होम »  लिविंग हेल्दी »  Meditation कैसे शुरू करें और कितनी देर तक करें इसका अभ्यास? शुरुआत करने वाले इन बातों का रखें ख्याल

Meditation कैसे शुरू करें और कितनी देर तक करें इसका अभ्यास? शुरुआत करने वाले इन बातों का रखें ख्याल

How To Do Meditation: सभी बिगिनर्स के लिए मन को शांत करना और ध्यान शुरू करना एक वास्तविक चुनौती है. यहां वह सब कुछ है जो आपको इसके बारे में जानने की जरूरत है जो आपको ध्यान का अभ्यास शुरू करने में मदद कर सकता है.

Meditation कैसे शुरू करें और कितनी देर तक करें इसका अभ्यास? शुरुआत करने वाले इन बातों का रखें ख्याल

How To Do Meditation: ध्यान मानसिक के साथ-साथ भावनात्मक शांति पाने का एक अभ्यास है.

Know All About Meditation: ध्यान मानसिक शांति के साथ-साथ भावनात्मक शांति पाने का एक अभ्यास है. इसमें एक व्यक्ति को एक खास चीज पर ध्यान केंद्रित करने जैसी तकनीकों को शामिल करने की जरूरत होती है. मेडिटेशन करने के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. ध्यान एक पारंपरिक अभ्यास है और वेदों में भी इसका उल्लेख किया गया है. एक नजर में, यह एक साधारण गतिविधि की तरह लग सकता है, लेकिन केवल वही इसका महत्व जान सकता है जिसने कभी ध्यान का अभ्यास किया हो. सभी जानते हैं कि ऊर्जा और ध्यान केंद्रित करना कितना मुश्किल है. सभी बिगिनर्स के लिए मन को शांत करना और ध्यान शुरू करना एक वास्तविक चुनौती है. यहां वह सब कुछ है जो आपको इसके बारे में जानने की जरूरत है जो आपको ध्यान का अभ्यास शुरू करने में मदद कर सकता है.

पेट की गैस और अपच से हैं परेशान, तो एसिडिटी से छुटकारा दिलाने के लिए अचूक हैं ये 4 योग आसन

ध्यान कब आपके लिए बेहतरीन काम कर सकता है? | When Can Meditation Work Best For You?


आप केवल बेतरतीब ढंग से ध्यान नहीं कर सकते और इसके सभी मनोवैज्ञानिक, तंत्रिका संबंधी और हृदय संबंधी लाभों का दावा नहीं कर सकते हैं. ध्यान केवल तभी लाभकारी भूमिका निभाता है जब आप;

  • ध्यान की उचित आवृत्ति बनाए रकते हैं.
  • ध्यान के समय या लंबाई को रेगुलेट करते हैं.
  • इस ध्यानपूर्ण अभ्यास का आनंद लें.
  • और सही निर्देशों का पालन करें.

जब आप व्यवस्थित तरीके से ध्यान का अभ्यास करते हैं और इसे लंबे समय तक जारी रखते हैं, तो यह आपको सकारात्मक परिणाम देता है. उदाहरण के लिए; अगर आप रोजाना शाम को एक घंटा नियमित रूप से ध्यान करते हैं, तो आप धीरे-धीरे बेहतर महसूस करने लगेंगे.

आपकी ये 5 बुरी आदतें लीवर को पहुंचा रही हैं नुकसान, आज ही छोड़ने में भलाई

क्या आप ध्यान क्षमता के बारे में जानते हैं? | Do You Know About Meditation Ability?

ध्यान में महारत हासिल करना जाहिर तौर पर सबसे कठिन काम है. आप हमेशा अपने ध्यान कौशल में सुधार कर सकते हैं, लेकिन किसी ऐसी चीज को परिभाषित करना कठिन है जिसे परिपूर्ण कहा जाता है या उसमें प्रवीणता होती है. ध्यान को मानसिक एकाग्रता को बेहतर बनाने के लिए जाना जाता है.

7rqp9evg

ध्यान की लंबाई क्या है? | What Is The Meditation Length

एक सामान्य व्यक्ति के लिए, ध्यान की एक आदर्श लंबाई वह है जिसे वह दैनिक रूप से कंट्रोल कर सकता है. यह ऐसा कुछ नहीं होना चाहिए जो बहुत बार उतार-चढ़ाव कर रहा हो. इसलिए अपने ध्यान को इस रूप में डिजाइन करना महत्वपूर्ण है.

कब्ज का रामबाण इलाज है अलसी, जानें कैसे करें फ्लैक्सीड्स का सेवन जिससे मिलें शानदार फायदे

मेडिटेशन के प्रकार (Types Of Meditation)

सरल और व्यावहारिक शब्दावली में, ध्यान सिर्फ एक सांस लेने और शांत करने वाला व्यायाम है. आपको इसे इस तरह से करना चाहिए जो आपके लिए सुविधाजनक हो, जैसे अपनी पसंदीदा धुन या राग सुनते समय या सुबह की प्रार्थना करते समय इसका अभ्यास करना.

नीचे कुछ अन्य प्रकार के ध्यान हैं जो आप कर सकते हैं;

  • मेट्टा
  • वॉकिंग मेडिटेशन
  • विजुअलाइजेशन मेडिटेशन
  • ट्रान्सेंडैंटल मेडिटेशन
  • आध्यात्मिक या मंत्र ध्यान

टीका लगवाओ छूट पाओ, बाजार में मिल रहे हैं कई तरह के ऑफर...

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss: हर दिन कार्डियो करने से आपको वजन कम करने में मदद नहीं मिलती है, जानें क्यों

दांतों को फ्लॉस करने का जानें सही तरीका, फ्लॉसिंग करते समय इन गलतियों से बचने कोशिश करें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कौटिन्हो ने शेयर की डिप्रेशन से बचने की एक कारगर तकनीक

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------