होम »  weight loss & nbsp;»  Weight Loss: हर दिन कार्डियो करने से आपको वजन कम करने में मदद नहीं मिलती है, जानें क्यों

Weight Loss: हर दिन कार्डियो करने से आपको वजन कम करने में मदद नहीं मिलती है, जानें क्यों

Cardio And Weight Loss: अगर आप वजन कम करने का प्रयास कर रहे या कई किलो वेट लॉस करना चाहते हैं तो आपको अपने वर्कआउट रिजीम में कई अलग- अलग वर्कआउट को शामिल करना जरूरी है.

Weight Loss: हर दिन कार्डियो करने से आपको वजन कम करने में मदद नहीं मिलती है, जानें क्यों

Weight Loss:

खास बातें

  1. वजन कम करने की कोशिश करते समय कैलोरी बर्न करना जरूरी है.
  2. अलग-अलग तरह के वर्कआउट करना वेट लॉस करने का सबसे बुनियादी चीज है.
  3. रोजाना एक ही वर्कआउट करना उबाऊ हो सकता है.

Weight Loss Tips: वजन कम करने की कोशिश करते समय कैलोरी बर्न करना जरूरी माना जाता है. इसलिए ज्यादातर लोग कार्डियो वर्कआउट पर जोर देते हैं जो कम समय में कई कैलोरी को कम करने में मदद करता है. सच्चाई यह है कि वजन कम करना कैलोरी बर्न करने से कहीं ज्यादा है, और केवल कार्डियो करने से आपको अपने टारगेट तक पहुंचने में ज्यादा मदद नहीं मिलेगी. अगर आप वजन कम करने का प्रयास कर रहे या कई किलो वेट लॉस करना चाहते हैं तो आपको अपने वर्कआउट रिजीम में कई अलग- अलग वर्कआउट को शामिल करना जरूरी है.

पेट की गैस और अपच से हैं परेशान, तो एसिडिटी से छुटकारा दिलाने के लिए अचूक हैं ये 4 योग आसन

रोजाना कार्डियो करना बोरिंग हो सकता है | Doing Cardio Daily Can Be Boring



अलग-अलग तरह के वर्कआउट करना वेट लॉस करने का सबसे बुनियादी चीज है जो आपको वजन कम करने के दौरान करने चाहिए. वेट लॉस करने के लिए आप वर्कआउट रुटीन से चिपके रहने के लिए खुद को प्रेरित रखें. रोजाना एक ही वर्कआउट करना उबाऊ हो सकता है और लंबे समय तक वर्कआउट प्लान पर टिके रहना मुश्किल हो सकता है. इसके अलावा, जब आप रोजाना एक ही काम करते हैं तो आपकी प्रगति रुक सकती है. इसलिए कार्डियो के साथ स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करें,

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग वजन कम करने में कैसे मदद करता है? | How Does Strength Training Help You Lose Weight?



स्ट्रेंथ ट्रेनिंग वजन घटाने का एक शक्तिशाली घटक है. यह वास्तव में आपको कार्डियो से अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकता है. जब आप कोई कार्डियो वर्कआउट करते हैं, तो आप एक्सरसाइज करते समय ही कैलोरी बर्न करते हैं, जबकि स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के मामले में आप दिन भर कैलोरी बर्न करते हैं. इसके अलावा, यह मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है जो फैट बर्न करने की प्रक्रिया को तेज करता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है. इसलिए वजन कम करने की कोशिश करते समय केवल कार्डियो वर्कआउट करना सबसे प्रभावी तरीका नहीं है. यह जोड़ों को मजबूत करता है, हड्डियों के घनत्व को बढ़ाता है, चोट के जोखिम को कम करता है और मांसपेशियों की सहनशक्ति में सुधार करता है.

आपकी ये 5 बुरी आदतें लीवर को पहुंचा रही हैं नुकसान, आज ही छोड़ने में भलाई

fl2ggrmc

Weight Loss Tips: स्ट्रेंथ ट्रेनिंग वजन घटाने का एक शक्तिशाली घटक है.

एक हफ्ते में कितनी स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करनी चाहिए?

आपको एक हफ्ते में कितनी स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करनी चाहिए यह आपके फिटनेस लेवल और फिटनेस टारगेट पर निर्भर करता है. हर व्यक्ति अलग होता है और उनका शरीर वर्कआउट के लिए अलग तरह से रिएक्ट करता है. कुछ लोग आसानी से अपना वजन कम कर लेते हैं तो कुछ के लिए यह एक कठिन काम होता है.

कब्ज का रामबाण इलाज है अलसी, जानें कैसे करें फ्लैक्सीड्स का सेवन जिससे मिलें शानदार फायदे

अगर आपका टारगेट केवल फिट रहना है, तो हफ्ते में दो बार वेट ट्रेनिंग पर्याप्त है. मांसपेशियों के निर्माण और वजन कम करने के लिए 3-4 बार कर सकते हैं.

अंतर रखना क्यों महत्वपूर्ण है?

चाहे कार्डियो हो या स्ट्रेंथ ट्रेनिंग, आपको अपने वर्कआउट सेशन के बीच गैप जरूर रखना चाहिए. हर दिन एक ही वर्कआउट करने से आप वेट लॉस टारगटे के करीब आ सकते हैं. इसके अलावा, मांसपेशियों के निर्माण के लिए आपको अपने वर्कआउट सेशन के बीच आराम करने की जरूरत होती है. आराम करना और ठीक होना किसी भी फिटनेस प्रोग्राम का एक हिस्सा है.

टीका लगवाओ छूट पाओ, बाजार में मिल रहे हैं कई तरह के ऑफर...

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

दांतों को फ्लॉस करने का जानें सही तरीका, फ्लॉसिंग करते समय इन गलतियों से बचने कोशिश करें

लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कौटिन्हो ने शेयर की डिप्रेशन से बचने की एक कारगर तकनीक


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Skin Care Alert: मॉनसून के दौरान अपनी स्किन की देखभाल करने के कुछ आसान और कारगर टिप्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -