखना चाहते हैं तो, आज से ही खाना शुरू करें 6 एंटी-एजिंग फूड्स

3. चक्रासन

जो लोग अपनी पेट की चर्बी से हैं परेशान हैं, उनके लिए चक्रासन एक बेहतरीन आसन है. इसे करने के लिए पहले जमीन पर लेट जाएं, अब हाथ-पैरों को जमीन में जमाकर शरीर के मध्य भाग को धीरे-धीरे ऊपर उठाएं. शरीर को शरीर को एक चक्र के जैसे बनाएं. आपको बता दें कि चक्रासन करने की कई विधियां होती हैं. जिनमें से यह विधि अन्य विधियों से सरल मानी जाती है.

4. पूर्वोत्तनासन

पूर्वोत्तनासन शुरुआत करने में शायद थोड़ी मुश्किल लगती है, लेकिन जब इसका असर आपको दिखाई देगा तो, आप खुशी का एहसास करेंगे. इसे करने के लिए आप सबसे पहले पैरों को सामने की ओर सीधा फैलाते हुए बैठ जाएं. हथेलियों को जमीन पर रखें और अब अपने हाथों को हिप्स के पीछे ले जाएं. अब पैरों से शरीर को ऊपर की तरफ उठाएं और अपने सिर को पीछे की तरफ धकेलने का प्रयास करें.

बरसात के मौसम में मकई को अपनी डाइट में क्यों जरूर शामिल करना चाहिए? ये हैं 6 वजह

5. भुजंगासन

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले आप अपने पेट के बल सीधे लेट जाएं. अब हथेलियों को कंधे की सीध में लाएं और पैरों के बीच की दूरी को कम करें. अब सांस भरते हुए शरीर के अगले हिस्से को अपनी नाभि तक उठाएं. अब कुछ देर तक इस स्थिति बने रहें. इस दौरान सांस भरते और छोड़ते रहें. गहरी सांस लेते हुए मुद्रा को खत्म करें.

9olgrljg

6. पादहस्तासन

पादहस्तासन के लिए आप सीधे खड़े हो जाइये. अब अपने कूल्हों से झुके और अपनी अंगुलियों के साथ अपने पैरों को छूने की कोशिश करें. यानी की अपने पैरों के नीचे अपने हाथों को रखने की कोशिश करें. कुछ सेकेंड के लिए ऐसे ही रहें. आपको बता दें कि इस आसन के करने से पेट पर पर दबाव पड़ता है जिससे पेट टोन होने लगता है.

डायबिटीज रोगियों के लिए 4 सबसे आसान और कारगर योग आसन, शुगर लेवल को रखते हैं कट्रोल

7. अर्ध चन्द्रासन

अर्ध चन्द्रासन को करते समय शरीर की स्थिति अर्ध चंद्र के जैसे हो जाती है, इसलिए इसे अर्धचन्द्रासन कहते है. इसे करने के लिए आप दोनों पैरों की एड़ी-पंजों को मिलाकर खड़े हो जाएं और अपनी गर्दन सीधा रखें. अब अपने दाएं हाथ को ऊपर उठाएं, कंधे के सामने लाएं और बाई ओर झुक जाएं. कुछ देर इसी स्थिति में रहे.

8. हलासन

हलासन में शरीर को हल की मुद्रा में रखने की कोशिश की जाती है. इसे करने के लिए सबसे पहले सीधे लेट जाएं. अपने पैरों को जमीन से ऊपर उठाएं. पैरों को सिर के ऊपर से ले जाते हुए 180 डिग्री के कोण पर मोड़ने की कोशिश करें, जब तक कि पैरों की उंगलियां जमीन से नहीं छू जाती. शुरू में इसे करने में मुश्किल होगी, लेकिन थोड़े दिन बाद आप इसे आसानी से कर पाएंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

अपनी कोर को क्यों मजबूत करना चाहिए? इन 5 कारणों से आपको डेली करनी चाहिए कोर स्ट्रेंथनिंग एक्सरसाइज

Migraine से निपटने का कारगर तरीका, दर्द को मैनेज करने के लिए लाइफस्टाइल में करें ये आसान बदलाव


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल बना सकता है आपको ये 5 गंभीर बीमारियों का शिकार, बचाव के लिए अपनाएं ये उपाय

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -