होम »  स्किन »  How To Get Rid Of Dark Circles: डार्क सर्कल का नेचुरल इलाज हैं ये 4 कारगर फेस मास्क, स्किन केयर रुटीन में करें शामिल

How To Get Rid Of Dark Circles: डार्क सर्कल का नेचुरल इलाज हैं ये 4 कारगर फेस मास्क, स्किन केयर रुटीन में करें शामिल

Mask For Dark Circles: डार्क सर्कल काफी आम हैं. तनाव, थकान, उम्र, नींद न आना, सूरज के संपर्क में रहना और कम पानी पीना डार्क सर्कल के पीछे के कुछ संभावित कारण हैं. डार्क सर्कल को दूर करने के लिए मास्क तैयार करने के कुछ सरल तरीके दिए गए हैं. इसे आप आप आसानी से घर पर बना सकते हैं.

How To Get Rid Of Dark Circles: डार्क सर्कल का नेचुरल इलाज हैं ये 4 कारगर फेस मास्क, स्किन केयर रुटीन में करें शामिल

Skin Care Routine: इन उपायों को आजमाएं और डार्क सर्कल को अलविदा कहें.

खास बातें

  1. आंखों के नीचे काले घेरे अच्छी नींद न लेने के परिणाम हो सकते हैं.
  2. इन नेचुरल उपायों से पाएं डार्क सर्कल से छुटकारा.
  3. गुलाब जल डार्क सर्कल के लिए कारगर उपाय हो सकता है!

Best Skin Care Masks: क्या आप अपनी स्किन पर डार्क सर्कल को छिपाने के लिए अलग-अलग तरीके आजमाते हैं? मेकअप की परतें आपको उन्हें ढंकने में मदद कर सकती हैं लेकिन ये स्थायी समाधान नहीं है. डार्क सर्कल काफी आम हैं. डार्क सर्कल काफी आम हैं. तनाव, थकान, उम्र, नींद न आना, सूरज के संपर्क में रहना और कम पानी पीना डार्क सर्कल के पीछे के कुछ संभावित कारण हैं. डार्क सर्कल को दूर करने के लिए मास्क तैयार करने के कुछ सरल तरीके दिए गए हैं. इसे आप आप आसानी से घर पर बना सकते हैं. साथ ही डार्क सर्कल के लिए नेचुरल उपाय भी कारगर साबित हो सकते हैं. कई ऐसी नेचुरल चीजें हैं जिन्हें स्किन केयर रुटीन में शामिल किया जजा सकता है साथ ही स्किन की देखभाल के लिए घरेलू नुस्खें कारगर हो सकते हैं. यहां आपके लिए मास्क तैयार करने के कुछ सरल तरीके दिए गए हैं जो डार्क सर्कल से लड़ने में मदद कर सकते हैं. इनके अलावा, आपको पर्याप्त नींद लेनी चाहिए और पर्याप्त पानी पीना चाहिए.

तेजी से वजन कम करने और पेट की चर्बी घटाने के लिए बेहद फायदेमंद हो सकती हैं ये 5 तरह की चाय

डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए अंडर आई मास्क | Under-Eye Masks To Get Rid Of Dark Circles


1. कॉफी मास्क

कॉफी गुणों से भरी हुई है जो आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ा सकती है. डार्क सर्कल्स से लड़ने के लिए कॉफी का इस्तेमाल आई मास्क को तैयार करने के लिए किया जा सकता है. पेस्ट बनाने के लिए आप कॉफी पाउडर और नारियल तेल मिला सकते हैं. इसे अपनी आंखों के नीचे लगाएं और कुछ मिनटों तक लगा रहने दें. नारियल के तेल की जगह आप शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इस पेस्ट को हफ्ते में 2-3 बार लगाएं.

Daily Healthy Habits: सेहतमंद रहने के लिए आपको किसी भी कीमत पर फॉलो करनी चाहिए ये 5 आदतें

2. आलू और पुदीना मास्क

आलू में त्वचा को चमकाने वाले गुण होते हैं. यह आपको काले धब्बे से लड़ने में भी मदद कर सकता है. पुदीने में ठंडा करने के गुण होते हैं जो डार्क सर्कल और पफनेस को कम करने में भी मदद कर सकते हैं. कुछ आलू और पुदीने की पत्तियों को पीस लें. इस पेस्ट से रस निकालें. इस तरल में कुछ कपास पैड भिगोएं और उन्हें अपनी आँखों के नीचे रखें.

3. एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल कई सौंदर्य लाभों से भरी हुई है. आपको बस कुछ ताजा एलोवेरा जेल निकालने की ज़रूरत है और धीरे से अपनी आंखों के नीचे मालिश करें. आप एलोवेरा जेल में कुछ नींबू का रस भी मिला सकते  इससे आप डार्क सर्कल से छुटकारा पा सकते हैं.

नेचुरल तरीके से हाइट बढ़ाने की इच्छा है, तो यहां हैं आसानी से कद बढ़ाने के लिए 5 कारगर योग आसन

t8p7n71g

Best Skin Care Masks: एलोवेरा में स्किन को ग्लोइंग बनाने के कमाल के गुण होते हैं!

4. गुलाब जल

गुलाब जल का इस्तेमाल स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए किया जाता है. यह सौंदर्य लाभ के साथ भरा होता है. अपने चेहरे पर गुलाब जल लगाने से आपको त्वचा की परेशानियों से लड़ने में मदद मिल सकती है. रुई के फाहे को गुलाब जल में भिगोकर अपनी आंखों के नीचे रखें. आप इस विधि को रोजाना आजमा सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Exercise For High Bp: हाई ब्लड प्रेशर को नेचुरल तरीके से कंट्रोल करने के लिए 7 इफेक्टिव और आसान एक्सरसाइज

Omega-3 Rich Foods: लंबे और शाइनी बालों के लिए डाइट में शामिल होने चाहिए ये 5 ओमेगा-3 रिच फूड्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Belly Fat Exercise: फ्लैट टमी और स्लिमर कमर पाने के लिए 5 प्रभावी और आसान वर्कआउट

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------