होम »  लिविंग हेल्दी »  Benefits Of Walking: रोजाना 30 मिनट की वॉकिंग आपके दिल, दिमाग और जोड़ों के लिए कर सकती है कमाल

Benefits Of Walking: रोजाना 30 मिनट की वॉकिंग आपके दिल, दिमाग और जोड़ों के लिए कर सकती है कमाल

Walking Benefits: पैदल चलने के कई फायदे हैं जिनका अनुभव आप रोजाना सिर्फ 30 मिनट पैदल चलने से कर सकते हैं. आपको बस एक जोड़ी जूते चाहिए और अपने स्वास्थ्य का कायाकल्प करने के लिए तैयार हो सकते हैं.

Benefits Of Walking: रोजाना 30 मिनट की वॉकिंग आपके दिल, दिमाग और जोड़ों के लिए कर सकती है कमाल

Walking Benefits: चलना एक बेहतरीन शारीरिक गतिविधि है

खास बातें

  1. चलना एक बेहतरीन शारीरिक गतिविधि है.
  2. ज्यादातर लोग पैदल चलने को व्यायाम का एक रूप नहीं मानते हैं.
  3. पैदल चलना आपके दिल को मजबूत बनाने में मदद करता है.

Health Benefits Of Walking: चलना शारीरिक गतिविधि के सबसे कम आंके जाने वाले रूपों में से एक माना जाता है. ज्यादातर लोग पैदल चलने को व्यायाम का एक रूप नहीं मानते हैं. वास्तव में, चलना एक बेहतरीन शारीरिक गतिविधि है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं. आपकी मांसपेशियों, जोड़ों और हड्डियों को मजबूत करने से लेकर आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने तक, पैदल चलना सभी में योगदान देता है. ऐसे और भी कई फायदे हैं जिनका अनुभव आप रोजाना सिर्फ 30 मिनट पैदल चलने से कर सकते हैं. आपको बस एक जोड़ी जूते चाहिए और अपने स्वास्थ्य का कायाकल्प करने के लिए तैयार हो सकते हैं.

डायबिटीज रोगियों के लिए 4 सबसे आसान और कारगर योग आसन, शुगर लेवल को रखते हैं कट्रोल

पैदल चलने के शानदार स्वास्थ्य लाभ | Amazing Health Benefits Of Walking


1. हार्ट हेल्थ और फिटनेस बढ़ाता है

पैदल चलना आपके दिल को मजबूत बनाने में मदद करता है और कोरोनरी हृदय रोग के जोखिम को कम करता है. इस लाभ को प्राप्त करने के लिए हफ्ते में पांच दिन कम से कम 30 मिनट टहलना पर्याप्त है. आपको बस लगातार बने रहने की जरूरत है.

2. यह कैलोरी बर्न करता है

कौन कहता है कि आप केवल भारी या जटिल कसरत से ही कैलोरी बर्न कर सकते हैं? आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं और उस कमर को सिर्फ चलकर ट्रिम कर सकते हैं. आप कितनी कैलोरी बर्न करेंगे यह आपके चलने की गति, आपके वजन, तय की गई दूरी पर निर्भर करता है.

वजन घटाने का सबसे आसान और प्रभावी तरीका, लाइफस्टाइल में बदलें ये चीजें, बिल्कुल नहीं बढ़ेगा फैट

3. एनर्जी बढ़ाता है

कुछ मिनट चलने आपकी ऊर्जा बरकरार रह सकती है. कैसे? खैर, चलने से ऑक्सीजन का प्रवाह और ऊर्जा बढ़ती है, जिससे नॉरपेनेफ्रिन और एपिनेफ्रीन जैसे हार्मोन का स्तर बढ़ता है.

4. मांसपेशियों और जोड़ों को मजबूत करें

पैदल चलना शरीर के निचले हिस्से की मांसपेशियों को मजबूत करके आपके पैरों को टोन करने में मदद करता है. यह कूल्हों और घुटनों सहित जोड़ों की मांसपेशियों को चिकनाई और मजबूत करके जोड़ों के दर्द को भी कम करता है.

5. ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है

यह हमेशा सलाह दी जाती है कि भोजन करने के बाद सीधे लेट न जाएं और इसके बजाय टहलें. ऐसा इसलिए है क्योंकि खाने के बाद चलने से आपका ब्लड शुगर कम होता है और पाचन में सुधार होता है. भोजन के बाद टहलना भी एक बेहतरीन व्यायाम के रूप में काम करता है जो आपको फिट रखता है इसलिए इसे अपने रुटीन में शामिल करने का प्रयास करें.

Uric Acid को कंट्रोल करने के लिए अचूक इलाज है Cardamom, सर्दी-खांसी और पेट के लिए भी लाभकारी

6. चिंता दूर करने में मदद करता है

शोध बताते हैं कि चिंता से राहत पाने के लिए 10 मिनट की पैदल दूरी 45 मिनट की कसरत जितनी ही अच्छी हो सकती है. प्रकृति के करीब होने से आपके दिमाग को शांत करने और तनाव और चिंता के स्तर को कम करने में मदद मिलती है.

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

7. आंखों के दर्द को कम करने में मदद करता है

अपनी आंखों को थोड़ा आराम दिए बिना पूरे दिन अपनी स्क्रीन पर घूरने से अक्सर आंखों में दर्द होता है. खैर, यह उन मांसपेशियों को थका देता है जो आंखों को ध्यान केंद्रित करने में मदद करती हैं, जिसके परिणामस्वरूप डिजिटल आई स्ट्रेन होता है जो आगे चलकर सिरदर्द, धुंधली दृष्टि और आंखों में दर्द जैसी समस्याओं में योगदान देता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss Tips: वेट लॉस डाइट पर हैं, तो इन 5 फलों का सेवन न करें, घटने की बजाय बढ़ता है मोटापा

मच्छरों के काटने पर हो रही है जलन और खुजली, तो इन 7 घरेलू उपचारों से पाएं तुरंत राहत


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Chia Seed Side Effects: चिया सीड्स के फायदे ही नहीं ये 5 नुकसान भी होते हैं, जानें कैसे करें चिया का सेवन

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------