होम »  स्किन »  Ghee Benefits For Skin And Hair: घी के बालों और स्किन के लिए हैं ये अद्भुत फायदे, जान लें कैसे करें इस्तेमाल

Ghee Benefits For Skin And Hair: घी के बालों और स्किन के लिए हैं ये अद्भुत फायदे, जान लें कैसे करें इस्तेमाल

Beauty Benefits Of Ghee: घी समग्र स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छे वरदानों में से एक है, जिससे त्वचा की देखभाल और बालों की देखभाल को मैनेज किया जा सकता है. स्किन केयर के लिए घी किसी रामबाण से कम नहीं माना जाता है.

Ghee Benefits For Skin And Hair: घी के बालों और स्किन के लिए हैं ये अद्भुत फायदे, जान लें कैसे करें इस्तेमाल

Ghee Benefits For Skin And Hair: आयुर्वेद में घी के कई स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

खास बातें

  1. आयुर्वेद में घी के कई स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.
  2. घी स्किन के लिए भी घी चमत्कार कर सकता है.
  3. स्किन केयर के लिए घी किसी रामबाण से कम नहीं माना जाता है.

Ghee Benefits For Skin And Hair: आयुर्वेद में घी के कई स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है. घी खाने के लिए एक सुपरफूड है ही इसके अलावा स्किन के लिए भी घी चमत्कार कर सकता है. भारतीय व्यंजनों में इस्तेमाल होने वाले बेहतरीन स्वाद से लेकर त्वचा और बालों की सुंदरता बढ़ाने तक, घी के बहुत सारे उपयोग हैं. सुपर हेल्दी फैटी एसिड, विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट का भंडार, घी समग्र स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छे वरदानों में से एक है, जिससे त्वचा की देखभाल और बालों की देखभाल को मैनेज किया जा सकता है. स्किन केयर के लिए घी किसी रामबाण से कम नहीं माना जाता है. यहां घी को स्किन पर लगाने के फायदे और लाभों के बारे में बताया गया है.

आसानी से वजन कम करने के लिए इस तरह करें अलसी के बीजों का सेवन, ये 6 लोग करें परहेज

स्किनकेयर के लिए शानदार है घी | Ghee Is Great For Skincare


1. चेहरे पर लगाएं: त्वचा पर घी के इस्तेमाल से पाएं दमकती त्वचा. चेहरे पर लगाने से त्वचा पर चमक बढ़ती है और इसलिए संवेदनशील या तैलीय त्वचा के साथ-साथ बेसन के साथ मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता है.

घी फेस पैक: बेसन और घी को समान मात्रा में मिलाकर बारीक पेस्ट बनाकर चेहरे, हाथों पर लगाएं. इसे कम से कम 10 मिनट तक सूखने दें और धो लें.
चमकदार और गोरी त्वचा पाने के लिए हफ्ते में कम से कम 3 बार इस प्रयोग को दोहराएं.

2. चेहरे पर मॉइस्चराइजर के रूप में: चमकती त्वचा के साथ-साथ घी में अच्छी मात्रा और वसा की मात्रा के साथ, यह एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर भी है. यह शुष्क त्वचा के लिए बहुत अच्छा काम करता है, खासकर गर्मियों में. बदलते मौसम हमारी त्वचा को गर्मी, शुष्क हवा, नमी को दूर करने के लिए घी का इस्तेमाल करें.

How To Kidneys Healthy: अपनी किडनी को हेल्दी रखने के 8 बेहतरीन तरीके, जो बढ़ाएंगे इनकी कैपेसिटी

vv02nmogGhee Benefits For Skin And Hair: यह शुष्क त्वचा के लिए बहुत अच्छा काम करता है

एक चम्मच घी में 2 चम्मच पानी मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाने के बाद हफ्ते में तीन बार कम से कम 20 मिनट तक रखने से त्वचा को गहरा पोषण मिलता है.

3. डार्क सर्कल्स के लिए: लैपटॉप पर लंबे समय तक काम करने के बाद घी का सहारा लें. सोने से पहले अपनी आंखों के नीचे और पलकों पर घी लगाकर ऐसे ही छोड़ दें. सुबह इसे सादे पानी से धो लें. इसके कुछ हफ्तों तक रोजाना लगाने से आपको परिणाम दिखाई देंगे.

सुबह उठने के बाद होती है एंजायटी, तो सुबह की चिंता को शांत करने के लिए इन 7 उपायों को आजमाएं

4. फटे, सूखे होंठों के लिए: पेट्रोलियम जेली को इस पोषक तत्व से भरपूर और कोमलता प्रदाता द्वारा आसानी से बदला जा सकता है. रातोंरात परिणाम देखे जा सकते हैं या अधिकतम एक हफ्ते बाद, आपके होंठ नरम और गुलाबी हो जाएंगे.

बालों की देखभाल के लिए घी

स्वाभाविक रूप से चिकने, चमकदार और मजबूत बाल मिल सकते हैं. घी बालों के लिए एक आदर्श पोषक तत्व है, जो फैटी एसिड से भरपूर होता है, बालों को मजबूत बनाने के साथ-साथ विकास में भी मदद करता है. यह स्कैल्प पर बहुत अच्छी तरह से काम करता है, स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है, और इसलिए बालों के विकास को बढ़ाता है और इसे घना भी बनाता है.

दूसरा फायदा त्वचा पर यानी मॉइस्चराइजिंग के समान है. रूखे और बेजान बालों के लिए घी जड़ों में गहराई तक जाता है और अंदर से मजबूती देता है, रूखेपन का इलाज करता है. जड़ों में हल्का लगाने, रात भर के लिए बालों को टोपी से ढककर सुबह धोने से आवश्यक नरमी आ जाएगी.

6 अद्भुत फूड्स और ड्रिंक्स जिनका सेवन कभी भी एक साथ नहीं करना चाहिए, स्वास्थ्य के लिए हो सकते हैं खतरनाक

बालों और स्कैल्प पर सीधे लगाने के साथ बालों की बनावट में भी सुधार होता है. कुछ मिनटों के लिए स्कैल्प को हल्के से रगड़ें, इसे एक घंटे तक बैठने दें और फिर शैम्पू धो लें, यह चिकनाई और चमक देने का काम करेगा.

घी ज्यादातर गाय, बकरी, भैंस या भेड़ के दूध से प्राप्त होता है और हर भारतीय घर में इसका इस्तेमाल किया जाता है. इसकी शेल्फ लाइफ बहुत लंबी है और भोजन में इसके उपयोग के साथ-साथ कई आयुर्वेद व्यंजनों को बनाने के लिए और यहां तक कि सीधे शरीर के विभिन्न अंगों पर सौंदर्य वर्धक के रूप में और हेल्दी प्रोडक्ट के माध्यम से उपचार के लिए सिफारिश की गई है.

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

इन 7 चीजों का सेवन करने से भी झड़ सकते हैं आपके बाल, नजरअंदाज न करें आज से ही करें परहेज

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Immune System: इम्यूनिटी को प्रभावित करने वाले कारक और इसे बढ़ाने के शानदार उपाय

Jumping Jacks Benefits: वे 3 कारण जिनकी वजह से कुछ लोग जंपिंक जैक नहीं कर पाते हैं


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Squat With Weights Exercise: कुछ वेट के साथ भी कर सकते हैं स्क्वाट एक्सरसाइज, यहां हैं 6 शानदार तरीके

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------